Old Temples renovation: महाराष्ट्र में सदियों पुराने 8 प्रमुख मंदिरों का होगा जीर्णोद्धार
Advertisement
trendingNow11157225

Old Temples renovation: महाराष्ट्र में सदियों पुराने 8 प्रमुख मंदिरों का होगा जीर्णोद्धार

Old Temples will be renovated: रत्नागिरी में धूतपापेश्वर मंदिर, कोल्हापुर का कोपेश्वर मंदिर, पुणे में एकवीरादेवी मंदिर, नासिक का गोंडेश्वर मंदिर जैसे ही ऐतिहासिक मंदिरों में काम शुरू होने जा रहा है. 

फाइल फोटो

Old Temples renovation: महाराष्ट्र में सदियों पुराने 8 प्रमुख मंदिरों का जीर्णोद्धार होगा. महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने हिंदुत्व के प्रति अपनी प्रतिबद्धता को दोहराते हुए सोमवार को राज्य के आठ पुराने मंदिरों के नवीनीकरण को हरी झंडी दे दी, जिनमें से अधिकांश सदियों पुराने हैं. ये मंदिर हैं - रत्नागिरी में धूतपापेश्वर मंदिर, कोल्हापुर का कोपेश्वर मंदिर, पुणे में एकवीरादेवी मंदिर, नासिक का गोंडेश्वर मंदिर, औरंगाबाद में खंडोबा मंदिर, बीड का पुरुषोत्तम भगवान मंदिर, अमरावती में आनंदेश्वर मंदिर और गढ़चिरौली का मारकंडा महादेव मंदिर.

1000 साल पुराना है धूतपापेश्वर मंदिर

जबकि धूतपापेश्वर मंदिर लगभग 1,000 वर्ष पुराना है, कोपेश्वर मंदिर 800 वर्ष का है, एकवीरा देवी मंदिर - जो ठाकरे के पारिवारिक देवता भी हैं. वह नियमित रूप से वहां प्रार्थना करने जाते हैं. नासिक का गोंडेश्वर मंदिर पांडवों के समय में बनाया गया था और यह 900 साल पुराना है.

मुस्लिम भी पूजते हैा खंडोबा मंदिर

मुसलमानों द्वारा समान रूप से पूजनीय खंडोबा मंदिर लगभग 9 शताब्दी पुराना है, पुरुषोत्तम भगवान मंदिर लगभग 15 शताब्दी पुराना है और राज्य में अपनी तरह का एकमात्र है, आनंदेश्वर मंदिर लगभग 8 शताब्दी पुराना है और मरक डा महादेव मंदिर भी सदियों पुराना है.

इस सप्ताह दी जाएगी स्वीकृति

मुख्यमंत्री ने सांस्कृतिक कार्य विभाग की बैठक की अध्यक्षता करते हुए निर्देश दिए कि इन 8 मंदिरों को नया रूप देने की प्रशासनिक स्वीकृति इसी सप्ताह दी जाएगी, ताकि कार्य बिना रुकावट के शुरू हो सके.

इसे भी पढ़ें: New Army Chief: जानें कौन हैं Lt Gen मनोज पांडे? होंगे भारत के नए थल सेना प्रमुख

मंदिर की मूल संरचना रहेगी बरकरार

अधिकारियों ने कहा कि प्रत्येक प्राचीन मंदिर के मूल स्वरूप और संरचना को बरकरार रखा जाएगा, लेकिन राज्य और भारत के अन्य हिस्सों से अधिक तीर्थयात्रियों और पर्यटकों को आकर्षित करने के लिए नए बुनियादी ढांचे, सौंदर्य और सुविधाओं का निर्माण किया जाएगा. (इनपुट: IANS)

LIVE TV

Trending news