15 अक्टूबर से चार्टर्ड प्लेन से भारत घूमने आ सकेंगे विदेशी पर्यटक, मार्च 2020 से बैन थी यात्राएं
Advertisement
trendingNow11002473

15 अक्टूबर से चार्टर्ड प्लेन से भारत घूमने आ सकेंगे विदेशी पर्यटक, मार्च 2020 से बैन थी यात्राएं

गृह मंत्रालय की तरफ से जारी एक घोषणा में कहा गया है कि 15 अक्टूबर से भारत में बाहर से आने वाले लोगों को पर्यटन वीजा जारी किया जा सकेगा.

फाइल फोटो

नई दिल्ली: भारत ने चार्टर्ड विमान से आने वाले विदेशी पर्यटकों को 15 अक्टूबर से पर्यटन वीजा जारी करने का निर्णय किया है. केंद्रीय गृह मंत्रालय द्वारा गुरुवार को की गई घोषणा के मुताबिक रेग्युलर फ्लाइट से आने वाले पर्यटकों को 15 नवंबर से पर्यटन वीजा जारी किया जाएगा.

  1. 15 अक्टूबर से जारी किए जाएंगे पर्यटक वीजा
  2. साल भर से बैन है इंटरनेशनल टूरिज्म
  3. विदेशी पर्यटकों के लिए खुलेंगे भारत के द्वार
  4.  

साल भर से बैन है इंटरनेशनल टूरिज्म

आपको बता दें कोरोना वायरस महामारी के कारण मार्च 2020 से ही इंटरनेशनल वीजा और यात्रा पर बैन लगा हुआ था और महामारी की स्थिति में सुधार को देखते हुए इसमें ढील दी जा रही है. गृह मंत्रालय ने बयान जारी कर कहा कि विभिन्न सूचनाओं पर गौर करने के बाद मंत्रालय ने चार्टर्ड विमान से भारत आने वाले विदेशी पर्यटकों को 15 अक्टूबर 2021 से नया पर्यटक वीजा जारी करने का निर्णय किया है. इसमें कहा गया है कि चार्टर्ड विमान के अलावा अन्य विमानों से भारत आने वाले विदेशी पर्यटकों को 15 नवंबर 2021 से पर्यटन वीजा जारी किया जाएगा.

कोविड नियमों का करना होगा पालन

स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा समय-समय पर जारी किए गए कोविड-19 प्रोटोकॉल एवं नियमों का विदेशी पर्यटकों, उन्हें भारत लाने वाले संवाहकों और अन्य संबंधित पक्षों को पालन करना होगा. कोविड-19 महामारी के कारण पिछले वर्ष विदेशियों के लिए हर तरह के वीजा पर रोक लगा दी गई थी.

विदेशी पर्यटक आ सकेंगे भारत

केंद्र सरकार ने इंटरनेशनल यात्राओं पर कई अन्य तरह के प्रतिबंध भी लगा दिए थे ताकि कोविड-19 महामारी को फैलने से रोका जा सके. कोविड-19 की स्थिति को देखते हुए विदेशी नागरिकों को बाद में भारत में प्रवेश के लिए पर्यटन वीजा के अलावा अन्य वीजा की अनुमति दे दी गई. बहरहाल, गृह मंत्रालय को विभिन्न राज्य सरकारों एवं संबंधित पक्षों से पर्यटन वीजा जारी करने का आग्रह प्राप्त हो रहा था ताकि विदेशी पर्यटक भारत आ सकें.

विदेशी पर्यटकों के इस फैसले पर गृह मंत्रालय ने स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय, विदेश मंत्रालय, नागर विमानन मंत्रालय, पर्यटन मंत्रालय एवं विभिन्न राज्य सरकारों से संपर्क किया, जहां विदेशी पर्यटकों के आने की संभावना है और फिर इस पर फैसला लिया है. 

यह भी पढ़ें: कांग्रेस MLA ने PM मोदी को लिखी चिट्ठी, इन नोटों से हटा दें महात्मा गांधी की तस्वीर

पर्यटन को मिलेगा बढ़ावा

भारतीय पर्यटन क्षेत्र के सबसे महत्वपूर्ण संगठन एफएआईटीएच (FAITH) ने विदेशी पर्यटकों के लिए ई-वीजा बहाल करने पर सरकार को धन्यवाद दिया. फेडरेशन ऑफ एसोसिएशन इन इंडियन टूरिज्म एंड हॉस्पिटालिटी (FAITH) के अध्यक्ष नकुल आनंद ने कहा, 'हम यहां वाले पर्यटकों के साथ एक सकारात्मक शुरुआत की आशा करते हैं और तीसरी लहर नहीं होने की स्थिति में आशा करते हैं कि सभी देश पर्यटन को बढ़ावा देंगे.'

LIVE TV

Trending news