किसानों के लिए बड़े काम की खबर: इस दिन से शुरु होगा MSP पर धान,ज्वार, बाजरा के लिए रजिस्ट्रेशन, ऐसे करें पंजीयन
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2420765

किसानों के लिए बड़े काम की खबर: इस दिन से शुरु होगा MSP पर धान,ज्वार, बाजरा के लिए रजिस्ट्रेशन, ऐसे करें पंजीयन

MP News: मध्य प्रदेश के किसानों के जरूरी खबर है. राज्य सरकार ने खरीफ विपणन साल 2024-25 में समर्थन मूल्य पर धान, ज्वार और बाजरा की खरीदी के लिए रजिस्ट्रेशन की तारीख तय कर दी है. जानिए कब से पंजीयन शुरू होंगे और कैसे होंगे. 

farmers

MSP Registration For Paddy Jowar Millet Crop: मध्य प्रदेश के किसानों के लिए बड़े काम की खबर है. प्रदेश सरकार ने साल 2024-25 के लिए MSP पर खरीफ फसल धान, ज्वार और बाजरा के पंजीयन की तारीख जारी कर दी है.  ये रजिस्ट्रेशन 19 सितंबर से शुरू होंगे और 4 अक्तूबर तक जारी रहेंगे. यानी किसानों के पास अपनी फसल का पंजीयन कराने के लिए 15 दिन का समय रहेगा. किसान समर्थन मूल्य पर बिक्री के लिए ऑनलाइन अपनी फसल का पंजीयन करा सकते हैं. 

पंजीयन की तारीख तय
मध्य प्रदेश सरकार ने 2024-25 में समर्थन मूल्य पर धान, ज्वार और बाजरा की खरीदी के लिए रजिस्ट्रेशन डेट तय कर दी है. किसान 19 सितंबर से 4 अक्टूबर तक अपनी फसल का पंजीयन करा सकते हैं. 

घर बैठे कर सकते हैं पंजीयन
किसान घर बैठे सीधे अपने मोबाइल से ऑनलाइन अपनी फसल का पंजीयन कर सकते हैं. इसके लिए किसानों को ई-उपार्जन पोर्टल या ऐप पर जाना होगा. इसके बाद यहां अपनी भूमि और खाता संबंधी जानकारी देनी होगी. इसके अलावा किसान MP किसान ऐप के जरिए भी पंजीयन कर सकते हैं. गूगल प्ले स्टोर से इस ऐप को डाउनलोड करने के बाद अपना रजिस्ट्रेशन कराएं. इसके बाद ई-उपार्जन वाले विकल्प पर जाएं. यहां अपनी जमीन, अनाज और बैंक खाता संबंधी जरूरी जानकारी भर दें.

ऑफलाइन कैसे होगा रजिस्ट्रेशन
ऑनलाइन के अलावा किसान फ्री में ऑफलाइन भी अपनी फसल का पंजीयन करा सकते हैं. इसके लिए ग्राम पंचायत और जनपद पंचायत कार्यालयों में सुविधा केंद्र, तहसील कार्यालयों में सुविधा केंद्र, सहकारी समितियों और सहकारी विपणन संस्थाओं द्वारा संचालित पंजीयन केंद्र पर निशुल्क व्यवस्था की गई है. 

MP ऑइलाइन
इसके अलावा किसान MP ऑनलाइन कियोस्क सेंटर, कॉमन सर्विस सेंटर कियोस्क, लोक सेवा केंद्र और निजी व्यक्तियों द्वारा संचालित साइबर कैफे के जरिए भी फसल का रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं. इन जगहों पर किसानों को निर्धारित फीस देनी होगी. बता दें कि प्रति पंजीयन के लिए 50 रुपए शुल्क निर्धारित किया गया है.

ये भी पढ़ें-  मध्य प्रदेश की ये नदी चमका देती है लोगों की किस्मत, रातोंरात बदल जाती है जिंदगी

ये डॉक्यूमेंट्स रखें अपने पास
फसलों का पंजीयन कराते समय ध्यान रखें कि आपके पास जरूरी दस्तावेज जरूर हों. इनमें भूमि संबंधी दस्तावेज, आधार कार्ड और अन्य फोटो पहचान पत्रों का रिकॉर्ड जरूरी है. साथ ही सिकमी, बटाईदार, कोटवार, वन पट्टाधारी किसानों के पंजीयन की सुविधा केवल सहकारी समिति और सहकारी विपणन सहकारी संस्था द्वारा संचालित पंजीयन केंद्रों पर उपलब्ध होगी.

जानें क्या है समर्थन मूल्य
बता दें कि धान के लिए MSP 2300 रुपए प्रति क्विंटल, बाजरा के लिए 2225 रुपए प्रति क्विंटल, मूंग के लिए 8622 रुपए प्रति क्विंटल, मूंगफली के लिए 6783 रुपए, ज्वार के लिए 3371 रुपए प्रति क्विंटल और मक्का के लिए 2225 रुपए प्रति क्विंटल MSP निर्धारित है.

ये भी पढ़ें- साप्ताहिक राशिफल: इस सप्ताह किसे होगा धन लाभ और किन राशियों को मिलेगा भाग्य का साथ, पढ़ें वीकली राशिफल

मध्य प्रदेश नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें  MP News और पाएं MP Breaking News in Hindi हर पल की जानकारी । मध्य प्रदेश  की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

Trending news