Himachal Exit Poll 2022: हिमाचल में कांग्रेस के पास था 'मौका', पर जयराम के जादू का नहीं निकाल पाई तोड़!
topStories1hindi1472060

Himachal Exit Poll 2022: हिमाचल में कांग्रेस के पास था 'मौका', पर जयराम के जादू का नहीं निकाल पाई तोड़!

Himachal Election Exit Poll: हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) के एग्जिट पोल कांग्रेस हारती हुई नजर आ रही है. कांग्रेस राज्य में सत्ता विरोधी लहर का लाभ नहीं ले पाई.

Himachal Exit Poll 2022: हिमाचल में कांग्रेस के पास था 'मौका', पर जयराम के जादू का नहीं निकाल पाई तोड़!

Exit Poll 2022 Himachal: हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) में हर 5 साल में सरकार बदलने की रवायत है, लेकिन इसके बावजूद कांग्रेस (Congress) बड़ा मौका नहीं भुना पाई. BARC के एग्जिट पोल में हिमाचल प्रदेश में कांग्रेस पिछड़ती दिख रही है. एग्जिट पोल (Exit Poll) के अनुसार, हिमाचल प्रदेश में बीजेपी (BJP) को बहुमत मिल सकता है. हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव में बीजेपी 35-40 सीटें, कांग्रेस 20-25 सीटें, आम आदमी पार्टी 0-3 सीटें और अन्य 1-5 सीटें जीत सकते हैं. हिमाचल प्रदेश चुनाव में बीजेपी के पास बड़ा मौका था लेकिन सीएम जयराम ठाकुर के जादू का कांग्रेस तोड़ नहीं निकाल पाई.

हिमाचल प्रदेश में फिर पिछड़ी कांग्रेस

BARC के एग्जिट पोल के अनुसार, हिमाचल विधानसभा चुनाव में सबसे ज्यादा वोट शेयर बीजेपी को मिल सकता है. एग्जिट पोल में बीजेपी को 47 प्रतिशत और कांग्रेस को 41 फीसदी वोट मिला है. वहीं, हिमाचल प्रदेश में आम आदमी पार्टी जलवा नहीं दिखा पाई हैं. एग्जिट पोल में आप को 2 प्रतिशत और अन्य को 10 फीसदी वोट शेयर दिया गया है.

कांग्रेस नहीं भुना पाई बड़ा मौका

हिमाचल प्रदेश में हुए इस बार के विधानसभा चुनाव में कांग्रेस के पास सरकार में आने का बड़ा मौका था लेकिन वो ऐसा नहीं कर पाई. पहाड़ी राज्य में हर 5 साल में सरकार बदलने की रवायत है, पर कांग्रेस इसका फायदा नहीं उठा पाई. पिछले पांच साल में बीजेपी सरकार के खिलाफ बनी एंटी-इंकम्बेंसी का लाभ भी कांग्रेस नहीं ले पाई. कांग्रेस हिमाचल की जनता को विश्वास नहीं दिला पाई कि वो राज्य में बीजेपी से अच्छी सरकार दे सकती है.

कांग्रेस नहीं संभाल पाई वीरभद्र सिंह की विरासत

पूर्व सीएम वीरभद्र सिंह का निधन पिछले साल हो गया था. वो 6 बार हिमाचल प्रदेश के सीएम रहे, लेकिन उनकी इतनी बड़ी विरासत को कांग्रेस हिमाचल प्रदेश में नहीं संभाल पाई. हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव में प्रदेश यूनिट ही मैदान में दिखाई दी. राहुल गांधी खुद चुनाव प्रचार करने हिमाचल प्रदेश नहीं पहुंचे. वो भारत जोड़ो यात्रा में व्यस्त रहे. हिमाचल प्रदेश चुनाव में वीरभद्र सिंह की पत्नी प्रतिभा सिंह जनता के बीच दिखाई दीं, लेकिन उनको आलाकमान का साथ नहीं मिल पाया.

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news