Breaking News
  • निर्भया केस में चारों दोषियों की फांसी की तारीख तय, 3 मार्च को दी जाएगी फांसी

गढ़चिरौली नक्सली हमले में 15 जवान शहीद, PM मोदी बोले- व्यर्थ नहीं जाएगा बलिदान

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गढ़चिरौली में हुए नक्सली हमले की कड़ी निंदा की है. उन्होंने कहा है कि जवानों का बलिदान व्यर्थ नहीं जाएगा.

गढ़चिरौली नक्सली हमले में 15 जवान शहीद, PM मोदी बोले- व्यर्थ नहीं जाएगा बलिदान
महाराष्ट्र में नक्सली हमला. (तस्वीर- ANI)

गढ़चिरौली : महाराष्ट्र के गढ़चिरौली में एक बड़ा नक्सली हमला हुआ है. इस हमले में महाराष्ट्र पुलिस के 15 जवान शहीद हो गए हैं. जवानों को ले जा रही गाड़ी का ड्राइवर भी मारा गया है. नक्सलियों ने आईडी ब्लास्ट कर पेट्रोलिंग के लिए जा रही गाड़ी को उड़ा दिया है. ये सभी जवान नक्सल विरोधी सी-60 ग्रुप के सदस्य थे.

घटनास्थल पर सुरक्षाबलों और नक्सलियों के भी गोलीबारी भी हुई. पुलिस के जवानों ने भी नक्सलियों को मुंहतोड़ जवाब दिया. ज्ञात हो कि गाड़ी में 16 जवान सवार थे. आईजी शेलार शरद ने जवानों के शहीद होने के खबर की पुष्टि की है. आईडी ब्लास्ट काफी जोरदार था. इस ब्लास्ट में गाड़ियों के परखच्चे उड़ गए. 24 घंटे के अंदर यह दूसरा नक्सली हमला है.

तस्वीरों में देखें, गढ़चिरौली में नक्सली तांडव, सड़क निर्माण में लगे 50 वाहनों को फूंका

महाराष्ट्र के डीजीपी सुबोध जयसवाल ने कहा कि सुबह 10 बजकर 30 मिनट पर यह घटना हुई. लैंड माइंस ब्लास्ट कर इस घटना को अंजाम दिया गया, जिसमें 15 जवान शहीद हो गए. एक वाहन चालक की भी मौत हो गई. उन्होंने कहा कि इस घटना का मुंहतोड़ जवाब देंगे. डीजीपी ने कहा कि मुख्यमंत्री से बात हुई है, जल्द ही नक्सलियों के खिलाफ कार्रवाई करेंगे.

डीजीपी ने कहा कि यह मामला चुनाव से जुड़ा है या नहीं, इसका फिलहाल पता नहीं, लेकिन हम इसका जवाब देंगे. इसके लिए हम सक्षम हैं. उन्होंने इंटलिजेंश में चूक से इनकार किया. उन्होंने कहा कि हम पूरी तरह एहतियातन कदम उठाते हैं. नक्सलियों के खिलाफ ऑपरेशन जारी रहेगा.

 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस नक्सली हमले की निंदा की है. उन्होंने अपने ट्वीट में कहा कि जवानों का बलिदान व्यर्थ नहीं जाएगा. शहीद जवानों के परिजनों के साथ मेरी संवेदना है. मैं बहादुर जवानों को सलाम करता हूं.

नक्सली हमले पर केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह और महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने भी शोक व्यक्त करते हुए कड़ी निंदा की है. सीएम ने कहा कि नक्सलियों के खिलाफ हम इससे अधिक और मजबूत तरीके से लड़ाई लड़ेंगे. शहीद के परिजनों के प्रति मेरी संवेदना है. गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने देवेंद्र फडणवीस से फोन पर बात कर स्थिति का जायजा लिया है.

गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने इस हमले को नक्सलियों की कायराना हरकत करार देते हुए कड़ी निंदा की है. साथ ही उन्होंने कहा कि हमें अपने जवानों पर गर्व है. उनका सर्वोच्च बलिदान व्यर्थ नहीं जाएगा.

रामदास आठवले ने नक्सली हमले की निंदा करते हुए कहा कि नक्सलियों को खत्म करने की आवश्यक्ता है. नक्सलवादी लोगों की मांग से तो हम सहमत हैं, लेकिन उन्होंने जो मार्ग अपनाया है उससे किसी का भला होने वाला नहीं है. 

घटनास्थल पर पुलिस की टीम पहुंच चुकी है. ज्ञात हो कि आज महाराष्ट्र अपना स्थापना दिवस मना रहा है. इस दिन नक्सली हिंसी की दूसरी घटना है. बीती रात नक्सलियों ने 50 गाड़ियों को आग के हवाले कर दिया. सड़क निर्माण में जुटी कंपनी के लगभग 50 वाहनों को निशाना बनाया गया.

नक्सलियों ने यहां कुरखेडा तालुका के दानापुर इलाके में इस वारदात को अंदाज दिया था. बताया जा रहा है कि रात के 11 से 3 बजे के बीच नक्सलियों ने यह अग्निकांड किया था. दरअसल इस इलाके में रास्तों की मरम्मत और नए रास्ते बनाने का काम चल रहा था. जिसके लिए जेसीबी और सीमेंट से लदे ट्रक रास्ते पर खड़े थे. स्थानीय पुलिस ने बताया था कि यह नक्सली प्रभावित इलाका है. जब काम शुरू हुआ तब कोई भी विरोध नही हुआ था. अचानक बीती रात नक्सलियों नें एक-एक कर 50 से भी जादा गाड़ियां फूंक दी.