Lok Sabha Election: यहां चुनाव में महिलाएं जमाएंगी धाक! बड़ी जिम्मेदारी के साथ स्पेशल ट्रेनिंग शुरू
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2187055

Lok Sabha Election: यहां चुनाव में महिलाएं जमाएंगी धाक! बड़ी जिम्मेदारी के साथ स्पेशल ट्रेनिंग शुरू

Lok Sabha Election 2024: कोरबा विधानसभा क्षेत्र में लोकसभा चुनाव की कमान महिलाएं संभालने जा रही हैं. यहां चुनाव की वोटिंग कराने के लिए महिला कर्मियों को ट्रेनिंग दी जा रही है. बुधवार को कलेक्टर अजीत वसंत महिला कर्मियों से मिलने पहुंचे और उन्हे जरूरी बातें समझाई. 

Lok Sabha Election: यहां चुनाव में महिलाएं जमाएंगी धाक! बड़ी जिम्मेदारी के साथ स्पेशल ट्रेनिंग शुरू

Lok Sabha Election: छत्तीसगढ़ के लोकसभा चुनाव में कोरबा विधानसभा क्षेत्र में इस बार एक नई पहल देखने को मिली है. यहां लोकसभा चुनाव में कोरबा विधानसभा की कमान महिलाएं संभालेंगी. तीसरे चरण के तहत 7 मई को कोरबा के 249 मतदान केंद्रों पर वोटिंग होगी. वोटिंग के लिए 1300 महिला कर्मियों की ड्यूटी लगाई गई है. अब इन महिलाओं को चुनाव की ट्रेनिंग दी जा रही है. इस दौरान जिले के कलेक्टर एवं निर्वाचन अधिकारी अजीत वसंत महिला कर्मियों से मिलने पहुंचे और उनकी हौसला अफजाई की.  

लोकसभा चुनाव 2024 के अंतर्गत 7 मई को छत्तीसगढ़ के कोरबा में तीसरे चरण में होने जा रही है. ऐसे में कोरबा विधानसभा क्षेत्र के 249 मतदान केंद्रों में पीठासीन अधिकारी से लेकर अन्य मतदान कर्मचारियों के रूप में महिलाएं होंगी. जिले में ऐसा पहली बार हो रहा है जब निर्वाचन की पूरी जिम्मेदारी महिलाओं को सौंपी गयी है. इसके लिए लगभग 1300 महिला कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई गई है. इन महिला कर्मियों की ट्रेनिंग भी शुरू हो गई है.
 
कलेक्टर ने कहा- चुनाव में गलती की गुंजाइश नहीं 
मतदान के लिए महिला कर्मियों की ट्रेनिंग के दौरान कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अजीत वसंत प्रशिक्षण स्थल पर पहुंचे थे. उन्होंने महिला कर्मियों का उत्साहवर्धन करते हुए कहा कि जिले के लिए यह गर्व की बात है कि लोकसभा निर्वाचन 2024 के अंतर्गत कोरबा विधानसभा के निर्वाचन की पूरी जिम्मेदारी महिलाएं संभाल रही है. चुनाव के दिन निर्वाचन टीम कलेक्टर से बड़े पद पर होते हैं. इसलिए चुनाव कार्य से न घबराएं. आत्मविश्वास के साथ प्रशिक्षण प्राप्त करें और निर्वाचन आयोग की दिशा-निर्देशानुसार प्रक्रिया का पालन करते हुए निर्वाचन के कार्य को सफलतापूर्वक संपन्न कराएं. उन्होंने महिला कर्मियों को कहा कि चुनाव में गलती की गुंजाइश नहीं होनी चाहिए. 

ये भी पढ़ें- इधर मंच पर रोए कांग्रेस प्रत्याशी, उधर BJP भी हुई एक्टिव

"यह ट्रेनिंग आपकी पहली ट्रेनिंग है"
कलेक्टर आगे कहते हैं कि कुछ लोग पहले भी निर्वाचन कार्य में जिम्मेदारी संभाल चुके हैं. ऐसे लोग प्रशिक्षण के दौरान यह मानकर चलें कि यह ट्रेनिंग उनकी पहली ट्रेनिंग है. उन्होंने किसी को भी अति आत्मविश्वास में रहकर निर्वाचन कार्य नहीं करने की बात कही है.

कोरबा जिले में 5500 अधिकारियों की भागीदारी 
लोकतंत्र के इस महापर्व में महिलाओं की भागीदारी सुनिश्चित हो सके. इस दिशा में पहल करते हुए कलेक्टर ने बारीकी से निर्वाचन कार्य का प्रशिक्षण प्रदान करने के निर्देश दिए गए हैं. इस दौरान सेक्टर अधिकारियों को भी प्रशिक्षण में शामिल होकर आपस में समन्वय स्थापित करने के निर्देश दिए गए. कोरबा जिले में लोकसभा निर्वाचन में लगभग 5500 अधिकारी-कर्मचारी अपनी भागीदारी देंगे.

ये भी पढ़ें- एक मंच पर पहुंचे सिंधिया-नरोत्तम, बोले- आए हैं तो मान रखिए...

महिला कर्मियों ने कहा-  हमारे लिए गर्व की बात है
लोकतंत्र के महापर्व में निर्वाचन संपन्न कराने जैसी महत्वपूर्ण प्रक्रिया की जिम्मेदारी मिलने से महिला कर्मियों में भी आत्मविश्वास नजर आया है. महिला कर्मियों ने कहा की प्रशासन ने हम पर भरोसा दिखाया है, ये हमारे लिए बहुत ही गर्व की बात है.

रिपोर्ट: नीलम दास, कोरबा

Trending news