Business Hike: रतलाम में भगवान राम ने बढ़ाया धंधा, प्राण प्रतिष्ठा से पहले ऐसे हो रहा असर
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2050340

Business Hike: रतलाम में भगवान राम ने बढ़ाया धंधा, प्राण प्रतिष्ठा से पहले ऐसे हो रहा असर

Business Hike In Ratlam: अयोध्या में भगवान राम की प्राण प्रटिष्ठा होने जा रही है. इससे देश में उल्लास है और इसका असर अलग-अलग क्षेत्रों में देखने मिल रहा है.

Business Hike: रतलाम में भगवान राम ने बढ़ाया धंधा, प्राण प्रतिष्ठा से पहले ऐसे हो रहा असर

Business Hike In Ratlam: रतलाम। अयोध्या में भगवान राम की प्राण प्रतिष्ठा 22 जनवरी को होनी है. इसके लिए न सिर्फ अयोध्या बल्कि, पूरे देश में तैयारियां की जा रही है. पूरे देश में खुशी का महौल है और लोग भक्तिमय भी हो गए हैं. इसका असर देशभर में अलग-अलग क्षेत्र में देखने को मिल रहे है. रतलाम में तो राम मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा से पहले व्यापारियों को राहत मिली है. क्योंकि, यहां धंधा बढ़ गया है.

इतिहास का सबसे बड़ा दिन
22 जनवरी भारतीय इतिहास में सबसे बड़ा दिन होने जा रहा है. इस दिन के उत्साह में ही राम नाम से ही काम काज बढ़ने लगा है. हालात यह कि टेलर कपड़े नही राम नाम के झंडे बना रहे हैं. किराने की दुकान पर भी झंडे राम नाम और फोटो के झंडे बेचे जा रहे हैं.

ग्रामीण इलाकों में सबसे ज्यादा उत्साह है यहां मंदिरों को सजाकर और मंदिरों में नए कलश स्थापना और मंदिर ने नाव निर्मित मूर्ति स्थानपना के आयोजन होने जा रहे है. ग्रामजन इलाकों में 20 तारीख से राम झांकिया निकलने जा रही है.

इन चीजों के ऑर्डर मिल रहे
बाजार में झंडे के अलावा भगवान राम की तस्वीर, मंदिर सजावट के तोरण, बंधनवार, भगवान तिलक, और पीतल व तांबे के प्रतिमाएं, भगवान के तिर कमान, तलवारे और सबसे ज्यादा कलश बनाने को ऑर्डर कारीगरों को मिल गए है.

22 जनवरी के अयोध्या राम मन्दिर उद्घाटन को लेकर उत्साह छाया है. झंडे के हजारों की संख्या की आर्डर मिल रहे हैं. वही दुकान दारों म कहना है कि हम तैयार झंडे मंगवा रहे हैं, लेकिन 100 का ऑर्डर देते हैं तो 50 ही मिल रहे है.

इन सामानों की मांग बढ़ी
रतलाम में राजस्थान से भी झंडे व भगवान का सामान खरीदारी करने लोग रतलाम बाजार आ रहे हैं. राम दरबार तस्वीरों के आर्डर मीलने लगे है 3 से 4 दिन बाद दुकानों पर सिर्फ राम दरबार की तस्वीर देखने को मिलेगी.

पीतल व तांबे के प्रतिमा नक्काशी कारीगरों को भी 22 जनवरी से पहले कलश व प्रतिमाओं के आर्डर बड़ी संख्या में मिल रहे हैं जो उन्हें 20 जनवरी तक पूरा करके देना है. इसके लिए न सिर्फ रात दिन काम चल रहा है बकली कारीगरों की संख्या बढ़ाई जा रही है.

Trending news