close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

आम चुनाव के बाद देश में लागू आदर्श आचार संहिता हटी, चुनाव आयोग ने जारी की विज्ञप्ति

लोकसभा और विधानसभा के चुनावों के लिए लगाई गई आदर्श आचार संहिता चुनाव परिणामों की घोषणा के साथ रविवार को हटा दी गई.

आम चुनाव के बाद देश में लागू आदर्श आचार संहिता हटी, चुनाव आयोग ने जारी की विज्ञप्ति
चुनाव आयोग ने आदर्श आचार संहिता हटा ली है. (प्रतीकात्मक फोटो)

नई दिल्लीः लोकसभा और विधानसभा के चुनावों के लिए लगाई गई आदर्श आचार संहिता चुनाव परिणामों की घोषणा के साथ रविवार को हटा दी गई. चुनाव आयोग ने एक विज्ञप्ति में कहा, "आदर्श आचार संहिता तत्काल प्रभाव से समाप्त की जाती है."

आम चुनाव और आंध्र प्रदेश, अरुणाचल प्रदेश, ओडिशा और सिक्किम में विधानसभा चुनाव के अलावा कुछ स्थानों पर उपचुनाव के कारण आदर्श आचार संहिता 10 मार्च से लागू हुई थी. चुनाव प्रचार के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सहित कई राजनीतिक नेताओं द्वारा आचार संहिता के उल्लंघन के मामले में कई शिकायतें दर्ज की गई थीं.

निर्वाचन आयोग ने रविवार को कहा कि आदर्श आचार संहिता समाप्त हटा ली गयी है. दस मार्च को लोकसभा चुनाव की घोषणा के साथ देश में आदर्श आचार संहिता लागू हुयी थी.

कैबिनेट सचिव और राज्य सरकारों के मुख्य सचिवों से आयोग ने कहा है कि आचार संहिता को तत्काल प्रभाव से हटा लिया गया है.

आचार संहिता लागू होने के बाद सत्तारूढ़ दल सरकारी तंत्र का इस्तेमाल अपने राजनीतिक हितों की पूर्ति के लिए नहीं कर पाते हैं. वहीं, निर्वाचन आयोग इस संहिता का इस्तेमाल मतदाताओं को डराने-धमकाने या उन्हें लुभाने के लिए अनैतिक तरीकों का सहारा लेने वाले नेताओं के खिलाफ कार्रवाई के लिए करता है.

पिछले महीने 11 अप्रैल को लोकसभा चुनाव के पहले चरण का मतदान हुआ था. इस महीने की 19 तारीख को सातवें और आखिरी चरण का चुनाव हुआ था. मतों की गिनती 23 मई को हुई थी.