इंदिरा गांधी और अमृत कौर पिछली सदी की 100 प्रमुख महिला हस्तियों में शुमार
Advertisement

इंदिरा गांधी और अमृत कौर पिछली सदी की 100 प्रमुख महिला हस्तियों में शुमार

इस लिस्ट में उन महिलाओं को शामिल किया गया है जो जिन्होंने उन पदों से कब्जा किया जहां अक्सर पुरुष राज करते थे.

टाइम मैगजीन का कवर फोटो

न्यूयॉर्क: टाइम मैगजीन (Time Magazine) की '100 महिलाएं ऑफ द ईयर' की लिस्ट में भारत की पूर्व प्रधानमंत्री स्व. इंदिरा गांधी और भारत की पहली महिला केंद्रीय मंत्री स्व. अमृत कौर ने जगह बनाई है. अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर टाइम मैगजीन ने इस बार '100 महिलाएं ऑफ द ईयर' से नारी शक्ति को सम्मान दिया है. टाइम ने इस लिस्ट में उन महिलाओं को शामिल किया है जिन महिलाओं ने पिछली सदी के दौरान उन पदों से कब्जा किया जहां अक्सर पुरुष राज करते थे.

  1. अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर टाइम मैगजीन का महिलाओं को सम्मान
  2. टाइम मैगजीन ने '100 महिलाएं ऑफ द ईयर' का कवर पेज बनाया
  3. इंदिरा गांधी और अमृत कौर टाइम की लिस्ट में शामिल

गौरतलब है कि 72 साल के इतिहास में कुछ अपवादों को छोड़ दें तो हर बार किसी देश के राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री या किसी बिजनेस लीडर को ही ये खिताब मिला. मतलब टाइम मैगजीन के 'मैन ऑफ द ईयर' का अवॉर्ड हमेशा किसी ऐसे शख्स को मिला जो पूरी दुनिया पर अपना प्रभाव डाला. साल 1999 में 'मैन ऑफ द ईयर' का नाम बदलकर 'पर्सन ऑफ द ईयर' हो गया लेकिन फिर भी ज्यादातर पुरुष ही ये अवॉर्ड जीतते रहे.

ये भी पढ़ें- निराश लोगों के लिए मिसाल हैं ये महिला, अकेले दम पर बंजर खेत को बनाया उपजाऊ

इन महिलाओं को चुनने के लिए टाइम ने 89 नए टाइम कवर बनाए, जिन्हें कई प्रमुख कलाकारों ने डिजाइन किया है. टाइम ने कवर पेज पर उन 11 महिलाओं को नहीं रखा जिन्हें पहले ही 'पर्सन ऑफ द ईयर' का अवॉर्ड मिल चुका है. टाइम के लिए पूरी दुनिया से इन 100 महिलाओं को चुनने के लिए एक प्रक्रिया अपनाई. पहले टाइम के स्टाफ के द्वारा कुल 600 महिलाओं का नामांकन किया गया फिर अलग-अलग क्षेत्रों के विशेषज्ञों, फिल्म निर्माताओं और कमेटी के सदस्यों ने इन 100 महिलाओं को '100 महिलाएं ऑफ द ईयर' के लिए चुना.

LIVE TV

Trending news