Earth From Space: अंतर‍िक्ष से कैसी दिखती है धरती? ISRO ने जारी की चमचमाते भारत की तस्वीर
Advertisement
trendingNow11633927

Earth From Space: अंतर‍िक्ष से कैसी दिखती है धरती? ISRO ने जारी की चमचमाते भारत की तस्वीर

ISRO News: इसरो ने धरती को तस्‍वीरें जारी की हैं, वो इतनी आसानी से नहीं बनीं हैं. इसरो ने धरती की इन तस्‍वीरों को बनाने के लिए करीब 300 जीबी डेटा को खंगाला था. इसके बाद 2939 तस्‍वीरों को जोड़ते हुए मोजैक बनाया गया. इन तस्वीरों में एक पिक्सल एक किलोमीटर के बराबर है.

Photo: ISRO

How India looks From Space: अंतर‍िक्ष (Space) से धरती की तमाम तस्‍वीरें आपने देखी होंगी. हालांकि वो तस्वीरें अमेरिकी स्पेस एजेंसी नासा (NASA) या किसी और देश की स्पेस एजेंसी द्वारा रिलीज की गई होंगी. लेकिन इस बार भारतीय अंतर‍िक्ष अनुसंधान संगठन यानी स्वदेशी एजेंसी इसरो (ISRO) ने धरती (Earth) की जो तस्‍वीरें जारी की हैं, उनका नजारा अद्भुत है. इन तस्वीरों में दुनिया की कुछ अलग छवि दिखती है. भारत इसमें चमकता नजर आ रहा है. इसरो के अर्थ ऑब्जर्वेशन सैटेलाइट (EOS-06)ने इन्‍हें कैप्‍चर किया है.

इसरो का कमाल

इसरो के अर्थ ऑब्जर्वेशन सैटेलाइट (EOS-06)को ओशनसेट-3 के नाम से भी जाना जाता है. इसे 2022 में श्रीहरिकोटा में सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र से लॉन्च किया गया था. इसने ओशन कलर मॉनिटर (OCM) का उपयोग करके पृथ्‍वी की यह आश्चर्यजनक तस्‍वीर बनाई है. इससे प्राप्‍त डेटा से हैदराबाद स्‍थित इसरो के नेशनल रिमोट सेंसिंग सेंटर में यह मोजैक बनाया गया. 

भारत का अद्भुत नजारा

तस्‍वीरों में आप देख सकते हैं कि मौजेक के दाईं तरफ भारत दिखाई दे रहा है. इसमें भारत अच्छे से नजर आ रहा है और छव‍ि देखते ही बन रही है. यह सभी तस्‍वीरें 1 से 15 फरवरी के बीच ली गई हैं. हाई रिजॉल्‍यूशन की वजह से पृथ्‍वी और भारत की यह सुंदर छव‍ि नजर आ रही है. ओशनसैट ने ताजा तस्वीरें दक्षिण अमेरिका से कैद की हैं.

दिसंबर 2022 में इसने साइक्लोन मैंडस की जानकारी दी थी. वहीं दक्षिण अटलांटिक महासागर में अर्जेंटीना के तट पर शैवाल (Coccolithophore) की पहचान की थी. 

इसरो की इन तस्वीरों पर हर भारतवासी को गर्व है. वहीं सोशल मीडिया पर इन तस्वीरों को नेटिजंस का भरपूर प्यार मिल रहा है.

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news