IGI टर्मिनल-1 के यात्रियों को कहां से मिलेंगी फ्लाइट्स, क्या बढ़ेंगे टिकट के दाम? जान लीजिए हर सवाल का जवाब
Advertisement
trendingNow12312641

IGI टर्मिनल-1 के यात्रियों को कहां से मिलेंगी फ्लाइट्स, क्या बढ़ेंगे टिकट के दाम? जान लीजिए हर सवाल का जवाब

IGI Roof Collapse: एयरपोर्ट को ऑपरेट करने वाली कंपनी डायल ने घटना की जांच के लिए एक तकनीकी समिति का गठन किया है. हादसे के बाद किरायों में उछाल ना आए इसके लिए डीजीसीए ने एयरलाइंस को निर्देश दिया है कि अगर फ्लाइट कैंसल या रीशेड्यूल होती है तो अतिरिक्त चार्ज ना लिया जाए.  

IGI टर्मिनल-1 के यात्रियों को कहां से मिलेंगी फ्लाइट्स, क्या बढ़ेंगे टिकट के दाम? जान लीजिए हर सवाल का जवाब

Delhi Rain: दिल्ली में शुक्रवार को भारी बारिश का कहर देखने को मिला. इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट (IGI) के टर्मिनल-1 की छत का एक हिस्सा नीचे खड़ी कार पर गिर गया, जिसमें एक कैब ड्राइवर की मौत हो गई और 6 लोग घायल हो गए. इस हादसे के बाद फ्लाइट ऑपरेशन्स को बंद कर दिया गया है. 

अब एयरपोर्ट को ऑपरेट करने वाली कंपनी डायल ने घटना की जांच के लिए एक तकनीकी समिति का गठन किया है. हादसे के बाद किरायों में उछाल ना आए इसके लिए डीजीसीए ने एयरलाइंस को निर्देश दिया है कि अगर फ्लाइट कैंसल या रीशेड्यूल होती है तो अतिरिक्त चार्ज ना लिया जाए.  

टी-1 से सभी फ्लाइट ऑपरेशन्स बंद

टर्मिनल-1 का इस्तेमाल इंडिगो और स्पाइसजेट की डोमेस्टिक फ्लाइट्स के लिए किया जाता है. इस घटना के कारण टर्मिनल-1 से सभी फ्लाइट्स का ऑपरेशन बंद कर दिया गया है. सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए चेक-इन काउंटर्स बंद कर दिए गए हैं. कुछ उड़ानें भी रद्द करनी पड़ी हैं. छत का हिस्सा गिरने के बाद अब टर्मिनल-1 की उड़ानों को टर्मिनल-2 और टर्मिनल 3 पर डायवर्ट किया गया है. यात्रियों के लिए एडवाइजरी में कहा गया है कि वे पूरी जानकारी के लिए एयरलाइंस के साथ संपर्क में रहें. हादसे की जांच करने के लिए फॉरेंसिक एक्सपर्ट की टीम एयरपोर्ट पहुंच गई है. 

अस्पताल में चल रहा घायलों का इलाज

मृतक की पहचान रोहिणी के रहने वाले रमेश कुमार (45) के रूप में हुई. नागर विमानन मंत्री के. राम मोहन नायडू ने टर्मिनल-1 पर पहुंचकर हालात का जायजा लिया और कहा कि वह स्थिति पर नजर रख रहे हैं. घायलों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है. 

अधिकारियों ने बताया कि छत के अलावा सहारा देने के लिए लगाए गए खंभे (सपोर्ट बीम) भी गिर गए, जिससे टर्मिनल के 'पिक-अप और ड्रॉप एरिया' में खड़ी कारें तबाह हो गईं. ‘पिक-अप और ड्रॉप एरिया’ वह एरिया है, जहां यात्रियों को लाने-ले जाने वाली गाड़ियां खड़ी होती हैं. 

क्या बोलीं एयरलाइंस कंपनियां?

इंडिगो ने एक बयान में कहा कि मौसम की खराब स्थिति के कारण टी-1 पर फ्लाइट ऑपरेशन पर असर पड़ा है. इससे दिल्ली में उड़ानें रद्द हो गई हैं क्योंकि यात्री टर्मिनल में एंट्री नहीं कर पा रहे हैं. टर्मिनल के अंदर पहले से मौजूद यात्री अपनी नियोजित उड़ानों में सवार हो सकेंगे, लेकिन जिन यात्रियों को दिन में (अन्य समय पर) उड़ानों में सवार होना था, उन्हें अन्य विकल्प दिए जाएंगे. वहीं स्पाइसजेट ने कहा कि उड़ानें रद्द कर दी गई हैं, क्योंकि टी-1 अगले नोटिस तक ऑपरेशन के लिए आंशिक रूप से बंद रहेगा.

 

Trending news