गुजरात: 9 ईरानियों को किया गया गिरफ्तार, 500 करोड़ रुपये की हेरोइन जब्त

एटीएस ने नौका से नौ ईरानी नागरिकों को गिरफ्तार किया. उन्होंने बताया कि ईरानी नौका पर सामान पाकिस्तान के ग्वादर बंदरगाह में लादा गया था.  

गुजरात: 9 ईरानियों को किया गया गिरफ्तार, 500 करोड़ रुपये की हेरोइन जब्त
.(प्रतीकात्मक तस्वीर)

अहमदाबाद: तटरक्षक बल और एटीएस कर्मियों ने गुजरात तट के पास एक नौका रोकी और करीब 100 किलोग्राम हेरोइन जब्त करके पाकिस्तान से 500 करोड़ रुपए मूल्य के नशीले पदार्थ की तस्करी की एक बड़ी कोशिश नाकाम कर दी. अधिकारियों ने बुधवार को बताया कि नाव में सवार चालक दल ने नौका को आग लगा दी और नशीले पदार्थ नष्ट करने की भी कोशिश की.  एटीएस ने नौका से नौ ईरानी नागरिकों को गिरफ्तार किया. उन्होंने बताया कि ईरानी नौका पर सामान पाकिस्तान के ग्वादर बंदरगाह में लादा गया था. 

तटरक्षक और राज्य के भ्रष्टाचार रोधी दस्ते ने मंगलवार को गुजरात तट के पास समुद्र के मध्य में यह संयुक्त अभियान चलाया. अधिकारियों ने बताया कि तटरक्षक और एटीएस कर्मियों के निकट आने पर नौका में सवार लोगों ने उसमें आग लगा दी.

एक आधिकारिक विज्ञप्ति में बताया गया कि नौका पोरबंदर के पास डूब गई. विज्ञप्ति में कहा गया, ‘‘तस्करों की नौका पर सवार नौ ईरानी नागरिकों से पूछताछ में खुलासा हुआ कि पाकिस्तानी नागरिक हामिद मालेक ने यह खेप भेजी थी जिसे पाकिस्तान के ग्वादर बंदरगाह में ईरानी नौका में रखा गया था. 

इस 100 किलो नशीले पदार्थ का अनुमानित मूल्य 500 करोड़ रूपये है. ’’ अधिकारियों ने बताया कि गुजरात एटीएस को एक सूचना मिली थी कि एक ईरानी नौका गुजरात तट के पास हेरोइन की तस्करी करने की कोशिश करेगी.  इस पर एटीएस ने तटरक्षक बल और गुजरात पुलिस की मरीन टॉस्क फोर्स से संपर्क किया.

उन्होंने बताया कि 24 घंटे की तलाशी के बाद, एक संदिग्ध नौका की पहचान की गई.  इस नौका से एक खास आवृत्ति पर संदेश प्रेषित करने की कोशिश हो रही थी. जब तटरक्षक बल ने नौका का पीछा करना शुरू किया और उसे रूकने का आदेश दिया तो उन्होंने भागने का प्रयास किया. 

पर जब उन्हें यह अहसास हुआ कि वे पकड़ लिये जायेंगे तो उन्होंने नौका में आग लगा दी. हालांकि डूब रही नौका में सवार सभी नौ लोगों को बचा लिया गया और सौ किलोग्राम हेरोइन जब्त कर ली गई. एटीएस अधिकारी ने बताया कि जिस व्यक्ति को यह खेप दी जानी थी उसकी एवं उसकी नौका की पहचान कर ली गई है.