जम्मू-कश्मीर में चुनावी हलचल तेज! आज दिल्ली में फैसला, 20 अगस्त को हो सकता है ऐलान
Advertisement
trendingNow12383092

जम्मू-कश्मीर में चुनावी हलचल तेज! आज दिल्ली में फैसला, 20 अगस्त को हो सकता है ऐलान

Jammu-Kashmir Assembly Election 2024: जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान 20 से 25 अगस्त के बीच हो सकता है और मतदान अक्टूबर से नवंबर के पहले हफ्ते के बीच 6 फेज में कराया जा सकता है.

जम्मू-कश्मीर में चुनावी हलचल तेज! आज दिल्ली में फैसला, 20 अगस्त को हो सकता है ऐलान

Jammu-Kashmir Assembly Election 2024: जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनाव का इंतजार खत्म होने वाला है और तारीखों का ऐलान 20 से अगस्त तक हो सकता है. निर्वाचन आयोग (ECI) की टीम ने 9 अगस्त को जम्मू-कश्मीर का दौरा किया था और चुनावी तैयारियों की जायजा लिया था. इसके बाद चुनाव आयोग आज (14 अगस्त) केंद्रीय गृह सचिव अजय भल्ला के साथ बैठक करेगा और सुरक्षा स्थिति की समीक्षा करेगा. बैठक में सुरक्षा बलों की उपलब्धता सहित तैयारियों को अंतिम रूप देने पर चर्चा हो सकती है. इसके बाद से ही अंदेशा लगाया जा रहा है कि जल्द चुनाव कार्यक्रम का ऐलान हो सकता है. आमतौर पर चुनाव आयोग की टीम के दौरे के 15-20 दिनों के बाद चुनाव की तारीखों का ऐलान किया जाता है. बता दें कि साल 2019 में धारा 370 हटने के बाद यह जम्मू-कश्मीर में पहला चुनाव होगा.

19 अगस्त के बाद क्यों होगा चुनाव का ऐलान

निर्वाचन आयोग ने इस महीने में कभी भी चुनाव का ऐलान करने के संकेत दिए है. संभावना है कि चुनाव की घोषणा 19 अगस्त के बाद की जा सकती है. दरअसल, जम्मू-कश्मीर में अभी जम्मू-कश्मीर में अमरनाथ यात्रा चल रही है और 19 अगस्त को खत्म हो रही है. अमरनाथ यात्रा को लेकर सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं और इसके खत्म होने के बाद चुनाव का ऐलान हो सकता है.

ये भी पढ़ें- UP Bypolls: सपा या कांग्रेस, फूलपुर से कौन लड़ेगा चुनाव? सीट बंटवारे में फंस गया पेच

6 चरणों में हो सकता है चुनाव

दैनिक भास्कर की रिपोर्ट के अनुसार, जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनाव अक्टूबर से नवंबर के बीच कराए जा सकते हैं. इसके लिए 6 फेज में वोटिंग होगी. चुनाव आयोग (ECI) विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान 20 से 25 अगस्त के बीच कर सकता है.

जम्मू-कश्मीर में 10 साल बाद विधानसभा चुनाव

बता दें कि जम्मू कश्मीर में 10 साल बाद विधानसभा चुनाव होंगे. आखिरी बार यहां साल 2014 में विधानसभा चुनाव हुए थे. इसके बाद 5 अगस्त 2019 को केंद्र सरकार ने जम्मू कश्मीर से धारा 370 खत्म कर दिया था और राज्य को 2 हिस्सों में बांट दिया था. मोदी सरकार ने जम्मू-कश्मीर को लद्दाख और जम्मू-कश्मीर में बांट दिया था और दोनों को ही केंद्र शासित प्रदेश बना दिया था. इसके बाद से जम्मू-कश्मीर में चुनाव नहीं हुए हैं.

ये भी पढ़ें- UP Bypolls: उपचुनाव में कितनी सीटें जीतेगी BJP, सपा को कितनी सीट पर जीत की उम्मीद; AI सर्वे में मिल गया जवाब

2014 विधानसभा चुनाव के नतीजे

साल 2014 में जम्मू-कश्मीर में हुए विधानसभा चुनाव में पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (PDP) ने सबसे ज्यादा 28 सीटों पर जीत दर्ज की थी. जबकि, भारतीय जनता पार्टी (BJP) दूसरे नंबर पर रही थी और 25 सीटों पर कब्जा किया था. इसके अलावा नेशनल कॉन्फ्रेंस ने 15, कांग्रेस ने 12, अन्य ने 4 और निर्दलीय ने 4 सीटों पर जीत दर्ज की थी. चुनाव के बाद बीजेपी और पीडीपी ने गठबंधन में सरकार बनाई और महबूबा मुफ्ती राज्य की मुख्यमंत्री बनी थीं. लेकिन, 2018 में बीजेपी ने गठबंधन तोड़ लिया, जिसके बाद महबूबा मुफ्ती सरकार गिर गई.

SC ने दिया था 30 सितंबर तक चुनाव कराने का निर्देश

जम्मू-कश्मीर के विशेष दर्जा खत्म करने को चुनौती देने वाली याचिकाओं पर फैसला देते हुए सुप्रीम कोर्ट ने 11 दिसंबर 2023 को चुनाव आयोग को 30 सितंबर 2024 तक विधानसभा चुनाव कराने का निर्देश दिया था. तब सुप्रीम कोर्ट ने कहा था कि जम्मू-कश्मीर को जल्द राज्य का दर्जा दिया जाए और चुनाव कराए जाएं. हालांकि, सुप्रीम कोर्ट ने लद्दाख को केंद्र शासित प्रदेश (UT) बनाने का फैसला बरकरार रखा था.

हरियाणा, महाराष्ट्र और झारखंड में भी होंगे चुनाव

जम्म-कश्मीर के साथ ही हरियाणा, महाराष्ट्र और झारखंड में भी विधानसभा चुनाव (Vidhan Sabha Chunav 2024) का ऐलान हो सकता है. चुनाव आयोग की टीम हाल ही में जम्मू-कश्मीर के अलावा हरियाणा के दौरे पर गई थी और चुनावी तैयारियों का जायजा लिया था. टीम को महाराष्ट्र और झारखंड का दौरा करना अभी बाकी है. बता दें कि हरियाणा विधानसभा का कार्यकाल 3 नवंबर, महाराष्ट्र विधानसभा का कार्यकाल 26 नवंबर और झारखंड विधानसभा का कार्यकाल 5 जनवरी को खत्म हो रहा है. वहीं, सुप्रीम कोर्ट ने दिसंबर 2023 में जम्मू-कश्मीर में 30 सितंबर 2024 तक चुनाव कराने का आदेश जारी किया था.

Trending news