close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

पीएम मोदी आज लाल किले पर फहराएंगे झंडा, स्वतंत्रता दिवस पर छठी बार देश को करेंगे संबोधित

देश आज 73वां स्वतंत्रता दिवस समारोह मना रहा है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरुवार को लाल किले पर झंडा फहराएंगे.

पीएम मोदी आज लाल किले पर फहराएंगे झंडा, स्वतंत्रता दिवस पर छठी बार देश को करेंगे संबोधित
पीएम मोदी स्वतंत्रता दिवस के मौके पर लाल किले की प्राचीर से लगातार छठी बार देश को संबोधित करेंगे.

नई दिल्ली: देश आज 73वां स्वतंत्रता दिवस समारोह मना रहा है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरुवार को लाल किले पर झंडा फहराएंगे. पीएम मोदी स्वतंत्रता दिवस के मौके पर लाल किले की प्राचीर से लगातार छठी बार देश को संबोधित करेंगे.इस बार भारतीय वायुसेना की 3 महिला अधिकारी पीएम मोदी के साथ मौजूद रहेंगी. इनमें जहां फ्लाइंग ऑफिसर प्रीतम सांगवान पीएम मोदी को राष्ट्रीय ध्वज फहराने में मदद करेंगी तो वहीं फ्लाइट लेफ्टिनेंट ज्योति यादव और फ्लाइट लेफ्टिनेंट मानसी गेदा पीएम मोदी के दोनों तरफ तैनात रहेंगी.

पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी ने छह बार तो राजीव गांधी और पीवी नरसिम्हा राव ने पांच-पांच बार, मोरारजी देसाई ने दो बार और चौधरी चरण सिंह, विश्र्वनाथ प्रताप सिंह और एचडी देवगौड़ा ने एक-एक बार स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर लाल किले पर तिरंगा फहराया है.

 

 

पीएम मोदी लाल किले से झंडा फहराकर वाजपेयी की बराबरी करेंगे. वे ऐसा करने वाले इतिहास के दूसरे गैर कांग्रेसी पीएम बन जाएंगे. उम्मीद है कि पीएम मोदी अपने संबोधन में जम्मू कश्मीर के संबंध में अपनी सरकार के महत्वपूर्ण फैसले समेत कई मुद्दों पर अपने विचार रखेंगे. 

 

प्रधानमंत्री मोदी के संबोधन का प्रसारण दूरदर्शन पर प्रसारित किया जाएगा. समारोह का कवरेज लोकसभा टीवी, राज्यसभा टीवी पर मिलेगा. यूट्यूब पर दूरदर्शन के चैनल पर भी पीएम मोदी के भाषण का प्रसारण किया जाएगा. यह प्रसारण सुबह साढ़े छह बजे से शुरू होगा. 

अभेद सुरक्षा में रहेंगे पीएम मोदी
NSG और इण्डियन एयरफोर्स के भी जवानों को तैनात किया गया है. लेवल वीकल केवल लाल किले के आसपास आ पाएंगे. 250 कैमरे लाल किले में लगाए गए हैं. करीब 170 से ज्यादा काइट कैचर्स तैनात किए जाएंगे. कोई पतंग समारोह स्थल तक न आ पाए. पीएम के लाल किले रुट में हज़ारो कैमरे लगाए गए हैं. दिल्ली पुलिस सेना NSG, पैरामिलिट्री SPG तैनात रहेगी। इसके अलावा BSF, CISF ,ITBP, CRPF, Indian Army, मिलिर्टी इंजीनियरिंग, मिनिस्ट्री ऑफ डिफेंस भी लाल किले की अभेद सुरक्षा का हिस्सा रहेगें. लाल किले के आसपास की 300 छतों पर जवान तैनात रहेंगे.