मथुरा में पानी की टंकी गिरने से बड़ा हादसा, दो की मौत.. कई घायल
Advertisement
trendingNow12314266

मथुरा में पानी की टंकी गिरने से बड़ा हादसा, दो की मौत.. कई घायल

Breaking news live updates: देश-दुनिया की तमाम खबरों को जानने के लिए आप चलते रहिए हमारे इस लाइव ब्लॉग के साथ...

मथुरा में पानी की टंकी गिरने से बड़ा हादसा, दो की मौत.. कई घायल
LIVE Blog
30 June 2024
21:44 PM

बंगाल: चोपड़ा में मारपीट की घटना का मुख्य आरोपी गिरफ्तार

- पश्चिम बंगाल के चोपड़ा ब्लॉक में विवाहेतर संबंध के आराेेप में एक जोड़े की पिटाई करने के आरोपी तृणमूल कांग्रेस कार्यकर्ता तेजमुल उर्फ जेसीबी को रविवार देर शाम पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया. पुलिस अधिकारियों ने बताया कि आरोपी को चोपड़ा से गिरफ्तार कर इस्लामपुर थाने लाया गया. इससे पहले एक वीडियो वायरल हुआ था. इसमें पश्चिम बंगाल के उत्तरी दिनाजपुर जिले के चोपड़ा ब्लॉक में खुली सड़कों पर कंगारू कोर्ट में जेसीबी एक जोड़े की बेरहमी से पिटाई करता नजर आ रहा था.

- स्थानीय लोगों ने दावा किया कि पीड़ित महिला को जेसीबी ने विवाहेतर संबंध के आरोप में बुलाया था. जिस युवक के साथ पीड़ित महिला के संबंध होने का आरोप है, उसे भी उसी कंगारू कोर्ट में जेसीबी ने बेरहमी से पीटा. तृणमूल कांग्रेस के जिला अध्यक्ष कन्हैयालाल अग्रवाल ने घटना को दुर्भाग्यपूर्ण बताया है.

- माकपा के राज्य सचिव मोहम्मद सलीम ने आरोप लगाया है कि पश्चिम बंगाल में सत्ताधारी कार्यकर्ताओं द्वारा लोगों को प्रताड़ित करना एक चलन बन गया है. भाजपा के राज्यसभा सदस्य और राज्य प्रवक्ता समिक भट्टाचार्य ने कहा कि चोपड़ा की पिटाई की घटना पश्चिम बंगाल के लोगों के लिए कोई नई बात नहीं है.

21:11 PM

तीन महीने तक बाढ़ राहत व बचाव से जुड़े अधिकारियों-कर्मचारियों का ट्रांसफर नहीं : सीएम योगी

- उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रविवार को मानसून को लेकर आवश्यक दिशानिर्देश दिए. उन्होंने कहा कि बारिश का मौसम प्रारंभ हो चुका है. ऐसे में स्वास्थ्य की आपातकालीन सेवाएं अलर्ट मोड में रहें. कांवड़ यात्रियों को आपातकाल में तत्काल स्वास्थ्य सेवा उपलब्ध होनी चाहिए. अयोध्या के श्रावण मेले में आने वाले श्रद्धालुओं की सुविधा को लेकर सभी आवश्यक प्रबंध समय से कर लिए जाएं.

- उन्होंने कहा कि प्रतिवर्ष अप्रैल, जुलाई, अक्टूबर में संचारी रोगों पर प्रभावी नियंत्रण के लिए अंतर्विभागीय समन्वय के साथ विशेष अभियान संचालित होता है. इस वर्ष 1 जुलाई से इसका नवीन चरण प्रारंभ हो रहा है. अभियान को प्रभावी बनाना सामूहिक जिम्मेदारी है. इस अभियान की सफलता के लिए सरकारी प्रयास के साथ-साथ जन सहभागिता भी महत्वपूर्ण है. पूर्व के अनुभवों को देखते हुए संवेदनशील क्षेत्रों पर विशेष ध्यान दिया जाए.

20:51 PM

लोनावला में पांच पर्यटक भूशी बांध के पास बहे

महाराष्ट्र: के लोनावाला के पास पांच पर्यटक बाह गए. तीन के शव बरामद पुणे के वानवाड़ी के सैयदनगर इलाके में रहने वाला अंसारी परिवार घूमने निकला था. उनमें से पांच भुशी बांध क्षेत्र में बह गए, बचाव दल उनमें से तीन के शव ढूंढने में कामयाब रहा, जिनमें एक महिला और दो लड़कियां शामिल थीं.

20:01 PM

दिल्ली बारिश में जान गंवाने वालों को 10 लाख के मुआवजे का ऐलान

दिल्ली सरकार ने 28 जून को हुई भारी बारिश के बाद डूबकर मारे गए सभी लोगों के परिवारों को 10 लाख रुपये का मुआवजा देने की घोषणा की है. दिल्ली सरकार में मंत्री आतिशी ने अतिरिक्त मुख्य सचिव राजस्व को निर्देश दिया है कि वे क्षेत्रीय अस्पतालों और दिल्ली पुलिस के सहयोग से जान गंवाने वालों की पहचान करें और GNCTD की ओर से उन्हें तत्काल उक्त मुआवजा प्रदान करें.

19:30 PM

मथुरा में पानी की टंकी गिरने से बड़ा हादसा, दो की मौत, कई घायल

- मथुरा के कृष्णा विहार इलाके में रविवार को पानी की टंकी गिरने से बड़ा हादसा हुआ. पानी की टंकी भरभराकर गिरने की वजह से दो लोगों की मौत और कई लोगों के घायल होने की खबर सामने आ रही है. यह पूरा मामला कोतवाली थाना क्षेत्र के कृष्णा विहार इलाके का है. जानकारी के अनुसार, इस हादसे में एक बच्ची और एक महिला की मौत हुई है. टंकी गिरने से सड़क पर खड़े कई वाहन भी क्षतिग्रस्त हो गए हैं.

कई घरों में टंकी का मलबा और पानी घुस गया है. हादसे में घायल लोगों को इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया है, जिनमें से कई लोगों की हालत गंभीर बताई जा रही है. एसएसपी शैलेश पांडेय और डीएम शैलेंद्र सिंह फोर्स और एनडीआरएफ की टीम के साथ मौके पर पहुंचे.

15:55 PM

अखिलेश यादव का निशाना.. पीडीए के साथ भेदभाव हो रहा

यूपी के पूर्व सीएम अखिलेश ने कहा कि ये लोग जब से दिल्ली और यूपी की सरकार में आए हैं तब से पीडीए परिवार के साथ भेदभाव हो रहा है सरकार आरक्षण के साथ खिलवाड़ कर रही है हमारी यहीं मांग है कि आरक्षण के बीजेपी की ये रखवाली करना चाहते है यहीं लोग आरक्षण को लेकर चिंता कर रहे थे दिल्ली की सेंट्रल यूनिवर्सिटी है तो वहां पीडीए परिवार के लिए कुछ नहीं है इस सरकार में आरक्षण के साथ खिलवाड़ हुआ है 60 लाख बच्चों के साथ खिलवाड़ हुआ है नीट परीक्षा के साथ खिलवाड़ करते है जितने भी परीक्षा होती है उसके साथ खिलवाड़ करते है और लोगों पर उंगली उठाते है संविधान पर जब भी आंच आएगी तब सपा उसके साथ खड़ी होगी

15:30 PM

बिलासपुर में यात्रियों से भरी बस पलटी.. एक मासूम की मौत, 30 से ज्यादा घायल

छत्तीसगढ़ के बिलासपुर में यात्रियों से भरी बस पलटी. तोरवा थाना क्षेत्र के लालखदन ओवर ब्रिज की घटना....बस में 50 से अधिक यात्री बस में कर रहे थे यात्री. घटना में एक मासूम की मौत की सूचना 30 से अधिक लोग गम्भीर घायल.... घायलों को इलाज के लिए लोगो की मदद से भेजा गया अस्पतला...घटना में लगभग 50 से अधिक यात्री घायल हुए है,जिन्हें उपचार के लिए शहर के अलग अलग अस्पतालों में एडमिट किया गया है. घटना में कई यात्रियों के सिर,पैर और पीठ में गंभीर चोटें आई है इसके अलावा दर्जन भर मासूम बच्चे भी गंभीर घायल हुए जिनका इलाज किया जा रहा है वहीं एक हादसे में एक मासूम की दर्दनाक मौत की सूचना भी मिल रही है.

14:30 PM

Israel Hamas war news in Hindi: इजरायल हमाल युद्ध अपडेट

इजरायल और हमास के मध्य जारी युद्ध के बीच  हजारों प्रदर्शनकारियों ने तेल अवीव में एक बड़ी रैली निकाली और हमास की कैद से बंधकों की रिहाई की मांग की. तेल अवीव में हजारों की संख्या में लोग सड़कों पर उतर कर हमास द्वारा बंधक बनाए गए लोगों की रिहाई की मांग कर रहे हैं. सकड़ों पर जमा लोगों की भीड़ हाथों में हमास के खिलाफ नारेबाजी भी की. पिछले साल 7 अक्टूबर को दक्षिणी इजरायल पर हमास के हमले के बाद इस युद्ध की शुरुआत हुई थी. बीते 9 महीनों में युद्ध से निपटने के नेतन्याहू के तरीके को लेकर इजरायली शहर में इस तरह के बड़े विरोध प्रदर्शन हर हफ्ते हो रहे हैं. गाजा में इजरायल का जमीनी और हवाई ऑपरेशन तब शुरू हुआ जब हमास के आतंकियों ने 7 अक्टूबर को दक्षिणी इजरायल पर हमला बोला, जिसमें करीब 1,200 लोग मारे गए और 250 से अधिक को बंधक बना लिया गया.
इसके बाद से अमेरिका समेत तमाम देशों ने युद्ध विराम के लिए कई प्रयास किए. ताकि बंधक को छुड़ाया जा सके. लेकिन सारे प्रयास असफल ही रहे. और अब बंधकों की रिहाई के लिए इजरायल के अलग अलग शहरों में विरोध प्रदर्शन हो रहा है. इजरायल के लोग युद्ध विराम की मांग कर रहे हैं  जिससे बंधक बने उनके परिवार के लोगों को छुड़ाया जा सके.

14:20 PM

West Bengal violence : बंगाल के हावड़ा में एक बार फिर हिंसा

हावड़ा में दो गुटों के बीच जमकर पत्थरबाजी हुई. पुलिस ने अबतक 5 आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया है. जहां मुंशीडांगा इलाके में दो गुटों में जमकर पथराव हुआ. दोनों गुटों की तरफ से एक दूसरे पर ईंट पत्थऱों से हमला किया गया. सड़क पर भीड़ नजर आ रही है, जिसमें से कई लोगों के हाथों में पत्थर है, वो दूसरी तरफ लगातार पथराव कर रहे है. वहीं दूसरी तरफ से भी उनके हमले का जवाब दिया जा रहा है. इतना ही नहीं पत्थऱबाजी के बीच बमबारी और फायरिंग की खबर है. सूत्रों के मुताबिक हिंसा के दौरान गोली चलने की आवाज सुनाई दी. वहीं भीड़ की तरफ से बमबारी भी की गई. दो गुटों में हुई इस हिंसा में दोनों तरफ से लोगों के घायल होने की भी खबर है. हिंसा के बाद इलाके में तनाव का माहौल.जिसे देखते हुए पुलिस की तैनाती की गई है. बंगाल में चुनाव के बाद लगातार हिंसा की खबरे आ रही है. कई इलाकों से झड़प की तस्वीरे सामने आ रही है.विपक्ष भी लगातार कानून व्यवस्था को लेकर ममता बनर्जी सरकार पर सवाल उठा रहा है.

14:00 PM

Bihar News: सरकारी अस्पताल में भरा पानी

बिहार के जहानाबाद जिले के सदर अस्पताल में जोरदार बारिश से पानी भर गया. SNCU वार्ड में बारिश का पानी भरा. ऑक्सीजन मशीन में करंट आने से हड़कंप. वॉर्ड में भर्ती 7 मरीजों को बचाया गया.

 

14:00 PM

Russia Ukraine War: रूस-यूक्रेन के बीज भीषण जंग जारी

रूस लगातार यूक्रेन के शहरों पर हमले किए जा रहा  है. रूस ने यूक्रेन के शहर जैपोरीजिया पर घातक मिसाइलों से हमला किया. जिसमें 12 लोगों की मौत हो गई. रूस-यूक्रेन के भीषण जंग जारी है..रूसी सेना का यूक्रेन पर ताबड़तोड़ हवाई हमला जारी है. रूसी सेना के हमलों से यूक्रेन की सेना के साथ यूक्रेन की रिहायशी इलाके तबाह हो  रहे हैं. रूसी हमले के बाद ये पूरा इलाका तवाह हो  गया है.

13:51 PM

Uttarakhand News: उत्तराखंड में टूटा ग्लेशियर

रुद्रप्रयाग जिले के चोराबाड़ी से ऊपर हिमालय की पर्वत शृंखलाओं में आज सुबह ग्लेशियर टूट गया. इस दौरान बर्फ का गुबार उठा और कुछ देर बाद गहरी खाई में समा गया. जिला आपदा प्रबंधन अधिकारी ने बताया कि गांधी सरोवर के ऊपर सुबह करीब पांच बजे एवलांच आया था. हालांकि किसी जानमाल का नुकसान नहीं हुआ है.

 

13:19 PM

Bihar News: फिर टूटा पुल

बड़ी खबर आ रही है झारखंड के गिरिडीह से... यहां तेज बारिश की वजह से नदी में अचानक बढ़े जलस्तर और तेज धार को एक निर्माणाधीन पुल झेल नहीं पाया.. और वो गिर गया... पुल का एक पिलर भी झुक गया है... ये हादसा... गिरिडीह के भेलवाघाटी में हुआ... बताया जा रहा है कि इस पुल को 5.5 करोड़ की लागत से तैयार किया जा रहा था.. लेकिन मॉनसून की बारिश को ये पुल झेल नहीं सका... और पुल का गर्डर टूटकर नीचे नदी में गिर गया... 

13:00 PM

Jammu Kashmir News:  बड़ी खबर आ रही है जम्मू-कश्मीर के रियासी से

जम्मू-कश्मीर के रियासी में स्थित धारमाड़ी इलाके के शिव मंदिर में तोड़फोड़ के बाद तनाव बना हुआ है. बीती रात कुछ लोगों ने धारमाड़ी इलाके के थुरु गांव में एक शिव मंदिर में तोड़फोड़ की. इसकी खबर जब स्थानीय लोगों को मिली तो देर रात ही VHP के बैनर तले लोगों ने हंगामा शुरू कर दिया. डिप्टी कमिश्नर भी मौके पर पहुंचे और उन्होंने मामले के दोषियों पर जल्द कार्रवाई की बात कही. डीसी के आश्वासन के बावजूद लोगों का गुस्सा थमने का नाम नहीं ले रहा है. रियासी की अलग-अलग जगहों पर प्रदर्शन हो रहे हैं. लोगों ने प्रशासन को इस मामले में संलिप्त लोगों को गिरफ्तार करने के लिए 24 घंटे का समय दिया है.

12:35 PM

US NEWS: अमेरिका की खबर

अमेरिका में स्वतंत्रता दिवस की तैयारियां चल रही है.. हर साल 4 जुलाई को पूरा अमेरिका इस दिन को धूमधाम से मनाता है. लोग जमकर आतिश्बाजी करते हैं. इस बीच अमेरिका में आतिश्बाजी के दौरान हादसे का एक वीडियो वायरल हो रहा है जिसमें एक चिंगारी पटाखों से भरी एक वैन में लगती है. फिर इतने पटाखे फूटते हैं कि लोगों को जान बचाकर भागना पड़ता है.

12:19 PM

RSS Mohan Bahgwat UP Visit: संघ का मिशन यूपी

आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत आज दो दिवसीय दौरे पर वाराणसी पहुंच रहे है. संघ प्रमुख शाम 7 बजे वाराणसी एयरपोर्ट पहुचेंगे. मोहन भागवत  संघ कार्यालय निलयम में रात्रि विश्राम के बाद सोमवार को संघ कार्यालय में  प्रचारकों संग बैठक करेंगे. इस बैठकर में संगठन पर चर्चा होगी. मोहन भागवत काशी विश्वनाथ के दर्शन भी करेंगे. वाराणसी में प्रचारकों से मुलाकात के बाद संघ प्रमुख का गाजीपुर में कार्यक्रम है. गाजीपुर में वीर अब्दुल हमीद के गांव जाएंगे. वहां अब्दुल हमीद के बेटे की किताब का विमोचन करेंगे. इसके बाद गाजीपुर के जखनिया में मौजूद हथियाराम मठ जाएंगे. वहां पूजा अर्चना के बाद मठ प्रमुख भगवती नंदन यति जी महाराज से मिलेंगे. बताया जा रहा है गाजीपुर के बाद संघ प्रमुख का का मिर्जापुर  कार्यक्रम है, जहां वो देवरहा बाबा आश्रम जाएंगे.

12:00 PM

Gen Upendra Dwivedi takes over as new Army Chief

 

10:47 AM

Iran Election: ईरान में दोबारा वोटिंग

ईरान में फिर से होंगे राष्ट्रपति चुनाव. 5 जुलाई को जनता डालेगी दोबारा वोट. दो उम्मीदवार सईद जलीली और मसूद पजशकियान के बीच मुकाबला. राष्ट्रपति चुनाव में किसी को नहीं मिला थ बहुमत.

10:30 AM

Bokaro News: बोकारो में हादसा

झारखंड के बोकारो में दामोदर नदी में 4 बच्चे डूब गए हैं. उन्हें बचाने की कोशिश जारी है. ये हादसा जिले के बरुआघाट में हुआ. 

10:10 AM

NIA Raid in Tamil Nadu: हिज्ब-उत-तहरीर मामले में एक्शन में एनआईए

राष्ट्रीय जांच एजेंसी एनआईए ने रविवार सुबह तमिलनाडु में एक साथ कई ठिकानों पर छापेमारी की. यह छापेमारी हिज्ब उत तहरीर मामले में की गई. एनआईए ने कार्रवाई के तहत इरोड जिले में भी दो ठिकानों पर छापेमारी की. इससे पहले एनआईए इस मामले में मध्य प्रदेश में भी छापेमारी कर चुकी है. हिज्ब उत तहरीर से जुड़े कई लोगों को गिरफ्तार किया जा चुका है. एनआईए ने 2021 में मदुरै हिज्ब-उत-तहरीर मामले में तमिलनाडु में विभिन्न स्थानों पर तलाशी के बाद एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया था. ये व्यक्ति विभिन्न धर्मों के बीच सांप्रदायिक विद्वेष को बढ़ावा देने का काम करता था.

10:00 AM

Haryana: BJP will contest all 90 Assembly seats alone: हरियाणा में अकेले चुनाव लड़ेगी बीजेपी

हरियाणा में बीजेपी अकेले लड़ेगी विधानसभा चुनाव...राज्य के नेताओं से बैठक के बाद गृह मंत्री अमित शाह ने किया ऐलान.. बोले- किसी बैसाखी की नहीं है ज़रूरत

09:40 AM

Monsoon News: मॉनसून के बारिश की और उससे जुड़ी आफत

सबसे पहले बात उत्तराखंड के हरिद्वार की, जहां बारिश ने दिक्कतें बढ़ानी शुरू कर दी हैं. हरिद्वार में भारी बारिश के बाद गंगा नदी उफान पर है. यहां कल सूखी नदी में जलस्तर बढ़ने से कारें तैरती नजर आई. दरअसल यहां नदी के रपटे पर कारों को खड़ा किया था, तभी अचानक नदी का जलस्तर बढ़ गया. और कारें नाव की तरह तैरने लगीं. अचानक आए उफान के चलते कारें बहकर हरकी पैड़ी पहुंच गई. गंगा में खिलौनों की तरह तैर रही गाड़ियों को देखने के लिए हुजूम लग गया. एसडीआरएफ की टीमों ने गाड़ियों का बाहर निकाला. उधर सुरेश्वरी मंदिर में फंसे 200 श्रद्धालुओं को रेस्क्यू चलाकर सुरक्षित निकाला गया. पुलिस ने राफ्ट के जरिए श्रद्धालुओं को निकाला.

09:01 AM

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी किताब का करेंगे विमोचन

आज पीएम मोदी पूर्व उप राष्ट्रपति वेंकैया नायडू से जुड़ी किताब का करेंगे विमोचन. नायडू के 75वें जन्मदिन पर लॉन्च मोदी तीन किताबें लॉन्च करेंगे.

08:42 AM

UP Mahakumbh News : महाकुंभ की तैयारी

महाकुंभ में श्रद्धालुओं की सुविधाओं का ध्यान रखने के लिए AI का सहारा लिया जाएगा. श्रद्धालुओं के परिवहन और ठहरने के स्थान और पार्किंग के साथ साथ आपातकालीन व्यवस्थाओं के लिए लोग AI से मदद ले सकेंगे. इस योजना का जिम्मा UPDESKO को सौंपा गया है. यात्रा योजना आवास विकल्प सुरक्षा प्रोटोकाल देने के साथ ही स्थानीय परिवहन पवित्र स्नान के समय सांस्कृतिक कार्यक्रम और आपातकालीन प्रक्रियाओ के बारे में जानकारी देगा.

08:22 AM

UP Jail Transfer order: यूपी में जेल अधीक्षकों के तबादले

लखनऊ में यूपी सरकार के कारागार मुख्यालय ने लखनऊ समेत 15 जेलों के अधीक्षक का तबादला कर दिया है. अब लखनऊ जेल के वरिष्ठ अधीक्षक आशीष तिवारी को सेंट्रल जेल फतेहगढ़ भेजा गया है. वहीं आदर्श कारागार लखनऊ में तैनात बृजेंद्र सिंह को लखनऊ जेल की जिम्मेदारी दी गयी है.

08:10 AM

UP Rainfall alert: यूपी में बारिश का अलर्ट

मौसम विभाग के मुताबिक आज यूपी में बारिश में और तेजी आएगी 50 से अधिक जिलों में गरज-चमक के साथ झमाझम बरसात के पूर्वानुमान हैं. कई इलाकों में वज्रपात का अलर्ट भी जारी किया गया है. राज्य के लगभग 48 जिलों में वर्षा के साथ मेघ गर्जन और वज्रपात की चेतावनी जारी की गई है. बांदा, चित्रकूट, कौशांबी, प्रयागराज, फतेहपुर, सोनभद्र, मिर्जापुर, चंदौली, वाराणसी, संत कबीर नगर, जौनपुर, गाजीपुर, आजमगढ़, मऊ, बलिया, देवरिया, गोरखपुर, संत रविदास नगर, कुशीनगर, महाराजगंज, सिद्धार्थ नगर, फर्रुखाबाद, कन्नौज, कानपुर देहात, कानपुर नगर, उन्नाव, गौतम बुद्ध नगर, बुलंद शहर, अलीगढ़, मथुरा, हाथरस, कासगंज, एटा, आगरा, फिरोजाबाद, मैनपुरी, इटावा, औरैया, जालौन, हमीरपुर, महोबा, झांसी, ललितपुर और आसपास के इलाके शामिल हैं.
07:49 AM

india army and Indian navy: सेना में अभूतपूर्व संयोग

भारतीय सेना के लेफ्टिनेंट जनरल उपेंद्र द्विवेदी आज सेना प्रमुख का पदभार संभालेंगे. इसमें गजब संयोग यानी सबसे खास बात ये है कि भारत के इतिहास में ऐसा पहली बार होने जा रहा है जब दो दोस्त और क्लासमेट अपनी-अपनी सेनाओं के प्रमुख की जिम्मेदारी संभाल रहे होंगे. दोनों रीवा के सैनिक स्कूल में पढ़ें हैं. उनकी प्राथमिक शिक्षा भी साथ-साथ हुई. उनके रोल नंबर भी आस-पास थे. दशकों से दोनों एक दूसरे की ताकत को जानते हैं. यहां पर बात लेफ्टिनेंट जनरल उपेंद्र द्विवेदी के अलावा नौसेनाध्यक्ष एडमिरल दिनेश त्रिपाठी की जो इस वक्त नेवी के चीफ हैं. गौरतलब है कि सेना के नियमों के तहत तीनों सेनाओं के प्रमुख 62 वर्ष की आयु तक या तीन वर्ष के लिए (जो पहले हो) अपने पद पर रह सकते हैं. एक जुलाई, 1964 को जन्मे लेफ्टिनेंट जनरल द्विवेदी 15 दिसंबर, 1984 को सेना की जम्मू एंड कश्मीर राइफल्स में शामिल हुए थे. जनरल द्विवेदी चीन और पाकिस्तान के एक्सपर्ट हैं. वो दुश्मनों की हर चाल और पैंतरेबाजी से वाकिफ हैं. उन्हें देश के दुश्मनों की दुखती रग के बारे में भी सब पता है.

fallback

07:34 AM

india army chief upendra dwivedi 

लेफ्टिनेंट जनरल उपेंद्र द्विवेदी आज नए सेनाध्यक्ष का पदभार संभालेंगे. वे जनरल मनोज पांडे के 26 महीने का कार्यकाल खत्म होने पर उनकी जगह लेंगे. लेफ्टिनेंट जनरल द्विवेदी 30वें सेनाध्यक्ष बने हैं. उपेंद्र द्विवेदी ऐसे वक्त में सेना प्रमुख का पदभार संभाल रहे हैं. जब भारतीय सेना स्वदेशीकरण के जरिये बड़े आधुनिकीकरण के अहम दौर से गुजर रही है.

 

 

07:25 AM

Mann Ki Baat 30th June 2024: आज 'मन की बात'

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सुबह 11 बजे आकाशवाणी पर 'मन की बात' कार्यक्रम में देश-विदेश के लोगों के साथ अपने विचार साझा करेंगे. पीएम मोदी के ‘मन की बात’ कार्यक्रम का कार्यक्रम 30 जून से फिर से एक बार प्रसारित होने जा रहा है. पीएम मोदी ने इस बात पर खुशी भी जाहिर की है. लोकसभा चुनावों से पहले उन्होंने बड़े आत्मविश्वास से कहा था कि उनके पास उस समय से जून और आगे के महीनों के विदेशी नेताओं के आमंत्रण-निमंत्रण आ रहे हैं. तब उन्होंने अपने दर्शकों और श्रोताओं से कहा था कि तीसरे कार्यकाल की शुरुआत के बाद जून, 2024 में आप सभी से मुलाकात होगी. 

07:10 AM

India wind T20 World Cup : भारत ने जीता टी-20 विश्व कप देशभर में जश्न

Team India ने 17 साल बाद जीता T-20 वर्ल्ड कप का खिताब. साउथ अफ्रीका को 7 रन दी मात. PM Modi ने दी जीत की बधाई. 76 रन की शानदार पारी खेलने वाले विराट कोहली (Virat Kohli) बने PLAYER OF THE MATCH. टूर्नामेंट में 15 विकेट लेने के लिए बुमराह को मिला PLAYER OF THE TOURNAMENT का खिताब. विश्वकप की जीत के बाद रोहित शर्मा (Rohit Sharma) और विराट कोहली दोनों खिलाड़ियों ने T20 क्रिकेट से संन्यास लेने का ऐलान किया. कोहली बोले- 'अलविदा कहने का इससे बेहतर समय नहीं होगा.'

07:04 AM

Team India T20 Victory news: भारत को बधाई मिलने का सिलसिला जारी

 

07:02 AM

ICC Men's T20 World Cup Team India World Champion: भारत ने T20 वर्ल्ड कप जीत लिया है. टी20 वर्ल्ड कप 2024 फाइनल में टीम इंडिया ने ICC ट्रॉफी का सूखा खत्म कर दिया है. साउथ अफ्रीका को हराकर रोहित शर्मा के धुरंधरों ने वो काम कर दिखाया जिसका करोड़ों भारतवासी लंबे समय से इंतजार कर रहे थे. फाइनल मैच में Team India ने South Africa के जबड़े से जीत छीन ली. 11 साल बाद भारत ने आईसीसी ट्रॉफी अपने नाम की है. फाइनल में भारत ने 7 रन से रोमांचक जीत दर्ज की. एक समय में ये मैच भारत के हाथ से फिसल रहा था लेकिन कई रोमांचक पल ऐसे आए जब मैच का रूख टीम इंडिया की तरफ मुड़ गया.

Trending news