Daily News Brief: जम्मू-कश्मीर में आतंकियों ने फिर किया हमला, अब पुलिस चौकी पर बरसाईं गोलियां
Advertisement
trendingNow12329067

Daily News Brief: जम्मू-कश्मीर में आतंकियों ने फिर किया हमला, अब पुलिस चौकी पर बरसाईं गोलियां

PM Modi Latest News: ऑस्ट्रिया की ऐतिहासिक यात्रा पर गए पीएम नरेंद्र मोदी का वियना में परंपरागत तरीके से स्वागत किया गया. पीएम ने ऑस्ट्रियाई चांसलर कार्ल नेहमर से मुलाकात की.

Daily News Brief: जम्मू-कश्मीर में आतंकियों ने फिर किया हमला, अब पुलिस चौकी पर बरसाईं गोलियां
LIVE Blog

Breaking News Today: देश-दुनिया की तमाम खबरों पर लेटेस्ट अपडेट्स के लिए बने रहें Zee News के साथ...

10 July 2024
22:16 PM

जम्मू-कश्मीर में आतंकियों ने फिर किया हमला

जम्मू-कश्मीर में आतंकियों की सक्रियता बढ़ती जा रही है. बीते एक पखवाड़े से आतंकियों ने कई हमले किए हैं. अब आतंकियों ने जम्मू के उधमपुर में हमला किया है. आतंकियों ने पुलिस चौकी को निशाना बनाकर फायरिंग की. सुरक्षाबलों ने भी जवाबी कार्रवाई है.

21:18 PM

डेंगू की रोकथाम और जागरूकता के लिए 24 घंटे संचालित होने वाली हेल्पलाइन शुरू की जाए: नड्डा

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा ने अधिकारियों को डेंगू रोकथाम और जागरूकता के लिए 24 घंटे संचालित रहने वाली हेल्पलाइन शुरू करने का निर्देश देते हुए बुधवार को कहा कि जिन राज्यों और क्षेत्रों में इस मच्छर जनित रोग के मामले बार-बार सामने आते हैं, वहां अधिक ध्यान देने की जरूरत है. नड्डा ने मानसून की शुरुआत और डेंगू के मामलों में बढ़ोतरी के मद्देनजर डेंगू की स्थिति और उसकी रोकथाम, नियंत्रण और प्रबंधन के लिए सार्वजनिक स्वास्थ्य प्रणालियों की तैयारी की स्थिति की समीक्षा के लिए एक उच्चस्तरीय बैठक की अध्यक्षता की. स्वास्थ्य मंत्री ने अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) और केंद्र सरकार के सभी अस्पतालों को विशिष्ट डेंगू वार्ड बनाने का निर्देश दिया, जो पूरी तरह से प्रशिक्षित कर्मियों, दवाओं और इससे संबंधित अन्य संचालन व्यवस्था से सुसज्जित हों. उन्हें अपनी नैदानिक ​​सुविधाओं का सर्वोत्तम उपयोग करने के लिए एक ‘रेफरल’ प्रणाली बनाने का भी निर्देश दिया गया है.

20:39 PM

सिक्किम : एसडीएफ के एकमात्र विधायक सत्तारूढ़ एसकेएम में शामिल

सिक्किम डेमोक्रेटिक फ्रंट (एसडीएफ) के एकमात्र विधायक तेनजिंग नोरबू लाम्था बुधवार को सत्तारूढ़ सिक्किम क्रांतिकारी मोर्चा (एसकेएम) में शामिल हो गए. लाम्था ने दावा किया कि मुख्यमंत्री प्रेम सिंह तमांग नीत एसकेएम के पक्ष में भारी जनसमर्थन है. लाम्था के एसकेएम में शामिल होने के बाद सिक्किम विधानसभा में विपक्ष खत्म हो गया क्योंकि राज्य की सभी 32 सीट पर एसकेएम का कब्जा हो गया. लाम्था ने संवाददाताओं से कहा, “मैंने अपने क्षेत्रवासियों से सलाह ली और उन्होंने मुझे एसकेएम में शामिल होने का सुझाव दिया क्योंकि माहौल और जनसमर्थन सत्तारूढ़ पार्टी के पक्ष में है.”

19:47 PM

मुख्यमंत्री बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों का हवाई और स्थलीय सर्वेक्षण किया

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बुधवार को पीलीभीत और लखीमपुर खीरी जिलों के बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों का हवाई और स्थलीय निरीक्षण किया और कहा कि संकट के इस समय में सरकार सभी बाढ़ पीड़ितों के साथ खड़ी है. मुख्यमंत्री ने सबसे पहले पीलीभीत की पूरनपुर, सदर और बीसलपुर तहसील के बाढ़ प्रभावित गांवों का हवाई सर्वेक्षण किया और अधिकारियों से बाढ़ की स्थिति की जानकारी हासिल की. इसके बाद उन्होंने पीलीभीत के चंदिया हजारा और अध्यापुर जगतपुर का स्थलीय निरीक्षण किया. इस दौरान उन्होंने आपदा से प्रभावित बच्चों, महिलाओं और स्थानीय लोगों से बातचीत कर उनकी समस्याएं सुनीं.

19:19 PM

उप्र : आगरा-लखनऊ एक्सप्रेसवे पर बस और टैंकर की टक्कर में 18 लोगों की मौत, 19 घायल

उन्नाव जिले में बुधवार को आगरा-लखनऊ एक्सप्रेसवे पर एक बस और टैंकर की टक्कर में 18 लोगों की मौत हो गई और 19 अन्य घायल हो गए. अधिकारियों ने यह जानकारी दी. मृतकों में एक ही परिवार के छह सदस्य शामिल हैं. अधिकारियों ने बताया कि घटना तड़के करीब पांच बजे बेहटा मुजावर थाना क्षेत्र में जोजीकोट गांव के पास हुई, बस में 60 लोग सवार थे. राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने दुर्घटना पर दुख व्यक्त किया है. जिलाधिकारी गौरांग राठी ने बताया कि प्रथम दृष्टया ऐसा प्रतीत होता है कि बिहार के मोतिहारी से दिल्ली जा रही डबल डेकर बस की रफ्तार तेज थी और उसने दूध के टैंकर को पीछे से टक्कर मार दी.

18:39 PM

प्रधानमंत्री मोदी ने ऑस्ट्रिया की कंपनियों को भारत में निवेश के लिए किया आमंत्रित

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने ऑस्ट्रिया की कंपनियों को भारत में निवेश के लिए बुधवार को आमंत्रित किया और बुनियादी ढांचे, ऊर्जा, उभरती प्रौद्योगिकियों तथा अन्य क्षेत्रों में द्विपक्षीय सहयोग की संभावनाओं पर प्रकाश डाला. मोदी रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से मुलाकात के बाद मंगलवार शाम मॉस्को से यहां पहुंचे. यह किसी भारतीय प्रधानमंत्री की 40 वर्षों में ऑस्ट्रिया की पहली यात्रा है. मोदी और ऑस्ट्रिया के चांसलर कार्ल नेहमर ने यहां हॉफबर्ग पैलेस में आयोजित एक गोलमेज व्यापार बैठक में ऑस्ट्रिया तथा भारत के मुख्य कार्यपालक अधिकारियों (सीईओ) को संयुक्त रूप से संबोधित किया.

18:23 PM

लद्दाख में भारत-चीन पर तस्करी कर लाया गया 108 किलोग्राम सोना जब्त, तीन गिरफ्तार

भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (आईटीबीपी) ने भारत-तिब्बत सीमा पर तस्करी कर लाए गए सोने की 108 ईंटे जब्त की हैं और प्रत्येक ईंट का वजन एक किलोग्राम है. केंद्रीय अर्द्धसैनिक बल के एक अधिकारी ने यह जानकारी दी. अधिकारी ने बताया कि मामले में तीन लोगों को गिरफ्तार किया गया है. अधिकारी ने बताया कि सोना के अलावा दो मोबाइल फोन, एक दूरबीन, दो चाकू और कई चीन निर्मित खाद्य सामग्री जैसे केक और दूध भी जब्त की गई है. उन्होंने बताया, ‘‘आईटीबीपी के इतिहास में उसके द्वारा सोने की यह सबसे बड़ी जब्ती है. जब्त सामग्री को सीमा शुल्क विभाग को सौंप दिया गया है.’’

17:49 PM

पहले सरकारी भर्ती प्रक्रिया में “चाचा-भतीजे की जोड़ी” भ्रष्टाचार में लिप्त रहती थी: आदित्यनाथ

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बुधवार को समाजवादी पार्टी पर निशाना साधते हुए कहा कि 2017 से पहले सरकारी भर्ती प्रक्रिया में “चाचा-भतीजे की जोड़ी” भ्रष्टाचार में लिप्त रहती थी. आदित्यनाथ बिना नाम लिए अकसर समाजवादी पार्टी (सपा) के प्रमुख अखिलेश यादव और उनके चाचा शिवपाल यादव के लिए “चाचा-भतीजा” शब्द इस्तेमाल करते हैं. 2017 से पहले राज्य में सपा की सरकार थी और अखिलेश मुख्यमंत्री थे. उन्होंने कहा कि 2022 में राजस्व विभाग ने अधीनस्थ सेवा चयन आयोग से नियुक्ति प्रक्रिया में तेजी लाने का अनुरोध किया था. उन्होंने कहा, “आयोग ने चयन प्रक्रिया को पूरी ईमानदारी और पारदर्शिता के साथ संचालित किया. हालांकि, हमेशा कुछ लोग ऐसे होते हैं जो हर अच्छी पहल में बाधा डालने की कोशिश करते हैं.”

17:18 PM

DELHI: जुड़वां बेटियों के जन्म से नाराज पिता ने नवजातों की हत्या की

बाहरी दिल्ली के सुल्तानपुरी इलाके में बेटे की चाह रखने वाले 32 वर्षीय एक व्यक्ति ने अपनी तीन दिन की जुड़वां बेटियों की कथित तौर पर हत्या कर दी और उन्हें अपने घर के पास दफना दिया. पुलिस ने इसकी जानकारी दी. पुलिस अधिकरी ने बताया कि आरोपी नीरज सोलंकी को हरियाणा के रोहतक से गिरफ्तार कर लिया गया है. पुलिस उपायुक्त (अपराध) अमित गोयल ने बताया कि स्थानीय लोगों को पूठ कलां गांव के पास एक अस्थायी श्मशान घाट परिसर में शिशुओं के शव मिले. उन्होंने बताया कि दिल्ली विश्वविद्यालय से स्नातक सोलंकी ने तीन जून को अपनी बेटियों की हत्या कर दी थी.

16:56 PM

मुस्लिम महिलाओं के अधिकार पर शीर्ष अदालत के फैसले का एनसीडब्ल्यू अध्यक्ष ने किया स्वागत

राष्ट्रीय महिला आयोग (एनसीडब्ल्यू) की प्रमुख रेखा शर्मा ने मुस्लिम महिलाओं के लिये गुजारा भत्ता मांगने के अधिकार की पुष्टि करने वाले उच्चतम न्यायालय के ऐतिहासिक फैसले का स्वागत करते हुए कहा कि यह फैसला सभी महिलाओं के लिए लैंगिक समानता एवं न्याय सुनिश्चित करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है, चाहे उनका धर्म कुछ भी हो. शीर्ष अदालत ने बुधवार को फैसला सुनाया कि एक मुस्लिम महिला दंड प्रक्रिया संहिता (सीआरपीसी) की धारा 125 के तहत अपने पति से गुजारा भत्ता मांग सकती है, जो सभी विवाहित महिलाओं पर लागू होता है, चाहे उनका धर्म कोई भी हो. रेखा शर्मा ने फैसले का स्वागत करते हुए कहा, ‘‘मैं उच्चतम न्यायालय के ऐतिहासिक फैसले का तहे दिल से स्वागत करती हूं, जिसमें मुस्लिम महिलाओं को दंड प्रक्रिया संहिता की धारा 125 के तहत भरण-पोषण मांगने के अधिकार की पुष्टि की गई है.’’

16:28 PM

Tibet में बारिश की वजह से सड़क बही, 130 लोग फंसे

चीन के तिब्बत क्षेत्र में भारी बारिश और बाढ़ की वजह से एक प्रांतीय राजमार्ग के कुछ हिस्सों के बह जाने के बाद एक पहाड़ी शहर में 130 से अधिक लोग फंस गये हैं और उन्हें निकालने के लिए बुधवार को बचाव अभियान जारी रहा. चीन की सरकारी मीडिया ने यह जानकारी दी. सरकारी प्रसारक सीसीटीवी ने बताया कि फंसे हुए लोगों में प्रवासी कामगार और कारोबारी भी शामिल हैं. इससे पहले, 342 फंसे गये लोगों को नजदीकी शहरों में पहुंचाया गया था. सीसीटीवी ने बताया कि शनिवार से ही लगातार हो रही बारिश की वजह से सड़कें बाधित हो गई हैं और नडांग नदी का जलस्तर बढ़ने से बड़े पैमाने पर भूस्खलन और कीचड़ की स्थिति पैदा हुई है. चेंगटांग शहर में बिजली की आपूर्ति और संचार सेवा बाधित हो गई लेकिन बाद में आपात संचार सेवा को बहाल कर दिया गया.

15:55 PM

GOA में सुरंग में पानी भरने के बाद कोंकण रेलवे मार्ग पर ट्रेन सेवाएं प्रभावित

गोवा के पेरनेम में एक सुरंग के अंदर पानी भर जाने के कारण कोंकण रेलवे मार्ग पर ट्रेन परिचालन बुधवार को एक बार फिर बाधित हो गया. अधिकारियों ने बताया कि सुरंग में पानी भरने के कारण कुछ ट्रेन रद्द करनी पड़ीं और कुछ के मार्ग में बदलाव करना पड़ा, जिससे कई रेलवे स्टेशन पर यात्री फंसे रहे. गोवा में पिछले तीन दिनों से भारी बारिश हो रही है. बुधवार सुबह तटीय राज्य में बारिश की तीव्रता में भले ही कमी आई, लेकिन मौसम विभाग ने दिन में अत्यधिक भारी बारिश का पूर्वानुमान व्यक्त करते हुए रेड अलर्ट जारी किया है. कोंकण रेलवे कॉरपोरेशन (केआरसीएल) के उप-महाप्रबंधक बबन घाटगे ने बताया कि मदुरे-पेरनेम खंड के बीच पेरनेम सुरंग में पानी भरने के कारण कोंकण रेलवे मार्ग पर मंगलवार अपराह्न 2.35 बजे से रेल सेवाएं प्रभावित होने लगीं.

15:23 PM

DGCA ने हवाई अड्डा संचालन सेवा प्रदाताओं के लिए सुरक्षा मानदंड जारी किए

नागर विमानन महानिदेशालय (डीजीसीए) ने अनिवार्य सुरक्षा मंजूरी आवश्यकताओं सहित हवाई अड्डों पर विमान संचालन सेवा प्रदाताओं के लिए सुरक्षा मानदंड जारी किए हैं. डीजीसीए ने यह कदम हवाई यातायात में वृद्धि के बीच हवाई अड्डों पर विमानों का सुरक्षित संचालन सुनिश्चित करने के प्रयासों के तहत उठाया है. कुछ हवाई अड्डों पर विमान को नुकसान पहुंचने की घटनाओं की पृष्ठभूमि में भी ये नियम बनाए गए हैं. डीजीसीए ने बुधवार को एक विज्ञप्ति में कहा कि नया ‘सिविल एविएशन रिक्वायरमेंट्स’ (सीएआर) विस्तृत परामर्श के बाद तैयार किया गया है जो निगरानी तंत्र को मजबूत करेगा.

15:00 PM

भारत-ऑस्ट्रिया का साझा बयान

वियना में ऑस्ट्रियाई चांसलर कार्ल नेहमर ने कहा, '... कल रात और आज सुबह हमने यूक्रेन में रूसी आक्रमण पर बेहद गंभीरता से बात की. मेरे लिए, ऑस्ट्रिया के संघीय चांसलर के रूप में, भारत के आकलन को जानना और उसे समझना तथा भारत को यूरोपीय चिंताओं और परेशानियों से परिचित कराना विशेष रूप से महत्वपूर्ण है। इसके अलावा, मध्य पूर्व में संघर्ष एक प्रमुख विषय था और इस चुनौतीपूर्ण भू-राजनीतिक स्थिति के अलावा, हमने अपने सहयोग के सकारात्मक पहलुओं का भी उल्लेख किया...'

14:33 PM

पीएम मोदी और ऑस्ट्रियाई चांसलर की मीटिंग

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और ऑस्ट्रियाई चांसलर कार्ल नेहमर ने ऑस्ट्रिया के वियना के संघीय चांसलरी में प्रतिनिधिमंडल स्तर की बैठक की.

14:31 PM

BSP छोड़ बीजेपी में शामिल हुए राज कुमार आनंद

दिल्ली: बसपा नेता राज कुमार आनंद, उनकी पत्नी वीना आनंद और कुछ अन्य नेता भाजपा में शामिल हुए.

13:53 PM

PM Modi Austria Visit LIVE: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का ऑस्ट्रिया के वियना में संघीय चांसलरी में स्वागत किया गया. ऑस्ट्रियाई चांसलर कार्ल नेहमर भी प्रधानमंत्री मोदी के साथ मौजूद रहे.

12:33 PM

मुंबई हिट-एंड-रन केस: बार का अवैध हिस्सा ढहाया गया

वर्ली में हिट-एंड-रन को अंजाम देने का आरोपी मिहिर शाह घटना से पहले जुहू के जिस बार में गया था, उसके अवैध हिस्से को बीएमसी ने ढहा दिया है. बुधवार दोपहर जुहू के तापस बार के गैरकानूनी हिस्से पर BMC का बुलडोजर चला.

10:49 AM

सुप्रीम कोर्ट में केंद्र सरकार को झटका

सुप्रीम कोर्ट ने पश्चिम बंगाल सरकार के उस मुकदमे को सुनवाई योग्य माना है जिसमें राज्य में मामलों की जांच केंद्रीय जांच ब्यूरो (CBI) द्वारा उसकी वैधानिक पूर्वानुमति के बिना किए जाने को चुनौती दी गई है. सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि पश्चिम बंगाल का मुकदमा कानून के अनुसार शीर्ष अदालत में चलेगा. सुप्रीम कोर्ट ने मुकदमे की स्वीकार्यता पर केंद्र सरकार की प्रारंभिक आपत्तियों को खारिज कर दिया.

10:14 AM

उन्नाव हादसे में परिजनों के लिए PMO से अनुग्रह राशि की घोषणा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उत्तर प्रदेश के उन्नाव में हुई सड़क दुर्घटना पर शोक जताया. प्रधानमंत्री ने उन्नाव दुर्घटना में मारे गए प्रत्येक व्यक्ति के परिजनों को प्रधानमंत्री राष्ट्रीय राहत कोष से 2 लाख रुपए की अनुग्रह राशि देने की घोषणा की है. घायलों को 50,000 रुपए दिए जाएंगे.

10:09 AM

वंदे मातरम इन ओपेरा स्टाइल!

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वियना में ओपेरा स्टाइल में संगीत का आनंद लिया. PM मोदी ने X पर वीडियो शेयर करते हुए लिखा, 'ऑस्ट्रिया अपनी जीवंत संगीत संस्कृति के लिए जाना जाता है. वंदे मातरम की इस अद्भुत रेंडिशन के जरिए मुझे इसकी झलक मिली!'

08:38 AM

पीएम मोदी की ऑस्ट्रिया यात्रा का महत्व

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ऑस्ट्रिया यात्रा ऐतिहासिक है. पीएम मोदी ने अक्टूबर 2021 में ग्लासगो में COP26 के मौके पर तत्कालीन ऑस्ट्रियाई चांसलर - जो अब विदेश मंत्री हैं - एलेक्जेंडर शालेनबर्ग से मुलाकात की थी. ऑस्ट्रिया सेंट्रल यूरोप का एक महत्वपूर्ण देश है. यहां अंतर्राष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा एजेंसी, यूएनआईडीओ, यूएनओडीसी और ओएससीई का मुख्यालय है. भारत के लिहाज से ऑस्ट्रिया बुनियादी ढांचे, नवीकरणीय ऊर्जा, उच्च प्रौद्योगिकी क्षेत्रों, स्टार्ट-अप क्षेत्रों, मीडिया और मनोरंजन में द्विपक्षीय सहयोग के शानदार मौके प्रदान करता है.

07:36 AM

उन्नाव में भयावह हादसा, 15 की मौत

उत्तर प्रदेश के उन्नाव में भीषण हादसे की खबर है. डबल डेकर बस की टैंकर से टक्कर हो गई. 15 यात्रियों की मौत की खबर है. यह बस बिहार से दिल्ली जा रही थी.

07:27 AM

विधानसभा उपचुनाव के लिए वोटिंग शुरू

तमिलनाडु, हिमाचल प्रदेश, पश्चिम बंगाल समेत सात राज्यों की 13 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव के लिए मतदान शुरू हो गया है.

07:06 AM

हिमाचल प्रदेश में अचानक बाढ़ का खतरा

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के वैज्ञानिक सुरेंदर पॉल ने कहा, 'जुलाई महीने में अच्छी बारिश हुई है. 1 जुलाई से 33% अधिक बारिश हुई है. राज्य के तीन जिलों ऊना, लाहौल-स्पीति और सिरमौर जिले में कम बारिश हुई है. 20 जुलाई से बारिश की गतिविधि बढ़ जाएगी. 11-12 जुलाई को भारी बारिश की चेतावनी दी गई है. हमने येलो अलर्ट जारी किया है. राज्य में अचानक बाढ़ आने की संभावना भी है.'

06:13 AM

7 राज्यों की 13 सीटों पर उपचुनाव आज

लोकसभा चुनाव नतीजे आने और लगातार तीसरी बार एनडीए सरकार बनने के बाद एक बार सियासी जंग की बारी है. 7 राज्यों में 13 विधानसभा सीटों आज (10 जुलाई) को उपचुनाव होने वाले हैं.

06:03 AM

PM Modi Austria Visit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने X पर पोस्ट किया, 'चांसलर कार्ल नेहमर, गर्मजोशी से स्वागत के लिए धन्यवाद. मैं कल भी हमारी चर्चाओं का इंतजार कर रहा हूं. हमारे देश वैश्विक भलाई के लिए मिलकर काम करना जारी रखेंगे.'

06:01 AM

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वियना में ऑस्ट्रिया के चांसलर कार्ल नेहमर से मुलाकात की. नेहमर ने पीएम मोदी के साथ सेल्फी ली. पीएम मोदी ने X पर पोस्ट किया, 'चांसलर कार्ल नेहमर, वियना में आपसे मिलकर खुशी हुई. भारत-ऑस्ट्रिया की दोस्ती मजबूत है और आने वाले समय में यह और भी मजबूत होगी.'

05:59 AM

वियना, ऑस्ट्रिया: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ऑस्ट्रियाई चांसलर कार्ल नेहमर द्वारा आयोजित रात्रिभोज में पहुंचे. प्रधानमंत्री मोदी ने यहां भारतीय प्रवासियों का अभिवादन भी किया.

Trending news