Weather Update: दिल्लीवाले प्रचंड गर्मी का ताप सहने के लिए हो जाएं तैयार, आज से बढ़ेगा पारा; IMD ने बताया मौसम का हाल
Advertisement

Weather Update: दिल्लीवाले प्रचंड गर्मी का ताप सहने के लिए हो जाएं तैयार, आज से बढ़ेगा पारा; IMD ने बताया मौसम का हाल

Weather News: मार्च में गर्मी अपना ट्रेलर दिखा चुकी है. अब तक का सबसे ज्यादा तापमान 20 मार्च को 33.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज हो चुका है. मार्च के आखिरी हफ्ते में ये रिकॉर्ड भी टूट सकता है. 

Weather Update: दिल्लीवाले प्रचंड गर्मी का ताप सहने के लिए हो जाएं तैयार, आज से बढ़ेगा पारा; IMD ने बताया मौसम का हाल

Weather forecast today: मौसम (Mausam) भी अपने अजब-गजब रंग दिखा रहा है. कहीं बारिश और कहीं तेज धूप लोगों को झुलसा रही है. वहीं एक ट्रफ रेखा पूर्वोत्तर मध्य प्रदेश से लेकर दक्षिण-पूर्व असम तक छत्तीसगढ़, झारखंड और गंगीय पश्चिम बंगाल के निचले स्तर तक फैली है. 29 मार्च से एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ पश्चिमी हिमालय क्षेत्र को प्रभावित कर सकता है. 

दिल्ली का चढ़ता पारा क्या कहता है?

मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक दिल्ली में मंगलवार को सुबह न्यूनतम तापमान 17.7 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 34 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहा. दिल्ली में सोमवार को अधिकतम तापमान 33.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. बुधवार से दिन एक बार फिर गर्म होने की संभावना है. 

Delhi weather today: दिल्ली के मौसम का हाल

बुधवार को आसमान एकदम साफ रहेगा और गुरुवार तक अधिकतम तापमान 36 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है. आज बुधवार को दिल्ली में अधिकतम तापमान 38 डिग्री के आसपास रह सकता है. गुरुवार को भी ये 36 डिग्री सेल्सियस का मीटर पार कर सकता है. इसके साथ ही गुरुवार तक न्यूनतम तापमान भी बढ़कर 19 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने की संभावना है. वैसे भी मार्च में गर्मी अपना ट्रेलर दिखा चुकी है. अब तक का सबसे ज्यादा तापमान 20 मार्च को 33.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज हो चुका है. मार्च के आखिरी दिन तक पिछले सभी रिकॉर्ड टूट सकते हैं.

दिल्ली-एनसीआर में बारिश का अलर्ट

मौसम विभाग ने 28 और 29 मार्च यानी गुरुवार और शुक्रवार को दिल्ली-एनसीआर में बारिश का अनुमान जताया है. सिक्किम और पूर्वोत्तर भारत में मध्यम से मध्यम बारिश के साथ एक या दो स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है. पश्चिमी हिमालय क्षेत्र में हल्की बारिश के साथ एक या दो मध्यम बारिश संभव है. पंजाब और केरल में कुछ स्थानों पर हल्की बारिश संभव है. 27 मार्च को पश्चिमी हिमालय क्षेत्र में बारिश की तीव्रता बढ़ सकती है और ऊपरी इलाकों में हल्की बर्फबारी की संभावना है.

हवा का हाल भी जानिए

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (CPCB) के मुताबिक दिल्ली में वायु गुणवत्ता सूचकांक सुबह 6 बजे 232 दर्ज किया गया जो बेहद खराब श्रेणी में आता आता है. शून्य से 50 के बीच एक्यूआई ‘अच्छा’, 51 से 100 के बीच ‘संतोषजनक’, 101 से 200 के बीच ‘मध्यम’, 201 से 300 के बीच ‘खराब’, 301 से 400 के बीच ‘बहुत खराब’ और 401 से 500 के बीच एक्यूआई को ‘गंभीर’ माना जाता है.

UP Weather Update: यूपी के मौसम का मिजाज

यूपी के कई शहरों में दोपहर और रात को पंखे चलने लगे हैं. मंगलवार को अधिकतम तापमान 32.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ जो सीजन का सबसे अधिक था. वहीं न्यूनतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री सेल्सियस अधिक 18..3 डिग्री सेल्सियस रहा. पिछले साल से तुलना करें तो मार्च 2023 में सबसे अधिक तापमान 33.1 तो 2022 में 38.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज हो चुका है. लखनऊ में आज (Lucknow Weather Today) आसमान साफ रहेगा. अधिकतम तापमान आज 33 डिग्री सेल्सियस रह सकता है.

पश्चिमी विक्षाेभ सक्रिय होने से प्रदेश के कुछ जिलों में बूंदाबांदी के आसार हैं तो कुछ जिलों का मौसम शुष्क रहेगा. दिन में तेज धूप निकलेगी. कुल मिलाकर उत्तर प्रदेश में मार्च के अंत तक मौसम में उतार चढ़ाव यानी कहीं बूंदा-बांदी तो कहीं तेज धूप  का सिलसिला जारी रहेगा. मौसम विभाग की माने तो 28 मार्च से प्रदेश में बारिश शुरू हो सकती है. आखिरी तीन दिनों में कई जिसों में तेज बारिश होने के आसार हैं. 

Bihar Weather Today: बिहार के मौसम का हाल

बिहार में तापमान बढ़ोतरी के साथ कई जिलों में बारिश का पूर्वानुमान लगाया गया है. बिहार में मौसम का मिजाज गर्म है. आज बिहार का अधिकतम तापमान 32°C से 34°C के बीच और न्यूनतम तापमान 18°C से 22°C के बीच रह सकता है.बिहार में अप्रैल से लू चलने के आसार दिख रहे हैं. आज किशनगंज और अररिया में बारिश हो सकती है. 

Haryana Weather Alert: हरियाणा का मौसम

पश्चिमी विक्षोभ का असर हरियाणा में भी दिखेगा. ऐसे में आज रात से मौसम अचानक बदल जाएगा. बीते कुछ दिनों से अच्छी खासी धूप निकल रही थी. अब कई जिलों में बादल छाए रहेंगे तो कहीं-कहीं छिटपुट बूंदाबांदी होने का अनुमान लगाया गया है. जिससे दिन में थोड़ी राहत यानी तापमान में कुछ कमी रहेगी, लेकिन रात के तापमान में हल्की बढ़ोतरी हो सकती है. 

Punjab weather news: पंजाब के मौसम का मिजाज

हरियाणा की तरह पंजाब में भी 28 मार्च से मौसम बदलेगा. 28 मार्च से सूबे के कई जिलों में आंधी-तूफान का येलो अलर्ट जारी किया गया है. लगातार तीन दिनों तक  मौसम खराब रहेगा. इस दौरान तेज हवाएं चलने और बिजली चमकने के आसार जताए गए हैं.

Rajasthan Weather: राजस्थान के मौसम का हाल

राजस्थान के अधिकतर जिलों का अधिकतम तापमान पहले ही 39 डिग्री के पार पहुंच गया है. मौसम विभाग के जयपुर केंद्र के मुताबिक मंगलवार को जालौर का अधिकतम तापमान 39 डिग्री से अधिक वहीं सीमावर्ती जिलों में भी पारे के तेवर तीखे रहे. बाड़मेर का अधिकतम तापमान 38.9 डिग्री सेल्सियस रहा. जैसलमेर,जोधपुर 37 डिग्री दर्ज हुआ. 27 और 28 मार्च को जोधपुर संभाग में कुछ जगहों पर अधिकतम तापमान 40 से 42 डिग्री यानी सामान्य से 3 से 4 डिग्री अधिक दर्ज होने के आसार जताए जा रहे हैं.

Trending news