close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

गंगा की सफाई के लिए PM मोदी की 1900 उपहारों की नीलामी शुरू, सबसे सस्ती बोली 100 रूपया

पीतल, चीनी मिट्टी, कपड़ा, कांच, सोना, धातु की सामग्री आदि के आधार पर उपहारों की श्रेणी बनायी गयी है.

गंगा की सफाई के लिए PM मोदी की 1900 उपहारों की नीलामी शुरू, सबसे सस्ती बोली 100 रूपया
कीमत के आधार पर उपहारों के बारे में वेबसाइट पर सर्च किया जा सकता है.(फाइल फोटो)

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को भेंट किए गए स्मृति चिन्हों को नीलाम करने की प्रक्रिया रविवार को शुरू हुई. राष्ट्रीय आधुनिक कला संग्रहालय (एनजीएमए), दिल्ली में आयोजित नीलामी से जुटायी गयी धनराशि का इस्तेमाल सरकार की महत्वपूर्ण ‘नमामि गंगे’ परियोजना में होगा. उपहारों की ई-नीलामी के लिए एक खास वेबसाइट शुरू की गयी है. इस पर भेंट का विवरण भी है. स्मृति चिन्ह की कीमत 100 रूपये से 30,000 रूपये के बीच है. कीमत के आधार पर उपहारों के बारे में वेबसाइट पर सर्च किया जा सकता है. पीतल, चीनी मिट्टी, कपड़ा, कांच, सोना, धातु की सामग्री आदि के आधार पर उपहारों की श्रेणी बनायी गयी है.

हरेक सामग्री का आकार, भार का विवरण भी है. प्रधानमंत्री को किसने वह उपहार दिया, इस बारे में भी बताया गया है. नीलामी में राधा-कृष्ण की भी एक मूर्ति भी है, जिसपर सोना चढाया हुआ है. इसकी आधार कीमत 20,000 रूपये रखी गयी है.

Image result for pm modi gifts zee news

सूरत में मांडवी नगर पालिका ने 4.76 किलोग्राम की यह मूर्ति प्रधानमंत्री को भेंट की थी. सूची में सबसे महंगे स्मृति चिन्ह में 2.22 किलोग्राम का एक सिल्वर प्लेट भी है, जिसकी कीमत 30,000 रूपये है . भाजपा के पूर्व सांसद सी नरसिम्हन ने प्रधानमंत्री को यह उपहार दिया था. संस्कृति मंत्री महेश शर्मा ने पूर्व में कहा था कि देश ओर विदेश में प्रधानमंत्री को मिले 1900 उपहारों को नीलामी में रखा जाएगा.

बची वस्तुओं की 29 और 30 जनवरी को ई-नीलामी होगी
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जब कभी देश के विभिन्न हिस्सों या विदेश का दौरा करते हैं तो उन्हें कई बहुमूल्य उपहार मिलते हैं. पीएम मोदी को मिले उपहारों की नीलामी की तैयारी की जा रही है और उससे मिले पैसों को प्रधानमंत्री की तरफ से गंगा सफाई अभियान के लिए भेंट किया जाएगा. जिन वस्तुओं की नीलामी की जाएगी उनमें विभिन्न देशों से मिली पेंटिंग, मूर्तिया, शॉल, पगड़ी, जैकेट और पारपंरिक वाद्य यंत्र शामिल हैं. बयान के मुताबिक नई दिल्ली स्थित नेशनल गैलरी ऑफ मॉडर्न आर्ट में 27 और 28 जनवरी को दोपहर 12 बजे से इन वस्तुओं की भौतिक नीलामी हो रही है.

इसके बाद बची वस्तुओं की 29 और 30 जनवरी को ई-नीलामी होगी. इन वस्तुओं को संस्कृति मंत्रालय के तहत आने वाले नेशनल गैलरी ऑफ मॉडर्न आर्ट में प्रदर्शनी के लिए फिलहाल रखा गया है. बीते दिनों खबर आई थी कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को उनकी विदेश यात्राओं के दौरान 12.57 लाख रुपये मूल्य के उपहार मिले हैं. इनमें फाउंटेन पेन, टी सेट, चीनी मिट्टी के बर्तन, मंदिर और विष्णु, लक्ष्मी और भगवान गणेश की प्रतिमा, पेंटिंग, कालीन और पुस्तकें आदि शामिल हैं.

इनपुट भाषा से भी