close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

बनिहाल में CRPF काफिले पर हमले की साजिश में शामिल PhD शोधार्थी समेत 6 आतंकी गिरफ्तार

पुलिस ने बताया कि गिरफ्तार किए गए पीएचडी शोधार्थी का नाम हिलाल अहमद मंटू है और वह कश्मीर का रहने वाला है. हिलाल अहमद पंजाब में पीएचडी की पढ़ाई कर रहा था. 

बनिहाल में CRPF काफिले पर हमले की साजिश में शामिल PhD शोधार्थी समेत 6 आतंकी गिरफ्तार
30 मार्च को सीआरपीएफ काफिले पर विस्फोटक से लदी सैंट्रो कार में बनिहाल के पास हमला हुआ था. यह आत्मघाती हमला नाकाम रहा था. (फोटो सौजन्य: ANI)

जम्मू: जम्मू-कश्मीर के बनिहाल में बीते महीने 30 मार्च को सीआरपीएफ (CRPF) के काफिले पर हुए नाकाम आत्मघाती कार बम हमले की साजिश से जुड़े एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया है. जम्मू कश्मीर पुलिस ने सोमवार को कहा कि उसने हमले के सिलसिले में एक पीएचडी शोधार्थी के साथ पांच अन्य आतंकियों को गिरफ्तार कर लिया है. जम्मू के पुलिस महानिरीक्षक एमके सिन्हा ने बताया कि पाकिस्तान स्थित आतंकवादी मुन्ना बिहारी के कमान के तहत आतंकी संगठन जेईएम और हिज्बुल मुजाहिद्दीन ने मिलकर आतंकी हमले की साजिश रची थी.

 

 

उन्होंने बताया कि गिरफ्तार लोगों में एक पीएचडी शोधार्थी भी है जो कि प्रतिबंधित जमात-ए-इस्लामी की छात्र इकाई जमीयत-ए-तलाबा का सक्रिय सदस्य है. सिन्हा ने कहा कि उनकी पूछताछ से पता चला कि यह समूह बड़े स्तर पर जेहाद के लिए युवाओं को कट्टर बनाने में लगा हुआ है. उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) मंगलवार को आगे की जांच करेगी. इन सभी को एनआईए को सौंपने की तैयारी की जा रही है.  

 

सिन्हा ने बताया कि गिरफ्तार किए गए पीएचडी शोधार्थी का नाम हिलाल अहमद मंटू है और वह कश्मीर का रहने वाला है. हिलाल अहमद पंजाब में पीएचडी की पढ़ाई कर रहा था. बता दें कि 30 मार्च को सीआरपीएफ काफिले पर विस्फोटक से लदी सैंट्रो कार में बनिहाल के पास हमला हुआ था. यह आत्मघाती हमला नाकाम रहा था. इसमें कुछ जवानों को मामूली सी चोटें आई थीं. इस घटना की जांच पुलवामा आतंकी हमले की तर्ज पर की जा रही थी.