आयकर विभाग का 'मेगा ऑपरेशन', गुजरात के इन दो नामी ग्रुप्स पर बड़ी कार्रवाई
Advertisement
trendingNow11033230

आयकर विभाग का 'मेगा ऑपरेशन', गुजरात के इन दो नामी ग्रुप्स पर बड़ी कार्रवाई

IT Department Raids In Ahmedabad: छापेमारी में दोनों कंपनियों के निदेशकों की जांच भी की जा रही है. गुजरात के बाहर 15 जगहों पर एक साथ रेड की गई है.

आयकर विभाग का 'मेगा ऑपरेशन', गुजरात के इन दो नामी ग्रुप्स पर बड़ी कार्रवाई

नील, अहमदाबाद: आयकर विभाग (IT Department) ने गुजरात (Gujarat) के दो नामी ग्रुप्स एस्ट्रल (Astral) और रत्नामणि मेटल्स (Ratnamani Metals) के खिलाफ बड़ी कार्रवाई की है. आयकर विभाग ने 40 जगहों पर छापेमारी की. आयकर विभाग अहमदाबाद, मुंबई और दिल्ली समेत कई शहरों में जांच कर रहा है. आईटी डिपार्टमेंट ने अहमदाबाद में एक साथ 25 जगहों पर रेड की.

  1. 40 जगहों पर आयकर विभाग की ताबड़तोड़ छापेमारी
  2. आयकर विभाग की टीम कई जगहों पर कर रही है सर्वे
  3. गुमनाम लेन-देन के कई दस्तावेज बरामद

150 से ज्यादा अधिकारियों ने की छापेमारी

बता दें कि एस्ट्रल पाइप के चेयरमैन संदीप (Sandeep) के ठिकानों पर जांच जारी है. रत्नामणि मेटल्स के चेयरमैन प्रकाश सांघवी (Prakash Sanghvi) के ठिकानों पर भी छापा मारा गया है. इन दोनों कंपनियों के अन्य निदेशकों की भी जांच हो रही है. गुजरात के बाहर 15 जगहों पर सर्वे और छापेमारी चल रही है. इस छापेमारी में 150 से ज्यादा आयकर अधिकारी शामिल हैं. गौरतलब है कि दोनों कंपनियों से जुड़े बड़े ठिकानों पर भी छापेमारी की गई. बहुत सारे गुमनाम लेन-देन के दस्तावेजों के मिलने की आशंका है.

ये भी पढ़ें- अपनी ही मनमोहन सरकार पर मनीष तिवारी का कड़ा प्रहार, 26/11 हमले को लेकर साधा निशाना

आयकर विभाग की ताबड़तोड़ रेड

इससे पहले 18 नवंबर को आयकर विभाग ने केमिकल का निर्माण और रियल एस्टेट का काम करने वाली गुजरात की एक कंपनी पर छापेमारी के बाद 100 करोड़ रुपये की बेहिसाबी आय का पता लगाया था. ये छापेमारी वापी, सरीगाम, सिलवासा और मुंबई में स्थित 20 से ज्यादा ठिकानों पर की गई थी.

रेड में मिले कई अहम दस्तावेज

सीबीडीटी ने एक बयान में कहा कि ग्रुप की बेहिसाबी आय और संपत्ति में उनके निवेश को दर्शाने वाले दस्तावेज, डायरी में दर्ज डिटेल्स और डिजिटल आंकड़े के रूप में आपत्तिजनक सबूत जब्त किए गए.

ये भी पढ़ें- चुनाव से पहले मुश्किल में अखिलेश यादव, चाचा शिवपाल ने दिया 1 हफ्ते का अल्टीमेटम

आयकर विभाग ने कहा कि अचल संपत्तियों और कार के लिए लोन में निवेश और नकदी लेन-देन से जुड़े दस्तावेज भी अधिकारियों ने जब्त किए. साथ ही बताया कि छापेमारी के दौरान 2.5 करोड़ रुपये नकद और एक करोड़ रुपये के ज्वेलरी भी जब्त की गई जबकि 16 बैंक खातों से लेन-देन पर रोक लगाई गई.

LIVE TV

Trending news