मॉडलिंग छोड़ पहले ही प्रयास में IAS बन गई ये लड़की, रह चुकी है Miss India की फाइनलिस्ट
Advertisement

मॉडलिंग छोड़ पहले ही प्रयास में IAS बन गई ये लड़की, रह चुकी है Miss India की फाइनलिस्ट

राजस्थान के चूरू की रहने वाली ऐश्वर्या श्योराण (Aishwarya Sheoran) एक आईएएस अफसर बनने से पहले साल 2015 में मिस दिल्ली का खिताब अपने नाम किया, जबकि 2016 में फेमिना मिस इंडिया की फाइनलिस्ट रह चुकी है.

ऐश्वर्या श्योराण पहले प्रयास में ही आईएएस अफसर बन गईं. (फोटो सोर्स- ऐश्वर्या श्योराण इंस्टाग्राम)

नई दिल्ली: संघ लोक सेवा आयोग की सिविल सर्विस परीक्षा (UPSC Civil Service Exam) को पास करने के लिए छात्रों को कई साल तक मेहनत करनी पड़ती है, लेकिन कुछ स्टूडेंट ऐसे भी होते हैं, जो पहले प्रयास में ही सफलता हासिल कर लेते हैं. ऐसी ही कहानी राजस्थान के चूरू की रहने वाली ऐश्वर्या श्योराण (Aishwarya Sheoran) की है, जिन्होंने मॉडलिंग छोड़ यूपीएससी (UPSC) का एग्जाम दिया और पहले ही प्रयास में सफलता हासिल कर आईएएस अफसर (IAS Officer) बन गईं. ऐश्वर्या ने अपने मॉडलिंग करियर में भी कई मुकाम हासिल किए और साल 2015 में मिस दिल्ली का खिताब अपने नाम किया, जबकि 2016 में फेमिना मिस इंडिया की फाइनलिस्ट रह चुकी है.

  1. 10 महीने घर पर रहकर की यूपीएससी की तैयारी
  2. यूपीएससी एग्जाम के लिए छोड़ दिया मॉडलिंग करियर
  3. ऐश्वर्या ने पहले प्रयास में सफलता हासिल की और आईएएस बनीं

10 महीने घर पर रहकर की यूपीएससी की तैयारी

राजस्थान के चूरू की रहने वाली ऐश्वर्या श्योराण (Aishwarya Sheoran) ने बिना कोचिंग जॉइन किए ही सिविल सर्विस एग्जाम (Civil Service Exam) पास कर ली. ऐश्वर्या ने यूपीएससी एग्जाम (UPSC Exam) के लिए 10 महीने तक घर पर ही तैयारी की और पहले ही प्रयास में ऑल इंडिया में 93वीं रैंक हासिल कर आईएएस अफसर (IAS Officer) बनने में सफल रहीं.

ये भी पढ़ें- कभी 6th क्लास में हुई थीं फेल, ऐसे की UPSC Exam की तैयारी और पहले प्रयास में 2nd रैंक हासिल कर बनीं IAS

यूपीएससी एग्जाम के लिए छोड़ दिया मॉडलिंग करियर

DNA की रिपोर्ट के अनुसार, यूपीएससी एग्जाम (UPSC Exam) की तैयारी से पहले ऐश्वर्या श्योराण (Aishwarya Sheoran) मॉडलिंग करती थीं, लेकिन उन्होंने मॉडलिंग करियर छोड़ दिया. ऐश्वर्या ने बताया कि मॉडलिंग तो उनकी रुचि थी, लेकिन यूपीएससी पास करना ही लक्ष्य था. उन्होंने साल 2018 में सिविल सर्विस एग्जाम (Civil Service Exam) के लिए तैयारी शुरू की और सफलता हासिल की.

fallback

ऐश्वर्या रह चुकी है Miss India की फाइनलिस्ट

यूपीएससी एग्जाम की तैयारी से पहले ऐश्वर्या श्योराण (Aishwarya Sheoran) का मॉडलिंग करियर भी काफी अच्छा चल रहा था और वह साल 2014 में दिल्ली की क्लीन एंड क्लियर फ्रेश फेस चुनी गई थीं. इसके बाद ऐश्वर्या ने साल 2015 में मिस दिल्ली का खिताब अपने नाम किया. इतना ही नहीं ऐश्वर्या साल 2016 में फेमिना मिस इंडिया (Femina Miss India) फाइनलिस्ट रह चुकी हैं.

ये भी पढ़ें- घर में रहकर UPSC Exam की तैयारी; रोज 12-14 घंटे पढ़ाई कर पूरा किया IAS बनने का सपना

12वीं में स्कूल टॉपर बनी थीं ऐश्वर्या

राजस्थान की रहने वाली ऐश्वर्या श्योराण (Aishwarya Sheoran) का परिवार शुरू से दिल्ली में रहता था और वह पढ़ाई में काफी अच्छी थीं. उन्होंने अपनी शुरुआती पढ़ाई चाणक्यपुरी के संस्कृति स्कूल से की और 12वीं में 97.5 प्रतिशत नंबर लाकर टॉपर बनी थीं. इसके बाद उन्होंने दिल्ली के श्रीराम कॉलेज ऑफ कॉमर्स से ग्रेजुएशन किया.

fallback

ऐश्वर्या का आईआईएम में भी हो गया था चयन

दिल्ली यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएशन करने के बाद ऐश्वर्या श्योराण (Aishwarya Sheoran) ने साल 2018 में कैट का एग्जाम दिया और उनका चयन आईआईएम इंदौर (IIM Indore) के लिए हो गया, लेकिन उन्होंने एडमिशन नहीं लिया, क्योंकि उनका पूरा फोकस सिविल सर्विस एग्जाम (Civil Service Exam) पर था.

ये भी पढ़ें- शराब बेचने वाली का बेटा ऐसे बना IAS अफसर, पहले प्रयास में ही पास कर ली UPSC परीक्षा

पिता हैं भारतीय सेना में कर्नल

ऐश्वर्या श्योराण (Aishwarya Sheoran) के पिता अजय श्योराण भारतीय सेना में कर्नल (Colonel in Indian Army) के पद पर तेलंगाना के करीमनगर में तैनात हैं. ऐश्वर्या की मां सुमन हाउस वाइफ हैं और उनका परिवार फिलहाल मुंबई रहता है.

fallback

मिस इंडिया बनाना चाहती थीं उनकी मां

ऐश्वर्या श्योराण (Aishwarya Sheoran) की मां उन्हें मिस इंडिया बनाना चाहती थी, लेकिन उनका लक्ष्य आईएएस बनने का था. एक इंटरव्यू में ऐश्वर्या ने बताया था, 'मेरी मां ने मेरा नाम ऐश्वर्या राय के नाम पर रखा, क्योंकि वह चाहती थीं कि मैं मिस इंडिया बनूं और आखिरकार मुझे मिस इंडिया के लिए शीर्ष 21 फाइनलिस्ट में चुना गया, लेकिन मेरा लक्ष्य हमेशा से आईएएस बनने का था.'

Trending news