Success Story: नर्सरी क्लास में पिता ने कही ऐसी बात, बदल गई पूरी लाइफ; फिर बेटी ऐसे बनी IPS अफसर
Advertisement
trendingNow1970866

Success Story: नर्सरी क्लास में पिता ने कही ऐसी बात, बदल गई पूरी लाइफ; फिर बेटी ऐसे बनी IPS अफसर

UPSC Success Story: बुलंदशहर की रहने वाली लकी चौहान (Lucky Chauhan) से नर्सरी क्लास में उनके पिता ने कहा था कि तुम्हें भी एसपी या डीएम ही बनना है. इसके बाद उन्होंने आईपीएस अफसर (IPS Officer) बनने का फैसला कर लिया था.

लकी चौहान (Lucky Chauhan) ने त्रिपुरा कैडर की आईपीएस अधिकारी हैं. (फोटो सोर्स- इंस्टाग्राम)

नई दिल्ली: उत्तर प्रदेश के बुलंदशहर की रहने वाली लकी चौहान (Lucky Chauhan) त्रिपुरा कैडर की आईपीएस अधिकारी हैं और वर्तमान में गोमती जिले के उदयपुर में एसपी के पद पर तैनात हैं. लकी को बचपन में उनके पिता ने एक ऐसी बात कही थी, जिसके बाद उन्होंने आईपीएस अफसर (IPS Officer) बनने का फैसला कर लिया था, हालांकि उनके लिए यहां तक पहुंचना बिल्कुल भी आसान नहीं था.

  1. ग्रेजुएशन के बाद लकी चौहान की सरकारी नौकरी लग गई थी
  2. नौकरी के साथ यूपीएससी की तैयारी करने का फैसला किया
  3. यूपीएससी एग्जाम में लकी ने ऑल इंडिया 246वीं रैंक हासिल की थी

यूपी के छोटे से गांव की रहने वाली हैं लकी

लकी चौहान (Lucky Chauhan) का जन्म उत्तर प्रदेश के बुलंदशहर के खुर्जा गांव में हुआ था. उनके पिता रोहताश सिंह चौहान प्रापर्टी डीलर हैं, जबकि मां सुमन लता चौहान टीचर हैं. लकी के पिता बताते हैं कि वह बचपन से ही पढ़ने में होनहार थीं.

ये भी पढ़ें- IAS बनने के लिए पहले छोड़ा घर, फिर लाखों की नौकरी; UPSC एग्जाम में ऐसे हासिल की 3rd रैंक

fallback

पिता की एक बाद ने बदल दी लाइफ

जनसत्ता की रिपोर्ट के अनुसार, लकी चौहान (Lucky Chauhan) जब नर्सरी क्लास में थी, तब उन्होंने एक प्रतियोगिता में पहला स्थान हासिल किया था. उस दौरान वहां के डीएम और एसपी ने उन्हें पुरस्कार दिया था. ये देखकर लकी के पिता ने उनसे कहा था कि तुम्हें भी एसपी या डीएम ही बनना है. यह बात लकी के मन में बैठ गई और जब भी उनसे कोई पूछता की बड़ी होकर क्या बनोगी तो वह अपने पिता की कही बात को ही दोहराती थीं.

fallback

ग्रेजुएशन के बाद लग गई सरकारी नौकरी

लकी चौहान (Lucky Chauhan) ने साइंस से 12वीं किया. इसके बाद उन्होंने फिर इंग्लिश लिटरेचर और इतिहास में ग्रेजुएशन किया. ग्रेजुएशन के बाद लकी चौहान की सरकारी नौकरी लग गई और उन्होंने केंद्रीय मंत्रालय में असिस्टेंट वेलफेयर एडमिनिस्ट्रेटर पद पर ज्वाइन किया. हालांकि उनका सपना आईपीएस बनने का था और उन्होंने नौकरी के साथ यूपीएससी की तैयारी करने का फैसला किया.

ये भी पढ़ें- मां का अपमान देख इस लड़की ने लिया अफसर बनने का फैसला, बस कंडक्टर की बेटी ऐसे बनी IPS

VIDEO

3 साल की मेहनत के बाद बनीं आईपीएस

नौकरी करने के साथ-साथ लकी चौहान (Lucky Chauhan) ने कड़ी मेहनत से यूपीएससी एग्जाम की तैयारी की और तीन साल की मेहनत के बाद आखिरकार उनका चयन हो गया. यूपीएससी एग्जाम 2012 में लकी ने ऑल इंडिया में 246 रैंक हासिल की और आईपीएस अफसर बनीं.

fallback

त्रिपुरा में तैनात हैं लकी चौहान

ट्रेनिंग के दौरान लकी चौहान (Lucky Chauhan) की योग्यता को देखते हुए केंद्रीय गृह मंत्रालय (MHA) की तरफ से उन्हें त्रिपुरा कैडर दिया गया. अब तक वह राज्य में कई अहम पदों पर अपनी सेवाएं दे चुकी हैं और वर्तमान में त्रिपुरा के गोमती जिले के उदयपुर की एसपी पद पर तैनात हैं.

लाइव टीवी

Trending news