पिता जो देते हैं बच्चों को जन्म! जानिए कैसे होता है ये मुमकिन
Advertisement
trendingNow11026491

पिता जो देते हैं बच्चों को जन्म! जानिए कैसे होता है ये मुमकिन

Father Who Gives Birth To Children: आप जानकर हैरान हो जाएंगे कि क्या ऐसा भी हो सकता है? कोई पिता कैसे प्रेग्नेंट हो सकता है और बच्चों को जन्म देता है.

समुद्री घोड़ा | फोटो साभार- पीटीआई

नई दिल्ली: प्रकृति का नियम है कि मां ही बच्चे को जन्म देती है. लेकिन आप जानकर हैरान हो जाएंगे कि धरती पर एक ऐसी भी प्रजाति है जिसमें मादा नहीं बल्कि नर बच्चों को जन्म (Father Gives Birth To Children) देते हैं. हां ये सच है. समुद्री घोड़ा (Sea Horse) प्रजाति के नर बच्चों को जन्म देते हैं. ये जीव घोड़े की तरह दिखता है और समुद्र (Sea) में रहता है इसीलिए इसका नाम समु्द्री घोड़ा है.

  1. Pipefish Family का जीव है समुद्री घोड़ा
  2. 0.5 फीसदी बच्चे ही रह पाते हैं जीवित
  3. रंग बदलने में माहिर होता है समुद्री घोड़ा

इस प्रजाति के नर होते हैं प्रेग्नेंट

बता दें कि समुद्री घोड़ा Pipefish Family का जीव है. समुद्री घोड़े प्रजाति के नर प्रेग्नेंट होते हैं. दरअसल ऐसा इसलिए होता है क्योंकि मादा समुद्री घोड़ा अपने अंडे नर समुद्री घोड़ा की थैली में ट्रांसफर कर देती है. जिसके बाद 45 दिनों तक नर इन अंडों को अपनी थैली में रखता है जब तक बच्चे पूरी तरह से विकसित नहीं हो जाते हैं.

ये भी पढ़ें- चमत्कार! धरती पर यहां हवा में उड़ने लगती हैं चीजें, नहीं काम करती है ग्रेविटी

1 बार में हजार बच्चों को जन्म देता है पिता

जान लें कि नर समुद्री घोड़ा एक बार में कई दर्जन से लेकर 1 हजार तक बच्चों को जन्म देता है, जिनमें से केवल 0.5 फीसदी बच्चे ही जीवित रह पाते हैं. दुनियाभर में समुद्री घोड़ा की 47 प्रजातियां पाई जाती हैं.

भुगतना पड़ रहा प्रदूषण का खामियाजा

गौरतलब है कि समुद्री घोड़ा समुद्री तट पास कम पानी वाले एरिया में रहते हैं. प्रदूषण का बढ़ते स्तर का प्रभाव समुद्री घोड़ा की प्रजाति पर भी पड़ा है. इसकी वजह से इनकी संख्या में तेजी से कमी आई है. एक्वेरियम बिजनेस के लिए भी इन्हें पकड़ा जाता है. हालांकि कुछ देशों में इसपर रोक भी है.

ये भी पढ़ें- कोरोना के कहर के बीच इस नए वायरस ने मचाया आतंक, जान लीजिए क्या हैं लक्षण

समुद्री घोड़ा कई तरह से विशेष है. गिरगिट की तरह ये भी अपना रंग बदल सकता है. समुद्री घोड़ा की त्वचा की कोशिकाओं में विशेष संरचना होती है, जिसे क्रोमैटोफोर्स (Chromatophores) कहा जाता है. जिनकी मदद से समुद्री घोड़ा ऐसा कर पाता है.

LIVE TV

Breaking News in Hindi और Latest News in Hindi सबसे पहले मिलेगी आपको सिर्फ Zee News Hindi पर. Hindi News और India News in Hindi के लिए जुड़े रहें हमारे साथ.

TAGS

Trending news