सिर्फ FASTAG से नहीं चलेगा काम! Yamuna Expressway पर चलना है तो डाउनलोड कर लीजिए Highway Saathi App
X

सिर्फ FASTAG से नहीं चलेगा काम! Yamuna Expressway पर चलना है तो डाउनलोड कर लीजिए Highway Saathi App

यमुना एक्सप्रेस-वे (Yamuna Expressway) पर तेज रफ्तार और कोहरे के कारण हादसे होते रहते हैं. अब हादसों पर लगाम लगाने के लिए Highway Saathi App को अनिवार्य किया जा रहा है, अगर आपके मोबाइल में ये App नहीं होगा तो आपको रोक दिया जाएगा.

सिर्फ FASTAG से नहीं चलेगा काम! Yamuna Expressway पर चलना है तो डाउनलोड कर लीजिए Highway Saathi App

नई दिल्ली: देश में टू व्हीलर छोड़कर सभी वाहनों पर  FASTag लगवाना अनिवार्य हो गया है, इसके साथ ही यमुना एक्सप्रेस-वे (Yamuna Expressway) पर सफर करने वालों के लिए एक और जरूरी नियम आ गया है. अब यमुना एक्सप्रेस पर यात्रा करने के लिए आपके मोबाइल में हाईवे साथी (Highway Saathi App) डाउनलोड होना अनिवार्य होगा. इस App के बिना आपको यात्रा की अनुमति नहीं दी जाएगी.

Highway Saathi App का उद्देश्य?

Yamuna Expressway पर वाहन चलाने के लिए अनवार्य किए गए Highway Saathi App का उद्देश्य Yamuna Expressway पर होने वाले सड़क हादसों में कमी लाना है. अगर आपके मोबाइल में Highway Saathi App है तो Yamuna Expressway पर पहुंचते ही आपके मोबाइल का सर्वर Expressway के सर्वर से जुड़ जाएगा. साथ ही इसका बड़ा उद्देश्य Yamuna Expressway पर हादसों में कमी लाना भी है. एक्सप्रेस-वे पर दौड़ने वाले हर वाहन को Highway Saathi App से जोड़ने की कोशिश है. 

VIDEO

मदद दिलाने में कारगर होगा

यमुना एक्सप्रेस-वे (Yamuna Expressway) पर सबसे अधिक हादसे तेज रफ्तार और कोहरे के कारण  होते हैं. कई बार ऐसा हुआ कि हादसे के बाद उचित समय पर मदद न मिल पाने के कारण लोगों की जान चली गई. चूंकि इस App के जरिए वाहन की हर एक्टिविटी की जानकारी सर्वर को मिलती रहेगी. वाहन चालक के मोबाइल नंबर, गाड़ी के नंबर की जानकारी कंट्रोल रूम में होगी, ऐसे में किसी भी तरह की दुर्घटना होती है तो हाईवे अथॉरिटी एक्सीडेंट की जगह तुरंत ट्रैक कर लेगी. Highway Saathi App के जरिए तुरंत मदद पहुंचाई जा सकती है.

यह भी पढ़ें: PM Narendra Modi तक पहुंचाइए अपने Mann Ki Baat, बस करना होगा ये काम

अनदेखी की तो लगेगा ब्रेक

इय नियम का सख्ती से पालन कराए जाने के लिए आगरा और ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण यमुना एक्सप्रेस-वे पर टोल बूथ पर हर आने-जाने वाले के मोबाइल में App का जांच कराने की व्यवस्था कर रहा है, इसके अलावा हाईवे के किनारे अलग से बूथ भी लगाए जाएंहगे. आज से ही यानी 15 फरवरी से Highway Saathi App अनिवार्य कर दिया जाएगा. अगर चालक के फोन में App नहीं होगा, तो डाउनलोड करने के बाद ही आगे बढ़ने दिया जाएगा.

LIVE TV

Trending news