Weather News: कहीं बारिश का अलर्ट.. कहीं गर्मी का सितम, उत्तर भारत में मौसम की आंख मिचौली जारी
Advertisement

Weather News: कहीं बारिश का अलर्ट.. कहीं गर्मी का सितम, उत्तर भारत में मौसम की आंख मिचौली जारी

Weather Update: पूरे देश में मौसम की आंख मिचौली जारी है. मौसम विभाग कहीं तेज बारिश का अलर्ट तो कहीं हीटवेव से बचने की सलाह जारी कर रहा है. मौसम विभाग ने जम्मू-कश्मीर में बारिश का अलर्ट जारी किया. 

Weather News: कहीं बारिश का अलर्ट.. कहीं गर्मी का सितम, उत्तर भारत में मौसम की आंख मिचौली जारी

Weather Update: पूरे देश में मौसम की आंख मिचौली जारी है. मौसम विभाग कहीं तेज बारिश का अलर्ट तो कहीं हीटवेव से बचने की सलाह जारी कर रहा है. मौसम विभाग ने जम्मू-कश्मीर में बारिश का अलर्ट जारी किया. आईएमडी ने जम्मू कश्मीर, लद्दाख और हिमाचल प्रदेश के कुछ क्षेत्रों में गरज, बिजली और तेज़ हवा के साथ बारिश और बर्फबारी का अनुमान जताया है.

तेज हवाओं की भविष्यवाणी

आईएमडी ने 16 अप्रैल और 17 अप्रैल को हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली और उत्तर प्रदेश के इलाकों में तेज हवाओं की भी भविष्यवाणी की है. बंगाल की खाड़ी से उत्तर-पूर्व भारत तक ताजा नमी की संभावना है. जिसके चलते 16 अप्रैल और 17 अप्रैल को अरुणाचल प्रदेश, असम और मेघालय के अलग-अलग क्षेत्र में छिटपुट गरज और बिजली के साथ मध्यम बारिश हो सकती है.

परेशान करेगी उमस वाली गर्मी

आने वाले पांच दिनों तक ओडिशा और आंध्र प्रदेश के तटीय क्षेत्रों में लोगों को तपती गर्मी का सामना करना पड़ सकता है. आईएमडी ने उमस भरी गर्मी का भी अनुमान जताया है. 14 अप्रैल से 18 अप्रैल तक तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल के क्षेत्र में भी उमस भरी गर्मी की संभावना है.

ओडिशा में गर्मी का सितम

सिर्फ ओडिशा की बात करें तो अगले कुछ दिनों में तापमान चार से छह डिग्री सेल्सियस तक बढ़ने का अनुमान है. ओडिशा में अगले चार से पांच दिन में कई स्थानों पर दिन का तापमान चार से छह डिग्री सेल्सियस तक बढ़ने की संभावना है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने रविवार को यह जानकारी दी.

तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से अधिक रहेगा..

आईएमडी भुवनेश्वर केंद्र ने एक बुलेटिन में बताया कि तापमान में यह वृद्धि उत्तर-पश्चिमी/पश्चिमी शुष्क हवा और उच्च सूर्यताप के कारण है. केंद्र ने अनुमान जताया है कि राज्य के कई इलाकों में दिन का तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से अधिक रहेगा जबकि तटीय ओडिशा में अगले दो दिन में तापमान 36 से 38 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहेगा.

हीटवेव से बचने की सलाह

आईएमडी ने कहा कि 17 और 18 अप्रैल को आंतरिक इलाकों में तापमान 40 से 42 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने की संभावना है. इसके अलावा, अगले तीन दिन में कई जगहों पर रात का तापमान दो से चार डिग्री सेल्सियस तक बढ़ने की संभावना है. आईएमडी केंद्र ने लू की आशंका के कारण 15 अप्रैल के लिए कटक, नयागढ़, ढेंकनाल, भद्रक और जाजपुर जिलों के लिए ‘पीली चेतावनी’ जारी की. विभाग ने लोगों को पूर्वाह्न 11 बजे से अपराह्न तीन बजे के बीच बाहर निकलते समय एहतियात बरतने की सलाह दी है.

Trending news