जम्मू कश्मीर: महबूबा और उमर अब्दुल्ला हिरासत में लिए गए, कल रात से थे नजरबंद
Advertisement

जम्मू कश्मीर: महबूबा और उमर अब्दुल्ला हिरासत में लिए गए, कल रात से थे नजरबंद

जम्मू कश्मीर के दो पूर्व मुख्यमंत्रियों महबूबा मुफ्ती और उमर अब्दुल्ला को हिरासत में ले लिया गया गया है.

महबूबा मुफ्ती और उमर अब्दुल्ला कल से नजरबंद थे.

श्रीनगर: जम्मू कश्मीर के दो पूर्व मुख्यमंत्रियों महबूबा मुफ्ती (Mehbooba Mufti) और उमर अब्दुल्ला (Omar Abdullah) को हिरासत में ले लिया गया गया है. बताया जा रहा है कि दोनों नेताओं को अपने-अपने घरों से निकालकर हरि सिंह पैलेस में शिफ्ट किया गया है. रविवार देर शाम दोनों नेताओं को अपने-अपने घरों में नजरबंद कर दिया गया था. यहां आपको बता दें कि केंद्र सरकार ने सोमवार को राज्यसभा में जम्मू कश्मीर पुनर्गठन बिल-2019 पेश किया, जिसके पक्ष में 125 वोट और विपक्ष में 61 वोट पड़े. इस बिल को पेश करने से पहले सरकार ने एहतियातन जम्मू कश्मीर में चौकसी बढ़ा दी है. भारी संख्या में सुरक्षाकर्मी तैनात कर दिए हैं. साथ ही दो पूर्व मुख्यमंत्रियों महबूबा मुफ्ती (Mehbooba Mufti) और उमर अब्दुल्ला (Omar Abdullah) को नजरबंद कर दिया गया था.

इससे पहले महबूबा ट्व‍िटर पर ऑडियो जारी किया था, जिसमें कहा था कि आज का दिन इतिहास का सबसे काला दिन है. अब हमें लगता है कि आजादी के बाद पाकिस्‍तान के साथ न जाकर हमारे पूर्वजों ने गलती की थी.

लाइव टीवी देखें-:

सरकार विरोधी रुख के लिए उमर, महबूबा की निंदा
उधर, अनुच्छेद 370 को निरस्त करने के फैसले का बचाव करते हुए सरकार ने मुस्लिम बहुल कश्मीरी राजनीतिक दलों को इस कदम का लगातार विरोध करने के लिए फटकार लगाई है. सरकार द्वारा जारी एक बुकलेट में अपने फैसले के पीछे के कारणों को बताते हुए नेशनल कांफ्रेंस (नेकां) के नेता उमर अब्दुल्ला (Omar Abdullah) के अनुच्छेद 370 के खिलाफ बयान के समय पर सवाल उठाया, जब भारतीय वायुसेना (आईएएफ) के लड़ाकू विमानों ने पाकिस्तान के बालाकोट में आतंकवादी शिविर पर हमला किया था.

बुकलेट में कहा गया, "दरअसल, यह अनुच्छेद 370 को खत्म करने का विरोध है, जिसे मुस्लिम बहुल कश्मीरी राजनीतिक दल साझा करते हैं." इसमें आगे कहा गया, "उनके लिए यह मामले को लेकर भी दुर्भाग्यपूर्ण है, जिस मामले में वे घाटी में अलगाववादियों के साथ समान विचारधारा रखते हैं."

सरकार ने जम्मू एवं कश्मीर पर केंद्र के फैसले के विरोध में पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) की नेता महबूबा मुफ्ती (Mehbooba Mufti) की भी आलोचना की. 

Trending news