खुशखबरी: लखनऊ, वाराणसी, प्रयागराज और मुंबई के लिए रेलवे चलाएगी होली स्‍पेशल ट्रेन

मुसाफिरों की सहूलियत के लिए भारतीय रेलवे ने चार होली स्‍पेशल ट्रेन चलाने का फैसला किया है. इन ट्रेनों के चलने से 25 से अधिक स्‍टेशनों से सफर पर जाने वाले मुसाफिरों को सहूलियत होगी.  

खुशखबरी: लखनऊ, वाराणसी, प्रयागराज और मुंबई के लिए रेलवे चलाएगी होली स्‍पेशल ट्रेन
फाइल फोटो

नई दिल्‍ली: ट्रेनों में रिजर्वेशन न मिल पाने की वजह से यदि आप होली के त्‍यौहार पर अपने घर नहीं जा पा रहे हैं, तो आपके लिए एक राहत भरी खबर है. भारतीय रेलवे ने मुसाफिरों की सहूलियत के लिए लखनऊ, वाराणसी, प्रयागराज और मुंबई के लिए होली स्‍पेशल ट्रेन चलाने का फैसला किया है. फैसले के तहत आनंद विहार से लखनऊ, नई दिल्‍ली से वाराणसी, आनंद विहार से प्रयागराज और वाराणसी से मुंबई के लिए होली स्‍पेशल ट्रेन चलाई जाएंगी. रेलवे द्वारा शुरू की गई होली स्‍पेशल ट्रेन अगले कुछ दिनों में कुल 14 फेरे लगाएंगी.

लखनऊ-आनंद विहार-लखनऊ होली स्‍पेशल ट्रेन
भारतीय रेलवे के वरिष्‍ठ अधिकारी के अनुसार, लखनऊ-आनंद विहार--लखनऊ होली स्‍पेशल ट्रेन कुल 4 फेरे लगाएगी. उन्‍होंने बताया कि होली स्‍पेशल 04215 ट्रेन लखनऊ से 22 और 24 मार्च को रात्रि 10 बजे प्रस्‍थान करेगी. यह ट्रेन अगले दिन सुबह 9:30 बजे दिल्‍ली के आनंद विहार टर्मिनल पर पहुंचेगी. 

यह भी पढ़ें: होली: इन 6 गुस्‍ताखियों के चलते 3 महीने के लिए जब्‍त हो सकता है आपका ड्राइविंग लाइसेंस

वहीं वापसी की दिशा में ट्रेन संख्‍या 04216 आंनद विहार टर्मिनल से 24 और 26 मार्च को दोपहर 12.45 बजे रवाना होगी. यह ट्रेन अगले 25 और 27 मार्च को रात्रि 11.15 बजे लखनऊ पहुंचेगी. उन्‍होंने बताया कि इस ट्रेन में एक वातानुकूलित 3 टीयर, 6 शयनयान श्रेणी, 11 सामान्य श्रेणी और 2 द्वितीय श्रेणी के कोच होंगे. यह ट्रेन बरेली, मुरादाबाद और गाजियाबाद स्‍टेशनों पर भी रुकेगी. 

वाराणसी-नई दिल्ली-वाराणसी होली स्पेशल ट्रेन
उन्‍होंने बताया कि होली के अवसर पर मुसाफिरों की परेशानी कम करने के लिए वाराणासी से नई दिल्‍ली रेलवे स्‍टेशन के बीच भी होली स्‍पेशल चलाई जाएगी. यह ट्रेन कुल 2 फेरे लगाएगी. उन्‍होंने बताया कि यह ट्रेन (04213) वाराणसी से नई दिल्‍ली के लिए 23 और 25 मार्च को रात्रि 09.20 बजे प्रस्‍ताथ करेगी. यह ट्रेन अगले दिन दोपहर 1.55 बजे नई दिल्ली रेलवे स्‍टेशन पहुंचेगी.

यह भी पढ़ें: होली: बंद रहेंगे 75 से अधिक रेलवे आरक्षण केन्द्र, इन सेंटर पर उपलब्‍ध होगी यह सुविधा

वापसी दिशा में यह ट्रेन (04214) नई दिल्ली रेलवे स्‍टेशन से 23और 25 मार्च को 3.30 बजे रवाना होगी और सुबह 7.30 बजे वाराणसी पहुंचेगी. उन्‍होंने बताया कि इस ट्रेन में 1 वातानुकूलित 2 टीयर, 1 वातानुकूलित 3 टीयर, 1 प्रथम वातानुकूलित सह वातानुकूलित 2 टीयर, 11 शयनयान, 4 सामान्य श्रेणी और  दो दिव्यांग अनुकूल सह  सामानयानकोच होंगे. यह ट्रेन मार्ग में सुल्‍तानपुर  लखनऊ, बरेली और मुरादाबाद  स्‍टेशनों पर भी रुकेगी. 

इलाहाबाद-आनंद विहार टर्मिनल-इलाहाबाद होली स्पेशल ट्रेन 
भारतीय रेलवे ने होली के बाद प्रयागराज से दिल्‍ली और दिल्‍ली से प्रयागराज जाने वाले मुसाफिरों को भी राहत दी है. रेलवे के अनुसार, होली स्‍पेशल ट्रेन (04117) प्रयागराज से 23 और 24 मार्च को रात्रि 8.30 बजे से प्रस्‍थान कर अगले दिन सुबह 6 बजे आनंद विहार टर्मिनल पहुंचेगी.

यह भी पढ़ें: पुष्कर के कपड़ा फाड़ होली पर लगी पाबंदी को लेकर BSF के जवानों ने किया मार्च

वापसी दिशा में जाने वाली होली स्‍पेशल ट्रेन (04118) आनंद विहार रेलवे स्‍टेशन से 24 और 25 मार्च को सुबह 9 बजे प्रयागराज के लिए रवाना होगी. यह ट्रेन उसी दिन शाम दिन शाम 7.20 बजे प्रयागराज पहुंचेगी. इस ट्रेन में 2 वातानुकूलित 2 टीयर, 9 वातानुकूलित 3 टीयर, 4 शयनयान श्रेणी, 4 सामान्य श्रेणी और 2 विक्लांग अनुकूल द्वितीय श्रेणी के कोच होंगे. यह ट्रेन फतेहपुर, कानपुर सेंट्रल, झींझक और अलीगढ़ स्टेशनों पर भी रुकेगी. 

सीएसएमटी मुंबई-वाराणसी-सीएसएमटी मुंबई  होली स्पेशल ट्रेन
भारतीय रेलवे के अनुसार, ट्रेन संख्‍या 01067 सीएसएमटी मुंबई –वाराणसी होली स्पेशल 19 मार्च को सुबह 5.10 बजे सीएसएमटी मुंबई से प्रस्‍थान करके अगले दिन दोपहर 12 बजे वाराणसी पहुंचेगी. वापसी दिशा में यह ट्रेन 02068 वाराणसी- सीएसएमटी मुंबई होली  स्पेशल 20 मार्च को वाराणसी से दोपहर 1.55 बजे प्रस्‍थान करेगी.

यह भी पढ़ें: जोधपुर में होली पर आयोजित श्लील गायकी में होगा एयर स्ट्राइक का जलवा

यह ट्रेन अगले दिन शाम 4.20 बजे सीएसएमटी मुंबई पहुंचेगी. इस ट्रेन में 2  वातानुकूलित 3 टीयर, 8 शयनयान श्रेणी, 5 सामान्य श्रेणी और  2 दिव्यांग अनुकूल सह सामानयान कोच होंगे. यह ट्रेन दादर, कल्याण, इगतपुरी, नासिक, मनमाड, भुसावल,खंडवा, इटारसी, जबलपुर, कटनी, सतना, मानिकपुर तथा इलाहाबाद छियोकी जंक्‍शन स्‍टेशनों पर दोनो दिशाओं में ठहरेगी.