Israel-Hezbollah conflict: 560 लाशें बिछाने के बाद इजराइल की लेबनानियों को चेतावनी! जहां है हिजबुल्ला, वहां से 1 KM दूर रहो
Advertisement
trendingNow12445141

Israel-Hezbollah conflict: 560 लाशें बिछाने के बाद इजराइल की लेबनानियों को चेतावनी! जहां है हिजबुल्ला, वहां से 1 KM दूर रहो

Israel attack: इजरायल और हिजबुल्ला में जंग चरम पर है. दोनों ही देशों में लगातार धमाके हो रहे. इजरायल कुछ ज्यादा ही आक्रामक है. लेबनान में ताबड़तोड़ हमले में अब तक 550 से भी ज्यादा लोगों की जान जा चुकी है. 

israel airstrike

Israel attack in lebanon: इजरायल लगातार लेबनान में हिजबुल्ला पर कहर बनकर टूट रहा है. इजरायल के हमले में अब तक 560 लाशें बिछ चुकी हैं. इजरायली सेना ने कहा कि उसने लेबनान के बेका क्षेत्र और दक्षिणी लेबनान के कई इलाकों में हिजबुल्ला के खिलाफ एयर स्ट्राइक की है. 

इजरायली सेना ने मगंलवार को एक बयान में कहा कि उसने अब तक हथियारों को रखने के लिए इस्तेमाल की जाने वाली इमारतें, कमांड सेंटर और टेररिस्ट इंफ्रास्ट्रक्चर की एडिशनल साइट्स पर हमला किया है. इजरायली सेना ने दावा किया कि वह हिजबुल्लाह की क्षमताओं और आतंकवादी बुनियादी ढांचे को नष्ट करने और उसे कमजोर करने के लिए काम कर रही है. 

इजरायली सेना के प्रवक्ता अविचाय एड्राई ने लेबनान के लोगों को चेतावनी देते हुए कहा कि वे लोग हिजबुल्ला द्वारा इस्तेमाल की जाने वाली इमारतों से कम से कम 1 किमी की दूरी बनाए रखें, वरना उनका भी नुकसान हो सकता है. 

समाचार एजेंसी शिन्हुआ के अनुसार इजरायली सेना ने बताया कि हिजबुल्ला ने भी उत्तरी इजरायल पर रॉकेट हमला किया है. उसने मंगलवार सुबह से करीब 95 रॉकेट दागे. इनमें से दर्जनों किरयात शमोना, नहरिया, अफुला, नाजरथ और मिगदाल हाएमेक शहरों में गिरे. प्रभावित शहरों के अस्पतालों के अनुसार, रॉकेट हमलों के दौरान लगभग 23 लोगों को मामूली चोटें आईं. इस बीच हिजबुल्लाह ने कहा कि उसने मंगलवार की सुबह उत्तरी इजरायल में कई एयरपोर्ट, मुख्यालयों और साइट्स पर तोपखाने और मिसाइलों से हमला किया. इनमें अफुला के पश्चिम में मेगिद्दो मिलिट्री एयरपोर्ट भी शामिल है.

सोमवार को इजरायली सेना ने दक्षिणी और पूर्वी लेबनान के गांवों और कस्बों पर बड़े पैमाने पर हमले किए थे. लेबनान के पर्यावरण मंत्री नासिर यासीन के अनुसार इन हमलों की वजह से लगभग 16,500 लोगों को बेरूत और लेबनान के अन्य क्षेत्रों में विस्थापित होना पड़ा.

राष्ट्रीय आपदा और संकट समिति के समन्वयक यासीन ने कहा कि स्कूलों में विस्थापितों को रखने के लिए शेल्टर्स की संख्या लगभग 150 तक पहुंच गई है. इससे पहले मंगलवार को लेबनान के स्वास्थ्य मंत्री फिरास अबियाद ने बताया कि सोमवार से दक्षिणी और पूर्वी लेबनान पर इजरायली हवाई हमलों में मरने वालों की संख्या 560 तक पहुंच गई है. इसमें 50 बच्चे और 94 महिलाएं शामिल हैं. हमले में कुल 1835 लोग घायल हुए हैं. 

इधर बढ़ते हमलों पर तुर्की की राष्ट्रीय एयरलाइन 'टर्किश एयरलाइंस' और लो-कॉस्ट एयरलाइन 'पेगासस एयरलाइंस' ने लेबनान के लिए अपनी उड़ानें रद्द कर दीं. समाचार एजेंसी शिन्हुआ ने हैबर्टर्क दैनिक के हवाले से बताया गया कि यह फैसला लेबनान पर इजरायल के हवाई हमलों की वजह से लिया गया. हमलों की वजह से बुधवार को बेरूत से आने-जाने वाली उड़ानें प्रभावित हुईं. 

Breaking News in Hindi और Latest News in Hindi सबसे पहले मिलेगी आपको सिर्फ Zee News Hindi पर. Hindi News और India News in Hindi के लिए जुड़े रहें हमारे साथ.

TAGS

Trending news