close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

पूर्व विदेश सचिव श्याम सरन को मिला जापान का दूसरा सर्वोच्च राष्ट्रीय पुरस्कार, जानिए क्या है वजह

जापान सरकार ने मंगलवार को घोषणा की कि वह ‘‘अपने 2019 स्प्रिंग इम्पीरियल डेकोरेशंस’’ में 72 वर्षीय सरन को ‘द ऑर्डर ऑफ द राइजिंग सन, गोल्ड एंड सिल्वर स्टार’ प्रदान करेगी.

पूर्व विदेश सचिव श्याम सरन को मिला जापान का दूसरा सर्वोच्च राष्ट्रीय पुरस्कार, जानिए क्या है वजह
.(फाइल फोटो)

तोक्यो: पूर्व विदेश सचिव श्याम सरन को भारत और जापान के बीच कूटनीतिक संबंधों को मजबूती प्रदान करने और आपसी समझ बढ़ाने में योगदान के लिए जापान का दूसरा सर्वोच्च राष्ट्रीय पुरस्कार प्रदान किया जाएगा. जापान सरकार ने मंगलवार को घोषणा की कि वह ‘‘अपने 2019 स्प्रिंग इम्पीरियल डेकोरेशंस’’ में 72 वर्षीय सरन को ‘द ऑर्डर ऑफ द राइजिंग सन, गोल्ड एंड सिल्वर स्टार’ प्रदान करेगी. ‘द ऑर्डर ऑफ द राइजिंग सन’ जापानी सरकार का सम्मान है जो राजा मैजी ने 1875 में शुरू किया.

जापान के दूतावास ने एक बयान में कहा कि साल 2004-2006 के दौरान भारत के विदेश सचिव रहे सरन ने जापान-भारत संबंध को कूटनीतिक साझेदारी तक बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी.

बयान में कहा गया कि तत्कालीन जापानी प्रधानमंत्री जुनिचिरो कोइजुमी ने अपने कार्यकाल के दौरान पांच साल में पहली बार भारत की यात्रा की. इसमें कहा गया है कि साल 2017 से सरन दोनों देशों के बीच आपसी समझ को बढ़ाने की दिशा में काम कर कर रहे हैं.