J&K पुलिस अब होगी हाईटेक, नई टेक्नोलॉजी की मदद से बनेगी और ताकतवर
Advertisement

J&K पुलिस अब होगी हाईटेक, नई टेक्नोलॉजी की मदद से बनेगी और ताकतवर

हेलीकॉप्टर, रोबोट, टोटल कॉन्टेनमेंट वेसल और रिमोट से चलने वाले वाहनों के बाद जम्मू-कश्मीर पुलिस 50 हाईटेक यूएवी से लैस होने जा रही है. 

फाइल फोटो

कश्मीर: जम्मू-कश्मीर पुलिस अब हाईटेक हो रही है. लेकिन इसके साथ ही ये संभावना भी जताई जा रही है कि कहीं ये आधुनिक उपकरण जम्मू-कश्मीर पुलिस की ऑपरेशनल मुश्किल को बढ़ाने का काम तो नहीं करेंगे. हेलीकॉप्टर, रोबोट, टोटल कॉन्टेनमेंट वेसल और रिमोट से चलने वाले वाहनों के बाद जम्मू-कश्मीर पुलिस 50 हाइटेक यूएवी से लैस होने जा रही है. 

ये जम्मू-कश्मीर में हवाई निगरानी को बढ़ावा देने के लिए किया जा रहा है, जो अब तक की सबसे बड़ी यूएवी खरीद है. पुलिस मॉडर्नाइजेशन कार्यक्रम के तहत गृह मंत्रालय द्वारा ये सब किया जा रहा है. इस बात की पूरी संभावना है कि 15 मार्च तक पुलिस लगभग पूरी तरह से इन नवीनतम उपकरणों से लैस होगी.  यहां बता दें, कानून-व्यवस्था से निपटने के अलावा, जम्मू-कश्मीर पुलिस आतंकवाद रोधी अभियानों में आगे रहती है. इसलिए अलग-अलग तरह के विस्फोटकों से निपटने के लिए नवीनतम उपकरणों को प्राप्त किया जा रहा है. 

डीजीपी जम्मू-कश्मीर दिलबाग सिंह ने कहा कि आज के दौर में टेक्नोलॉजी के बिना काम करना मुश्किल है. टेक्नोलॉजी आपके काम में काफी मददगार होती है. पिछले कुछ समय में जम्मू कश्मीर पुलिस द्वारा ड्रोन प्रयोग में लाये जा रहे हैं ताकि जब भी कभी कानून-व्यवस्था खराब होने की स्थिति पैदा हो, उसकी रिकॉर्डिंग की जा सके.पहले पत्थरबाजी जैसी घटनाओं में जब कोई पकड़ा जाता था, तो कहा जाता था कि वो बेगुनाह है, लेकिन अब हमारे पास उसका सबूत होता है, ये हमारे लिए बहुत बड़ी मदद है.  

इतना ही नहीं, कई जगहों पर विशेष तौर से हाइवे पर सीसीटीवी लगाए गए हैं और अन्य कई जगहों पर भी लगाए जाने हैं, जिससे हर तरह की गतिविधि पर नजर रखी जा सके. इसके अलावा बीपी गाडियां हमारे पास हैं और उनका आधुनिकरण समय समय पर किया जाता है. पुलिस पहले ड्रोन का उपयोग करने के लिए सेना की सहायता लेती थी, लेकिन अब ड्रोन या यूएवी की खरीद के बाद पुलिस विशेष रूप से कश्मीर में और सक्षम बन जाएगी. पुलिस अब न केवल आतंकवाद रोधी अभियानों, बल्कि प्रदर्शनकारियों पर भी नियंत्रण कर सकेगी. सूत्रों ने कहा कि विशेषज्ञ इन ड्रोन को चलाने के लिए पुलिस का प्रशिक्षण भी देंगे. 

Trending news