काम की खबरः 1 जनवरी से रोजमर्रा के इन 10 बड़े कामों के नियमों में होगा बदलाव
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh818691

काम की खबरः 1 जनवरी से रोजमर्रा के इन 10 बड़े कामों के नियमों में होगा बदलाव

1 जनवरी 2021 से रोजमर्रा से जुड़े कई कामों के नियमों में बदलाव होने जा रहा हैं. जानिए किन-किन कामों में नए नियम लागू हो रहे हैं.

सांकेतिक तस्वीर

नई दिल्लीः 1 जनवरी से नए साल की शुरूआत होने जा रही है. इस नए साल में बहुत कुछ बदलने वाला है. 1 तारीख से कई  सेवाओं से जुड़े बहुत से बदलाव होने जा रहे हैं जो आपको जानना जरूरी है. इन नए नियमों का बीमा, चैटिंग, पैसों का लेनदेन, खरीददारी और अन्य कई रोजमर्रा के कामों पर असर पड़ेगा.

चेक पेमेंट से जुड़ा नियम
चेक पेमेंट से जुड़े नए नियम 1 जनवरी से लागू होने वाले हैं. अब 50 हजार रुपए से ज्यादा का चेक पेमेंट करने पर पॉजिटिव पे का इस्तेमाल करने पड़ेगा. पॉजिटिव पे सिस्टम के तहत जो चेक जारी होगा उसकी पूरी जानकारी दो बार बैंक को देनी होगी. जहां जानकारी सही होने के बाद ही बैंक चेक को अप्रूवल देगा. लेकिन अगर जानकारी गलत पाई गयी तो बैंक चेक को अप्रूवल नहीं देगा.

ये भी पढ़ेंः यहां मिलेगा हाई सिक्योरिटी रजिस्ट्रेशन प्लेट से जुड़े हर सवाल का जवाब, पढ़िए पूरी खबर

बढ़ाई जाएगी कॉन्टैक्सलेस कार्ड पेमेंट
रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) के गर्वनर शक्तिकांत दास ने कॉन्टैक्सलेस कार्ड पेमेंट की सीमा बढ़ाए जाने की घोषणा की है. अब उपभोक्ता एक जनवरी से 2000 रुपए की बजाए 5000 रुपए तक का कॉन्टैक्सलेस कार्ड पेमेंट एक बार में कर सकेंगे.

वाहनों के लिए फास्टैग जरुरी
1 जनवरी से देशभर में फास्टैग (fastag) की सर्विस भी शुरू हो रही है. यह नियम एक दिसंबर 2017 से पहले बेचे गए वाहनों के लिए अनिवार्य होगा. परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय के अनुसार किसी भी वाहन के फिटनेस सर्टिफिकेट का रिन्युअल, वाहन पर फास्टैग लगे होने के बाद ही हो सकेगा. जबकि फास्टैग के जरिए टोल प्लाजा पर कैशलेस पेमेंट भी किया जा सकेंगा.

ये भी पढ़ेंः टोल प्लाजा पर वाहन आते ही सामने रख दी जाती कुर्सी, जानिए पूरा मामला

महंगे होंगे टूव्हीलर और कारें
देश में टूव्हीलर और कारों के दाम भी 1 जनवरी से 2021 से बढ़ जाएंगे. कार और टूव्हीलर के दामों में 5 फीसदी तक का इजाफा होगा. कई कार और बाइक बनाने वाली कंपनियां एक जनवरी से दाम बढ़ाए जाने का ऐलान कर चुकी है.

जीएसटी के ई-इनवॉइसिंग सिस्टम में बदलाव
वस्तु और सेवाकर (GST) के ई-इनवॉइसिंग सिस्टम में भी 1 जनवरी से (बिजनेस टू बिजनेस) ट्रांजेक्शन में 100 करोड़ रुपए से अधिक के टर्नओवर पर ई-इनवॉयस जरुरी रहेगा. यह सिस्टम फिजिकल इनवॉयस की जगह लेगा, जल्द ही वर्तमान ई-वे बिल सिस्टम को भी हटा देगा और टैक्सपेयर को अलग से ई-वे बिल जनरेट नहीं करना होगा.

सरल जीवन बीमा
बीमा कंपनियां भी 1 जनवरी से 'सरल जीवन बीमा' लॉन्च करने जा रही है. यह योजना एक स्टैंडर्ड टर्म इंश्योरेंस होगी. इससे ग्राहकों को कंपनियों की ओर से पहले से दी गई जानकारियों के आधार पर फैसला लेने में मदद मिलेगी. वहीं नया कारोबार शुरू करने वाली सभी बीमा कंपनियों को भी 1 जनवरी से स्टैंडर्ड लाइफ इंश्योरेंस प्रॉडक्ट्स लाना जरूरी होगा. सरल जीवन बीमा की पॉलिसी  18 से 65  साल के लोग खरीद सकेंगे. जिसमें  5 लाख से 25 लाख रुपये तक की स्कीम रहेगी.

ये भी पढ़ेंः छिंदवाड़ाः पांच बेटियां और एक बेटे को छोड़ कुत्ते को बनाया करोड़ों की आधी जायदाद का मालिक

बदलेगा UPI से जुड़ा नियम
UPI से जुड़े नियमों में भी 1 जनवरी से बदलाव हो रहा है. NPCI ने UPI में प्रोसेस्ड ट्रांजेक्शन के कुल वॉल्यूम पर 30 फीसदी की सीमा लगाई है. यह सीमा सभी थर्ड पार्टी ऐप प्रोवाइडर्स के लिए लागू रहेगी. यानि 30 फीसदी की सीमा को पिछले तीन महीने के दौरान UPI में प्रोसेस्ड ट्रांजैक्शन के कुल वॉल्यूम के आधार पर कैलकुलेट किया जाएगा.

5 करोड़ तक के कारोबारियों को मिलेगी राहत
इस साल 5 करोड़ रुपए तक बिजनेस करने वाले छोटे कारोबारियों को भी राहत मिलने वाली है. इन कारोबारियों को 1 जनवरी से केवल चार बिक्री रिटर्न (GSTR-3B)दाखिल करना होगा. अब तक इन्हें महीने में 12 रिटर्न में दाखिल करने होते थे.  इस प्रकार 1 जनवरी से छोटे कारोबारियों को साल में चार जीएसटीआर-3बी और चार जीएसटीआर-1 रिटर्न दाखिल करने होंगे. इस योजना का असर करीब 94 लाख करदाताओं पर होगा.

लैंडलाइन से मोबाइल पर कॉल करने पर लागू होगा नया नियम
15 जनवरी 2021 से फिक्स्ड फोन से मोबाइल पर की जाने वाली हर कॉल के लिए मोबाइल नंबर से पहले जीरो o लगाना जरूरी रहेगा. लैंडलाइन से लैंडलाइन, मोबाइल से लैंडलाइन और मोबाइल से मोबाइल पर कॉल करने के लिए डायलिंग प्लान में कोई बदलाव नहीं होगा.

कुछ मोबाइल फोन में बंद हो सकता है वॉट्सऐप
1 जनवरी से कुछ स्मार्टफोन्स में व्हाटसएप (WhatsApp) काम करना बंद कर सकता है. व्हाटसएप स्मार्टफोन्स और आईफोन के कुछ पुराने वर्जन से अपना सपोर्ट खत्म कर रही है. जिससे इन मोबाइल फोन्स में नए साल की शुरुआत से ही व्हाटसएप काम करना बंद कर सकता है. बताया जा रहा है कि एंड्रॉयड (Android 4.0.3) या इससे नीचे के वर्जन वाले एंड्रॉयड स्मार्टफोन (Samartphone) से व्हाटसएप WhatsApp काम करना बंद कर देगा. मतलब अगर आप भी इस वर्जन का स्मार्टफोन यूज कर रहे हैं तो आपको अपने फोन को अपग्रेड करना पड़ेगा नहीं तो आपके फोन में व्हाटसएप WhatsApp की सुविधा बंद हो जाएगी. खास बात यह है कि अगर आपका स्मार्टफोन इससे ज्यादा अपडेट नहीं होता है तो फिर आपको अपना मोबाइल बदलने की जरूरत पड़ सकती है.

ये भी देखेंः इस स्पा में सांपों से होती है मसाज, देखें VIDEO

महिला से छेड़खानी पड़ी महंगी, बीच सड़क पर हुई जोरदार पिटाई, देखें VIDEO

WATCH LIVE TV

Trending news