close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

देशभर में होली की धूम, हर तरफ दिख रहे केवल रंग ही रंग

देशभर में होली (Holi 2019) मनाई जा रही है. देश के अलग-अलग हिस्सों में लोग अपने-अपने हिसाब से रंगों के त्योहार को सेलिब्रेट कर रहे हैं.

देशभर में होली की धूम, हर तरफ दिख रहे केवल रंग ही रंग
देशभर में होली का जश्न . तस्वीर साभार: IANS

नई दिल्ली: देशभर में होली (Holi 2019) मनाई जा रही है. देश के अलग-अलग हिस्सों में लोग अपने-अपने हिसाब से रंगों के त्योहार को सेलिब्रेट कर रहे हैं. मथुरा, वृंदावन, जयपुर में विशेष होली महोत्सव का आयोजन किया गया है. सुबह से ही लोग रंगों में सराबोर दिख रहे हैं. झारखंड में मुख्यमंत्री रघुवर दास की ओर से विशाल होली महोत्सव का आयोजन किया गया है. यहां करीब 20 हजार लोग मुख्यमंत्री रघुवर दास के साथ होली मना रहे हैं. यहां खाने-पीने का विशेष इंतजाम किया गया है.

मायानगरी मुंबई की सड़कों पर भी होली के रंग सुबह से ही दिख रहे हैं. एक्टर और एक्ट्रेस भी अपने-अपने हिसाब से होली मना रहे हैं. बिहार और उत्तर प्रदेश में राजनीतिक दलों की ओर से होली पर जगह-जगह विशेष आयोजन किए गए हैं. दरअसल, होली मिलन के बहाने राजनेता अपने कार्यकर्ताओं से रूबरू हो रहे हैं.

राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री और उपराष्ट्रपति वैंकेया नायडू ने देशवासियों को होली की शुभकामनायें दी
होली पर राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री, उपराष्ट्रपति और कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने देशवासियों को शुभकामनाएं दी है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने होली की बधाई देते हुए एक ट्वीट किया, 'होली के पावन पर्व की सभी देशवासियों को ढेरों शुभकामनाएं. हर्ष और उल्लास का यह त्योहार हमारी एकता और सद्भावना के रंग को और प्रगाढ़ करे.'

उपराष्ट्रपति एम वैंकेया नायडू ने देशवासियों को होली की शुभकामनायें देते हुये इस पर्व के मौके पर अपने परिवेश के प्रदूषण का दहन करने की अपील की है. नायडू ने होली की पूर्व संध्या पर अपने संदेश में कहा, ‘आज होलिका दहन के अवसर पर अपने मन की शंकाओं-संदेहों का दहन करें. जीवन में आस्तिकता की सात्विक ज्वाला में निखरे आत्मविश्वास और अपने शुभ संस्कारों पर आस्था रखे.’

नायडू ने अपने ट्वीट संदेश में कहा, ‘अपने परिवेश के प्रदूषण को होलिका में दहन कर, परिवेश में शुभता, शुचिता और स्वच्छता लाएं. मेरी शुभकामनाएं.’

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा है कि आपको और आप के परिवार को होली के पावन अवसर पर मेरी और मेरे समस्त कांग्रेस जन की ओर से हार्दिक शुभकामनाएं. राहुल ने ट्वीट में लिखा कि होली का यह त्योहार आपके जीवन को खुशीयो के रंग से सराबोर कर दे, मेरी ईश्वर से यही कामना है.

केजरीवाल और राजनाथ पुलवामा के शहीदों के सम्मान में नहीं मनाएंगे होली
पुलवामा में आतंकी हमले में सीआरपीएफ के 40 जवानों की शहादत के सम्मान में केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल होली नहीं मनाएंगे. 

आप ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल से बुधवार को ट्वीट किया, ‘दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल पुलवामा में आतंकी हमले में शहीद हुए सीआरपीएफ के 40 कर्मियों के सम्मान में होली का त्यौहार नहीं मनाएंगे.’

गौरतलब है कि 14 फरवरी को जम्मू कश्मीर के पुलवामा में जैश-ए-मोहम्मद के आतंकवादी ने सीआरपीएफ के काफिले पर फिदायीन हमला कर दिया था. इस हमले में 40 जवान शहीद हो गए.

शहीदों के परिवारों के साथ हमदर्दी दिखाने के लिए सीआरपीएफ भी इस साल होली नहीं मनाएगा.