• 542/542 लक्ष्य 272
  • बीजेपी+

    349बीजेपी+

  • कांग्रेस+

    91कांग्रेस+

  • अन्य

    102अन्य

जलियांवाला बाग नरसंहार: ब्रिटेन ने माफी मामले में ‘वित्तीय मुश्किलों’का दिया हवाला

जलियांवाला बाग नरसंहार कांड की बरसी के मौके पर औपचारिक माफी की मांग को लेकर ब्रिटिश सरकार ने इस पर विचार करने के लिए ‘वित्तीय मुश्किलों’ के तथ्य को भी ध्यान में रखने को कहा.

जलियांवाला बाग नरसंहार: ब्रिटेन ने माफी मामले में ‘वित्तीय मुश्किलों’का दिया हवाला
फोटो साभार: jallianwalabagh.ca

लंदन: जलियांवाला बाग नरसंहार कांड की बरसी के मौके पर औपचारिक माफी की मांग को लेकर ब्रिटिश सरकार ने मंगलवार को इस पर विचार करने के लिए ‘वित्तीय मुश्किलों’ के तथ्य को भी ध्यान में रखने को कहा. कांड की बरसी इसी सप्ताह है. ब्रिटिश विदेश मंत्री मार्क फील्ड ने ‘जलियांवाला बाग नरसंहार’पर हाउस ऑफ कामंस परिसर के वेस्टमिंस्टर हॉल में आयोजित बहस में भाग लेते हुये कहा कि हमें उन बातों की एक सीमा रेखा खींचनी होगी जो इतिहास का ‘शर्मनाक हिस्सा’हैं. ब्रिटिश राज से संबंधित समस्याओं के लिए बार-बार माफी मांगने से अपनी तरह की दिक्कतें सामने आती हैं.

फील्ड ने कहा कि वह ब्रिटेन के औपनिवेशिक काल को लेकर थोड़े पुरातनपंथी हैं और उन्हें बीत चुकी बातों पर माफी मांगने को लेकर हिचकिचाहट होती है. उन्होंने कहा कि किसी भी सरकार के लिए यह चिंता की बात हो सकती है वह माफी मांगे. इसकी वजह यह भी हो सकती है कि माफी मांगने में वित्तीय मुश्किलें भी हो सकती हैं.