हरियाणा में अब 5 अक्टूबर को वोटिंग और 8 अक्टूबर को मतगणना होगी, चुनाव आयोग ने किया ऐलान
Advertisement
trendingNow12408010

हरियाणा में अब 5 अक्टूबर को वोटिंग और 8 अक्टूबर को मतगणना होगी, चुनाव आयोग ने किया ऐलान

Breaking News Live Updates: देश दुनिया की तमाम खबरों के लिए आप चलते रहिए हमारे इस लाइव ब्लॉग के साथ...

हरियाणा में अब 5 अक्टूबर को वोटिंग और 8 अक्टूबर को मतगणना होगी, चुनाव आयोग ने किया ऐलान
LIVE Blog

News Brief today: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भारत मंडपम में जिला न्यायपालिका के राष्ट्रीय सम्मेलन का उद्घाटन किया. इस मौके पर मोदी भारत के सुप्रीम कोर्ट की स्थापना के 75 साल पूरे होने के मौके पर डाक टिकट और सिक्का जारी हुआ. प्रधानमंत्री मोदी ने आज दोपहर 12:30 बजे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए 3 वंदे भारत ट्रेनों को हरी झंडी दिखाई. ये ट्रेनें मेरठ और लखनऊ, चेन्नई और नागरकोइल, और बेंगलुरु और मदुरै के बीच चलेंगी. मेरठ-लखनऊ वंदे भारत ट्रेन 459 किमी की दूरी तय करते हुए मुरादाबाद, बरेली और आलमनगर में रुकेगी. राष्ट्रीय महत्व के विभिन्न मुद्दों और 2025 में अपने शताब्दी वर्ष के पूरा होने के हिस्से के रूप में शुरू की जाने वाली पहलों पर चर्चा करने के लिए आरएसएस केरल के जिले में 3 दिवसीय समन्वय बैठक शुरू हो गई.  

31 August 2024
23:38 PM

जमीयत उलेमा-ए-हिंद ने देवी काली की प्रतिमा तोड़ने वालों पर कार्रवाई की मांग की 

त्रिपुरा राज्य जमीयत उलेमा-ए-हिंद ने देवी काली की प्रतिमा को विरूपित करने वाले उपद्रवियों और इस घटना के बाद पश्चिमी त्रिपुरा जिले में कई घरों में की गई आगजनी में संलिप्त लोगों के खिलाफ शनिवार को कार्रवाई की मांग की. संगठन ने इस बात पर भी निराशा जताई कि आगजनी में शामिल होने के आरोप में गिरफ्तार किए गए लोगों को जमानत मिल गई है. त्रिपुरा जमीयत उलेमा-ए-हिंद के अध्यक्ष मुफ्ती तैयबुर रहमान ने संवाददाताओं से कहा, ‘आज हमने पश्चिमी त्रिपुरा के पुलिस अधीक्षक किरण कुमार से मुलाकात की और उन्हें एक ज्ञापन सौंपा, जिसमें देवी काली की प्रतिमा को विरूपित करने और आठ घरों में आग लगाने वालों को दंडित करने की मांग की गई है.’ रहमान ने कहा, ‘हमने उन लोगों को मुआवजा देने की भी मांग जिनके घर जला दिए गए हैं.’उन्होंने कहा कि हम पुलिस अधीक्षक से जानना चाहते हैं कि आगजनी के आरोप में गिरफ्तार सभी लोगों को जमानत कैसे मिल गई. 

22:37 PM

पंजाब के राज्यपाल, नेताओं ने पूर्व मुख्यमंत्री बेअंत सिंह को श्रद्धांजलि दी 

पंजाब के राज्यपाल गुलाब चंद कटारिया ने शनिवार को पूर्व मुख्यमंत्री बेअंत सिंह की 29वीं पुण्यतिथि पर उन्हें श्रद्धांजलि दी. पंजाब का मुख्यमंत्री रहने के दौरान 1995 में बेअंत सिंह की हत्या कर दी गई थी. भाजपा की पंजाब इकाई के प्रमुख सुनील जाखड़, कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष अमरिंदर सिंह राजा वडिंग, पूर्व विधायकों तेज प्रकाश सिंह, गुरकीरत कोटली और कई अन्य नेताओं ने भी पूर्व मुख्यमंत्री को श्रद्धांजलि दी. केंद्रीय मंत्री रवनीत सिंह बिट्टू ने अपने दादा बेअंत सिंह को याद किया और कहा कि उन्होंने अपना जीवन पंजाब के लोगों के लिए समर्पित कर दिया. 

21:23 PM

निवेश के मामले में पाकिस्तान के अलग-थलग पड़ने का खतरा : इमरान खान 

पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान ने कहा है कि पाकिस्तान के (निवेश के मामले में) अलग-थलग पड़ने का खतरा है क्योंकि राजनीतिक अस्थिरता और आतंकवाद ने अर्थव्यवस्था को पतन के कगार पर ला दिया है. पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ के संस्थापक खान (71) ने शुक्रवार को कहा कि आर्थिक संकट से जूझ रहे देश की नाजुक अर्थव्यवस्था पाकिस्तान के समक्ष ‘‘सबसे बड़ी चुनौती’’ है, लेकिन खुफिया एजेंसियां ​​एक राजनीतिक पार्टी को निशाना बनाने में व्यस्त हैं. 

20:30 PM

जम्मू कश्मीर में सत्ता में आने पर अफस्पा हटा देंगे- उमर अब्दुल्ला 

नेशनल कॉन्फ्रेंस के उपाध्यक्ष उमर अब्दुल्ला ने शनिवार को कहा कि यदि उनकी पार्टी सत्ता में आती है तो वह जम्मू कश्मीर से ‘अफस्पा’ हटाने को प्राथमिकता देगी और कश्मीरी युवाओं के साथ हो रहे ‘‘उत्पीड़न’’ को समाप्त करेगी. अब्दुल्ला ने 2012 में तत्कालीन जम्मू कश्मीर राज्य के मुख्यमंत्री रहते हुए विवादास्पद सशस्त्र बल (विशेष शक्तियां) अधिनियम (अफस्पा) को हटाने की वकालत की थी. उन्होंने यहां तक ​​घोषणा की थी कि उनके कार्यकाल के दौरान अफस्पा को हटा दिया गया होता, लेकिन इस प्रस्ताव को सेना की ओर से कड़े विरोध का सामना करना पड़ा. 

18:37 PM

हरियाणा असेंबली के चुनाव की तारीख बदली गई

चुनाव आयोग ने हरियाणा असेंबली के चुनाव की तारीखों में बदलाव की घोषणा की है. राज्य में 1 अक्टूबर की जगह अब 5 अक्टूबर को वोट डाले जाएंगे. जबकि मतगणना अब 8 अक्टूबर को होगी. 

18:10 PM

उज्जैन पहुंचे बॉलीवुड अभिनेता मनोज जोशी, बाबा महाकाल के किए दर्शन

बॉलीवुड अभिनेता मनोज जोशी शनिवार को मध्यप्रदेश के उज्जैन में महाकाल के दरबार में पहुंचे. यहां पर उन्होंने बाबा महाकालेश्वर मंदिर में भगवान का दर्शन-पूजन किया. बॉलीवुड अभिनेता मनोज जोशी शनिवार की सुबह धार्मिक नगरी उज्जैन में पहुंचकर विश्व प्रसिद्ध महाकालेश्वर मंदिर में दर्शन-पूजन किया और बाबा महाकाल का आर्शीवाद लिया. इस दौरान उन्होंने कहा कि उज्जैन या इंदौर जब भी आने का मौका मिलता है, बाबा महाकाल के दर्शन किए बिना वापस नहीं जाता हूं. बाबा महाकाल के दर्शन करने के बाद अभिनेता मनोज जोशी ने कहा, श्रावण मास हमारे सनातन धर्म में बहुत ही अद्भुत और पवित्र मास माना जाता है. मैं महाराष्ट्र में रहता हूं और गुजरात का हूं और हमारे यहां अगले सोमवती अमावस्या की पूजा होगी.

17:14 PM

हैरिस के खिलाफ ट्रंप के निजी हमले जारी, उन्हें बेकार कहा  

अमेरिका में रिपब्लिकन पार्टी के राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप ने डेमोक्रेटिक पार्टी की अपनी प्रतिद्वंद्वी कमला हैरिस पर निजी हमला करते हुए उन्हें ‘‘बेकार’’ कहा है. हैरिस (59) द्वारा बृहस्पतिवार को राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार के रूप में ‘सीएनएन’ के साथ अपने पहले बड़े साक्षात्कार के बाद ट्रंप ने उनपर हमले किए हैं. भारतवंशी हैरिस अमेरिका में पांच नवंबर को होने वाले राष्ट्रपति चुनाव में डेमोक्रेटिक पार्टी की उम्मीदवार हैं. उनका मुकाबला ट्रंप (78) से होगा. ट्रंप ने शुक्रवार को ‘मॉम्स फॉर लिबर्टी’ नामक एक रूढ़िवादी गैर-लाभकारी संस्था की वार्षिक सभा में कहा, ‘‘मुझे लगता है कि अगर वह सिर्फ साक्षात्कार देतीं तो बेहतर होता, भले ही वे बहुत अच्छे न होते, लेकिन बेहतर होता... क्योंकि अब हर कोई देख रहा है और अब हम देख रहे हैं कि वह बेकार हैं. वह बेकार शख्स हैं.’’ ट्रंप ने कहा, ‘‘हमें अमेरिका के राष्ट्रपति के रूप में एक और बेकार शख्स की आवश्यकता नहीं है.’

16:07 PM

बांग्लादेश में लोग बाढ़ से बचाव में जुटे

 बांग्लादेश में भयंकर बाढ़ के मद्देनजर विद्यार्थी समुदाय इस आपदा से प्रभावित लाखों लोगों के वास्ते बाढ़ राहत के काम में जी-जान से जुट गये हैं. विद्यार्थियों के सामने आने पर ही देश में एक बड़ा जनांदोलन खड़ा हुआ था और शेख हसीना को सत्ता से हटना पड़ा था. ढाका विश्वविद्यालय के छात्र रफीक ने कहा, ‘‘ यह सिर्फ राहत पहुंचाने की बात नहीं है बल्कि यह बदलाव लाने की बात है, जैसा हमने ‘मानसून क्रांति’ के दौरान किया था.’’ विद्यार्थियों ने परिसर में एक मानव श्रृंखला बनायी है और बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में भेजे जाने वाले चावल एवं अन्य जरूरी सामानों की बोरियां ट्रकों में लाद रहे हैं. बाढ़ से प्रभावित देश में विद्यार्थी संसाधन जुटाने एवं प्रभावित लोगों तक राहत पहुंचाने में लगे हैं. देश में बाढ़ के कारण कई लोगों की जान चली गयी है और करीब 50 लाख लोग प्रभावित हुए हैं. 

15:30 PM

भारत में अगस्त में बारिश सामान्य से 16 प्रतिशत अधिक हुई: आईएमडी 

भारत में अगस्त में सामान्य से लगभग 16 प्रतिशत अधिक वर्षा दर्ज की गई. वहीं, उत्तर-पश्चिम भारत में 253.9 मिमी बारिश दर्ज की गई, जो 2001 के बाद से अगस्त में दूसरी सबसे अधिक वर्षा है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने शनिवार को यह जानकारी दी. आईएमडी के महानिदेशक मृत्युंजय महापात्र ने डिजिटल माध्यम से संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा कि देश में अगस्त में 287.1 मिमी बारिश दर्ज की गई, जबकि सामान्य तौर पर 248.1 मिमी बारिश होती है. कुल मिलाकर, एक जून को मानसून की शुरुआत के बाद से भारत में अब तक 749 मिमी वर्षा हुई है, जबकि इस अवधि में सामान्य तौर पर 701 मिमी बारिश होती है. 

14:35 PM

ममता चोरी और सीनाजोरी कर रही हैं: गिरीराज सिंह

बीजेपी सांसद गिरीराज सिंह ने कोलकाता के मेडिकल कॉलेज में लेडी डॉक्टर से रेप और मर्डर के मामले में कहा कि पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी को इस्तीफा दे देना चाहिए. ममता चोरी और सीनाजोरी कर रही हैं. ममता पर बेटी के गैंगरेप का दाग है. इस प्रदर्शन से ये दाग मिटने वाला नहीं है.

14:01 PM

ओलंपिक में गलत आचरण के लिए आईजीयू ने जीसी सदस्य को निलंबित किया

भारतीय गोल्फ संघ (IGU) ने अपनी संचालन परिषद (GC) के वरिष्ठ सदस्य संदीप वर्मा को पेरिस ओलंपिक के दौरान कथित गलत आचरण की जांच लंबित रहने तक निलंबित कर दिया है। आईजीयू के अध्यक्ष ब्रिजेंदर सिंह ने एक आधिकारिक आदेश में कहा, ‘‘भारतीय गोल्फ संघ अपनी संचालन परिषद के सदस्य संदीप वर्मा को पेरिस ओलंपिक में भारत का प्रतिनिधित्व करते समय गंभीर कदाचार के लिए उनके खिलाफ जांच लंबित रहने तक तत्काल प्रभाव से यानी 30 अगस्त 2024 से निलंबित करता है।’’ सिंह ने कथित कदाचार के बारे में विस्तार से बताए बिना कहा कि जांच में एक सप्ताह से 10 दिन का समय लगेगा। उन्होंने कहा,‘‘उसका कृत्य इतना गंभीर है कि उसे निलंबित किया जाना चाहिए। हमने जांच बिठा दी है और एक सप्ताह या 10 दिन के अंदर हमें रिपोर्ट मिल जाएगी.’

13:40 PM

बाहरी लोग मंदिर का प्रबंधन करेंगे तो लोगों की आस्था घटेगी : उच्च न्यायालय

इलाहाबाद उच्च न्यायालय ने मंदिरों से जुड़े मुकदमों के काफी समय से लंबित रहने पर दुख जताते हुए कहा है कि अधिवक्ताओं और जिला प्रशासन से जुड़े लोगों को मंदिरों के प्रबंधन और नियंत्रण से दूर रखा जाना चाहिए. अदालत ने यह टिप्पणी मथुरा के एक मंदिर से जुड़े विवाद में एक ‘रिसीवर’ की नियुक्ति के संबंध में अवमानना याचिका पर सुनवाई के दौरान की. अदालत को बताया गया कि मथुरा में मंदिरों से जुड़े 197 दीवानी मुकदमे लंबित हैं. मथुरा जिले के देवेंद्र कुमार शर्मा और एक अन्य व्यक्ति द्वारा दायर अवमानना याचिका का निपटारा करते हुए न्यायमूर्ति रोहित रंजन अग्रवाल ने कहा, यदि मंदिरों और धर्मार्थ ट्रस्ट का प्रबंधन और संचालन धार्मिक बिरादरी से जुड़े लोगों द्वारा न करके बाहरी लोगों द्वारा किया जाता है, तो लोगों की आस्था घटेगी. इस तरह के कार्यों को शुरुआत में ही रोका जाना चाहिए.

अदालत ने कहा, “अब समय आ गया है कि इन सभी मंदिरों को मथुरा में वकालत कर रहे अधिवक्ताओं के चंगुल से मुक्त किया जाए और अदालतों को यदि आवश्यक हो, तभी ‘रिसीवर’ नियुक्त करने का प्रयास करना चाहिए. नियुक्त किया जाने वाला ‘रिसीवर’ मंदिर के प्रबंधन से जुड़ा होना चाहिए और उसका देवता के प्रति कुछ झुकाव होना चाहिए.

उच्च न्यायालय ने कहा, “अमुक ‘रिसीवर’ को वेदों और शास्त्रों का अच्छा ज्ञान होना चाहिए. अधिवक्ताओं और जिला प्रशासन से जुड़े लोगों को इन प्राचीन मंदिरों के प्रबंधन और संचालन से दूर रखा जाना चाहिए. मंदिर से जुड़े इस मुकदमे को जितना जल्द हो सके, निपटाने का प्रयास होना चाहिए. मामले को दशकों तक लटकाकर नहीं रखा जाना चाहिए.”

अदालत ने इन मंदिरों के प्रबंधन के लिए मथुरा में वकालत कर रहे अधिवक्ताओं की नियुक्ति की मौजूदा व्यवस्था पर भारी नाराजगी जाहिर की और कहा कि इस रुख से अक्सर मुकदमे की प्रक्रिया लंबी खिंचती है.

उसने कहा, “वृंदावन, गोवर्धन और बरसाना के इन प्रसिद्ध मंदिरों में मथुरा के अधिवक्ता ‘रिसीवर’ नियुक्त किए गए हैं. मुकदमे को लटकाए रखना ‘रिसीवर’ के हित में है. मुकदमे को निस्तारित करने का कोई प्रयास नहीं किया जाता, क्योंकि मंदिर प्रशासन पर संपूर्ण नियंत्रण ‘रिसीवर’ के हाथों में होता है. ज्यादातर मुकदमे मंदिरों के प्रबंधन और ‘रिसीवर’ की नियुक्ति से संबंधित हैं.”

अदालत ने कहा, वकालत कर रहा एक अधिवक्ता मंदिर के उचित प्रबंधन के लिए आवश्यक समय नहीं दे सकता और वह इसके लिए समर्पित भी नहीं होता. इस तरह की नियुक्तियां समस्या के समाधान के बजाय प्रतिष्ठा का प्रतीक बनकर रह गई हैं.

 

13:15 PM

Rahul Gandhi Jammu Kashmir Visit: जम्मू-कश्मीर में चार सिंतबर को दो रैलियों को संबोधित करेंगे राहुल गांधी

जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव के लिए नेशनल कॉन्फ्रेंस-कांग्रेस गठबंधन के उम्मीदवारों के लिए प्रचार करने के वास्ते राहुल गांधी चार सितंबर को यहां दो चुनावी रैलियों को संबोधित करेंगे। कांग्रेस के एक वरिष्ठ नेता ने शनिवार को यह जानकारी दी। अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के महासचिव गुलाम अहमद मीर ने ‘पीटीआई- वीडियो’ से कहा कि नेशनल कॉन्फ्रेंस और कांग्रेस के बीच हुए गठबंधन के उम्मीदवारों तथा जम्मू-कश्मीर के लोगों की इच्छा थी कि गांधी केंद्र शासित प्रदेश में चुनाव-प्रचार करें। उन्होंने कहा, ‘‘राहुल चार सितंबर को जम्मू-कश्मीर का दौरा करेंगे और गठबंधन उम्मीदवारों के लिए कश्मीर के साथ-साथ जम्मू में भी चुनाव प्रचार रैली को संबोधित करेंगे.' दक्षिण कश्मीर जिले के डोरू से विधानसभा चुनाव लड़ रहे मीर ने कहा कि गांधी डोरू स्टेडियम में एक चुनावी रैली को संबोधित करेंगे। उन्होंने कहा कि गांधी संभवतः जम्मू के संगलदान क्षेत्र में एक अन्य रैली को भी संबोधित करेंगे। मीर ने कहा, ‘‘हमें खुशी है कि उन्होंने (गांधी ने) हमारा निमंत्रण स्वीकार कर लिया। यह कार्यक्रम केवल पहले चरण के लिए है। वह अन्य चरणों के लिए फिर से जम्मू-कश्मीर आ सकते हैं।’’ उन्होंने कहा कि कांग्रेस ने पार्टी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे और प्रियंका गांधी वाद्रा सहित 40 से अधिक स्टार प्रचारकों की सूची बनाई है।

13:05 PM

Delhi Fire : दिल्ली के विकासपुरी में ‘फ्लैट’ में आग लगी, कोई हताहत नहीं

पश्चिमी दिल्ली के विकासपुरी इलाके में एक बहुमंजिला ‘अपार्टमेंट’ के एक ‘फ्लैट’ में शनिवार को आग लग गई. अधिकारियों ने बताया कि घटना में कोई हताहत नहीं हुआ है, लेकिन घरेलू सामान जलकर खाक हो गया. दिल्ली अग्निशमन सेवा (डीएफएस) के एक अधिकारी के अनुसार, आग लगने के सबंध में सुबह 8:10 बजे सूचना मिली और चार दमकल वाहनों को मौके पर भेजा गया. डीएफएस अधिकारी ने बताया कि आग पर काबू पाने में दमकल वाहनों को एक घंटा लगा. उन्होंने बताया कि फ्लैट में शॉर्ट सर्किट के कारण आग लगने का संदेह है. अधिकारियों ने कहा कि घटना के संबंध में जांच जारी है.

12:55 PM

प्रधानमंत्री ने तीन वंदे भारत ट्रेन को हरी झंडी दिखाई

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने मेरठ को लखनऊ, मदुरै को बेंगलुरु और चेन्नई को नागरकोइल से जोड़ने वाली तीन नयी वंदे भारत ट्रेन को शनिवार को हरी झंडी दिखाई. मोदी ने हरी झंडी दिखाने के कार्यक्रम को ‘वीडियो कॉन्फ्रेंस’ के जरिए संबोधित करते हुए कहा कि 2047 तक भारत को विकसित बनाने के लक्ष्य को हासिल करने के लिए दक्षिणी राज्यों का तेजी से विकास महत्वपूर्ण है. प्रधानमंत्री ने यह भी कहा कि तमिलनाडु और कर्नाटक के लिए बजटीय आवंटन में वृद्धि से दक्षिणी राज्यों में रेल परिवहन मजबूत हुआ है. मेरठ सिटी-लखनऊ वंदे भारत ट्रेन यात्रियों को दोनों शहरों के बीच मौजूदा सबसे तेज ट्रेन की तुलना में लगभग एक घंटे पहले पहुंचाएगी. इसी तरह, चेन्नई एग्मोर-नागरकोइल वंदे भारत से दो घंटे से अधिक समय और मदुरै-बेंगलुरु वंदे भारत ट्रेन से करीब डेढ़ घंटे का समय बचेगा.

11:41 AM

प्रधानमंत्री मोदी ने महिलाओं के खिलाफ अपराध के मामलों में त्वरित न्याय की वकालत की
 

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने महिलाओं के खिलाफ अपराध के मामलों में त्वरित न्याय की आवश्यकता पर जोर देते हुए शनिवार को कहा कि इससे महिलाओं में अपनी सुरक्षा को लेकर भरोसा बढ़ेगा. मोदी ने कहा कि न्यायपालिका को संविधान का संरक्षक माना जाता है और उच्चतम न्यायालय एवं न्यायपालिका ने इस जिम्मेदारी को बखूबी निभाया है. उन्होंने प्रधान न्यायाधीश डी वाई चंद्रचूड़ की उपस्थिति में जिला न्यायपालिका के राष्ट्रीय सम्मेलन के उद्घाटन सत्र को संबोधित करते हुए कहा कि भारत के लोगों ने उच्चतम न्यायालय या न्यायपालिका के प्रति कभी कोई अविश्वास नहीं दिखाया. प्रधानमंत्री ने आपातकाल लागू किए जाने को एक ‘काला’ दौर बताते हुए कहा कि न्यायपालिका ने मौलिक अधिकारों को बनाए रखने में अहम भूमिका निभाई. मोदी ने राष्ट्रीय सुरक्षा के मामलों पर कहा कि न्यायपालिका ने राष्ट्रीय हितों को सर्वोपरि रखते हुए राष्ट्रीय अखंडता की रक्षा की है. कोलकाता में एक महिला चिकित्सक से बलात्कार एवं उसकी हत्या और ठाणे के एक स्कूल में दो बच्चियों के यौन उत्पीड़न के मामलों की पृष्ठभूमि में उन्होंने कहा कि महिलाओं के खिलाफ अत्याचार और बच्चों की सुरक्षा समाज के लिए गंभीर चिंता का विषय हैं. प्रधानमंत्री ने कहा, ‘महिलाओं के खिलाफ अत्याचार के मामलों में जितनी तेजी से न्याय मिलेगा, आधी आबादी को अपनी सुरक्षा को लेकर उतना ही अधिक भरोसा होगा.’’ मोदी ने कहा कि महिलाओं के खिलाफ अपराधों से निपटने के लिए कई कड़े कानून हैं और त्वरित न्याय सुनिश्चित करने के लिए आपराधिक न्याय प्रणाली में बेहतर समन्वय सुनिश्चित करने की आवश्यकता है.

11:15 AM

सुप्रीम कोर्ट के आयोजन में मोदी का बड़ा बयान

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, सुप्रीम कोर्ट ने आपातकाल के काले दिनों में मौलिक अधिकारों और राष्ट्रीय हित से जुड़े मुद्दों पर राष्ट्रीय एकता को बरकरार रखा. भारत के लोगों ने कोर्ट या न्यायपालिका पर कभी अविश्वास नहीं दिखाया. उच्चतम न्यायालय के 75 वर्ष संविधान, संवैधानिक मूल्यों और अधिक परिपक्व लोकतंत्र के रूप में उभरते भारत की यात्रा हैं.'

11:00 AM

दिल्ली में आज से जिला न्यायपालिका का राष्ट्रीय सम्मेलन

चीफ जस्टिस ऑफ इंडिया (CJI) डीवाई चंद्रचूड़ की अध्यक्षता में दो दिनों के राष्ट्रीय सम्मेलन का आयोजन किया जा रहा है. चीफ जस्टिस ऑफ इंडिया (CJI) डीवाई चंद्रचूड़ की अध्यक्षता में दो दिनों के राष्ट्रीय सम्मेलन के आयोजन को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने महिलाओं की सुरक्षा और उन्हें इंसाफ दिलाने से जुड़ा बड़ा बयान दिया है. इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सर्वोच्च न्यायालय की स्थापना के 75 वर्ष पूरे होने के उपलक्ष्य में डाक टिकट और सिक्का भी जारी किया.

10:00 AM

Uttarakhand News: देहरादून न्यूज़

देहरादून से खबर है कि उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ का उत्तराखंड दौरा आज शनिवार से शुरू हो गया है. दो दिवसीय उत्तराखंड दौरे पर उपराष्ट्रपति धनखड़ देहरादून और ऋषिकेश एम्स में आयोजित कार्यक्रमों में शिरकत करेंगे. उपराष्ट्रपति विशेष विमान से शनिवार को दोपहर साढ़े तीन बजे पहुंचेंगे जौलीग्रांट एयरपोर्ट. जौलीग्रांट एयरपोर्ट से इंडियन पेट्रोलियम इंस्टीट्यूट जाएंगे उपराष्ट्रपति. आज दून में रात्रिविश्राम करेंगे. उपराष्ट्रपति रविवार को पहले आरआईएमसी फिर ऋषिकेश एम्स जाएंगे. उप राष्ट्रपति जगदीप धनखड़ एम्स ऋषिकेश में एक पेड़ मां के नाम कार्यक्रम के तहत संस्थान में पौधारोपण करेंगे.

09:15 AM

Kedarnath Helicopter Crash Video: केदारनाथ में बड़ा हादसा

केदारनाथ में एक चॉपर क्रैश हुआ है. 

09:15 AM

Kedarnath Helicopter Crash Video: केदारनाथ में बड़ा हादसा

केदारनाथ में एक चॉपर क्रैश हुआ है. 

09:00 AM

PM Modi Singapore Visit: पीएम मोदी का सिंगापुर दौरा

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी तीन और चार सितंबर को ब्रुनेई की यात्रा पर जाएंगे, जहां वह सभी क्षेत्रों में द्विपक्षीय सहयोग को और मजबूत करने पर चर्चा करेंगे. विदेश मंत्रालय ने शुक्रवार को यह जानकारी दी. विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रणधीर जायसवाल ने पत्रकार वार्ता में घोषणा की कि प्रधानमंत्री मोदी तीन और चार सितंबर को ब्रुनेई की यात्रा करेंगे. उन्होंने कहा कि यह किसी भारतीय प्रधानमंत्री की ब्रुनेई की पहली द्विपक्षीय यात्रा होगी. जायसवाल ने कहा कि यह यात्रा भारत और ब्रुनेई के कूटनीतिक संबंधों की शुरुआत के 40 वर्ष पूरे होने के मौके पर हो रही है. विदेश मंत्रालय के अनुसार, प्रधानमंत्री मोदी ब्रुनेई से सिंगापुर की यात्रा करेंगे. वह सिंगापुर के प्रधानमंत्री के निमंत्रण पर उस देश का दौरा करेंगे. बाद में, एक बयान में विदेश मंत्रालय ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी सुल्तान हाजी हसनल बोल्किया के निमंत्रण पर 3-4 सितंबर को ब्रुनेई दारुस्सलाम की यात्रा पर जाएंगे. इसके बाद मोदी सिंगापुर के प्रधानमंत्री लॉरेंस वोंग के निमंत्रण पर सिंगापुर जाएंगे. विदेश मंत्रालय ने कहा, ‘‘दोनों नेता भारत-सिंगापुर रणनीतिक साझेदारी की प्रगति की समीक्षा करेंगे और आपसी हित के क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर वार्ता करेंगे.’

Breaking News in Hindi और Latest News in Hindi सबसे पहले मिलेगी आपको सिर्फ Zee News Hindi पर. Hindi News और India News in Hindi के लिए जुड़े रहें हमारे साथ.

TAGS

Trending news