निकाय का अंकगणित: दूसरे चरण में बीजेपी-कांग्रेस में टाई! 5 निगमों में कांग्रेस को बहुमत, BJP के महापौर 16 से घटकर नौ बचे
Advertisement

निकाय का अंकगणित: दूसरे चरण में बीजेपी-कांग्रेस में टाई! 5 निगमों में कांग्रेस को बहुमत, BJP के महापौर 16 से घटकर नौ बचे

MP NIkay Chunav Result: मध्य प्रदेश निकाय चुनाव के दूसरे चरण की मतगणना पूरी हो चुकी है. फाइनल आंकड़ों में बीजेपी और कांग्रेस ने अपने 2-2 महापौर बनाने में सफलता हासिल की है. वहीं कटनी की सरकार निर्दलीय प्रत्याशी के हाथ चली गई है. पिछले चरण की मतगणना में कांग्रेस ने 3 सीटों और बीजेपी ने 7 जबकि एक में आप ने कब्जा किया था.

निकाय का अंकगणित: दूसरे चरण में बीजेपी-कांग्रेस में टाई! 5 निगमों में कांग्रेस को बहुमत, BJP के महापौर 16 से घटकर नौ बचे

श्यामदत्त चतुर्वेदी/नई दिल्ली: मध्य प्रदेश निकाय चुनाव के दूसरे चरण के रिजल्ट आ गए हैं. इस चरण में बीजेपी ने 2 सीटों पर कब्जा जमाया है. वहीं कांग्रेस को भी दो सीटें हासिल करने में कामयाबी मिली है. हालांकि कटनी में निर्दलीय प्रत्याशी ने जीत हासिल की है. राजनीतिक जानकार कटनी के परिणाम पहले ही बता चुके थे, लेकिन रीवा और मुरैना में बीजेपी को अप्रत्याशित हार मिली है. यहां कांग्रेस को कमलनाथ के दौरों का फायदा मिला है. इसी के साथ बीजेपी को निकाय चुनावों में 16 में से कुछ 7 सीटों का नुकसान हुआ है. हालांकि अंकों के आधार पर देखा जाए तो अगर चुनाव अप्रत्यक्ष प्रणाली से होते तो बीजेपी के पास 12 निगमों में बहुमत होता.

बीजेपी को कुल 6 नगर निगमों को नुकसान
पहले चरण की मतगणना में 11 निकायों के परिणाम आए थे. इसमें से बीजेपी के खाते में 7, कांग्रेस के खाते में 3 और आम आदमी पार्टी के खाते में 1 सीट गई थी. पहले चरण में भाजपा को 4 और दूसरे चरण में 3 निगमों का नुकसान हुआ. पहले चरण कुछ 653 पार्षदों की सीटो में से बीजेपी को 386 सीटें मिली थी, जबकी कांग्रेस के खाते में 201 वहीं अन्य के खाते में 65 सीटें गईं थी.

fallback

बड़ी संख्या में जीते पार्षद
वहीं दूसरे चरण की मतगणना में कुछ 231 पार्षदों की सीटों में से बीजेपी के खाते में 125 और कांग्रेस के खाते में 69 सीटें गई. वहीं अन्य ने दूसरे चरण में 37 सीटों पर कब्जा जमाया. कुल मिलाकर पहले और दूसरे चरण की 884 पार्षद सीटों में से भाजपा के खाते में 511 और कांग्रेस के खाते में 270 सीटें हासिल की. वहीं अन्य ने 102 सीटों पर कब्जा जमाया.

fallback

रीवा के चुनावी परिणाम
रीवा नगर न‍िगम में कांग्रेस के महापौर प्रत्याशी अजय मिश्रा को जीत म‍िली है. उन्‍होंने 10, 278 वोटों से चुनाव जीता है. कांग्रेस के अजय म‍िश्रा शुरू से ही निकटतम प्रतिद्वंदी बीजेपी के प्रबोध व्‍यास से आगे चल रहे थे. आख‍िर में कांग्रेस ने यहां पर जीत हास‍िल की. रीवा में हुई आखिरी राउंड की गणना में कांग्रेस के मेयर प्रत्याशी अजय मिश्रा को 48011 वोट मिले, उनके मुकाबले बीजेपी के प्रबोध व्यास को 37710 वोट हासिल हुए. यानी अजय मिश्रा ने प्रबोध व्यास को 10,301 से मात दे दी.

रीवा 45 वार्डों में कैसे रहे आंकड़े
- 18 वार्डों में भाजपा प्रत्याशियों ने जीत हासिल की है
- 16 वार्डों पर कांग्रेस के प्रत्याशियों ने कब्जा जमाया
- 11 वार्डों पर निर्दलीय प्रत्याशी जीत कर आए हैं

fallback

रतलाम के चुनावी नतीजे
मतगणना शुरू होने के बाद से ही रतलाम में जीत-हार के रुझान आना शुरू हो गए थे. आखिरी दौर के बाद आए आंकड़ो के अनुसार यहां बीजेपी ने प्रचंड बहुमत से जीत हासिल की है. बीजेपी के मेयर प्रत्याशी प्रहलाद पटेल जीत गए है. भाजपा के महापौर प्रत्याशी प्रहलाद पटेल को 76237 उनके मुकाबले कांग्रेस के मेयर प्रत्याशी मयंक जाट को 67646 वोट हासिल हुए. प्रहलाद पटेल ने मयंक जाट को 8591 वोट से हरा दिया.

रतलाम के 49 वार्डों के आंकड़े
- भाजपा को 30 वार्ड
- कांग्रेस को 15 वार्ड
- निर्दलीय प्रत्याशियों के खाते में 4 सीट

fallback

देवास का चुनावी रिजल्ट
देवास नगर निगम में एक बार फिर BJP ने अपना झंडा लहरा दिया है. देवास महापौर की कुर्सी पर भाजपा प्रत्याशी गीता अग्रवाल ने 45 हजार 884 वोटों से कब्जा कर लिया. गीता को 89 हजार 502 मिली. वहीं कांग्रेस की विनोदनी व्यास को मात्र 43 हजार 618 वोट मिले हैं. इसी के साथ भाजपा ने निगम की 45 वार्डों में से 31 सीटें जीत ली हैं.

देवास के 45 वार्डों के रिजल्ट
- बीजेपी को 31 वार्डों में जीत हासिल हुई है
- कांग्रेस 08 वार्डों में जीत हासिल कर सकी है
- निर्दलीय उम्मीदवारों ने 06 सीट जीतने में सफलता हासिल की है

मुरैना के फाइनल रिज्लट
निकाय चुनाव में सिंधिया के बाद अब चंबल में केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर का गढ़ भी ढह गया है. मुरैना नगर निगम में पहली बार कांग्रेस ने जीत दर्ज की है. यहां से कांग्रेस की शारदा सोलंकी ने भाजपा की मीना जाटव को 19,631 वोटों से हरा दिया. कांग्रेस की शारदा सोलंकी को आखिरी राउंड की गिनती के बाद 63222 वोट मिले उनके मुकाबले भाजपा की मीना जाटव को 48591 वोट हासिल हुए.

मुरैना के 47 वार्डों के परिणाम
- बीजेपी के 19 पार्षद जीते
- कांग्रेस के 15 पार्षद जीते
- अन्य के खाते में 13 सीटें गईं

fallback

कटनी में का अनोखा परिणाम
कटनी नगर निगम महापौर चुनाव में निर्दलीय प्रत्याशी और भाजपा की बागी प्रीति संजीव सूरी ने शानदार जीत हासिल की है. प्रीति सूरी ने भाजपा की प्रत्याशी ज्योति दीक्षित को लगभग 5300 वोटों से हराया है. संजीव सूरी पहले भाजपा में ही थी. हालांकि टिकट ना मिलने के बाद उन्होंने पार्टी से बगावत करते हुए निर्दलीय चुनाव लड़ा था. इसके पहले कटनी पिछले 10 सालों से भाजपा का कब्जा था.

कटनी के 45 वार्ड में पार्षदों के आंकड़े
- भाजपा के 27 पार्षद जीत कर आए हैं
- कांग्रेस के 15 पार्षद जीत कर आए हैं
- वहीं अन्य के खाते में 3 सीटें गई है

डायरेक्ट वोटिंग से भाजपा को हुआ नुकसान
मध्य प्रदेश में महापौर के डायरेक्ट वोटिंग से चुनाव बीजेपी को भारी पड़े हैं. उसने अपने कब्जे वाले 16 में से 7 नगर निगम गंवा दिए हैं. यानी कुल मिलाकर बीजेपी को बड़े शहरों में डायरेक्ट चुनाव से भारी नुकसान उठाना पड़ा, जबकि वह इन-डायरेक्ट चुनाव कराती तो सरकार के दम पर सभी नगर निगमों में अपना महापौर बैठा सकती थी. वर्तमान स्थिति में बीजेपी ने 16 में से 12 नगर निगम बोर्ड (बुरहानपुर, छिंदवाड़ा, मुरैना, रीवा को छोड़कर) में क्लीयर मेजोरिटी हासिल की है. यह मिलकर आसानी से अपना मेयर और भाजपा यहां अपना मेयर बैठा पाती.

हमने दी पल-पल की अपडेट
निगम-परिषद के रिज्लट
मुरैना के रिजल्ट
रीवा और कटनी के रिजल्ट
रतलाम देवास के रिजल्ट

चुनाव और मतगणना से जुड़ी खबरें और भी
चंबल के भिंड में कांग्रेस ने द‍िखाया दमखम, निर्दलीयों पर जताया जनता ने भरोसा
अनूपपुर जिले में भी चला बीजेपी का जादू, जानिए पांचों परिषदों के परिणाम
नरोत्तम मिश्रा के जिले में भी खिला कमल, तीन परिषदों में BJP का बजा डंका
मुरैना महापौर सीट पर कांग्रेस का कब्जा, बीजेपी के पास पार्षदों की संख्या ज्यादा
'हाथी' ने 'हाथ' को द‍िया रास्‍ता तो म‍िली जीत, मुरैना में कांग्रेस का बना मेयर
मध्य प्रदेश के 16 नगर निगमों की तस्वीर साफ, जानिए BJP-कांग्रेस का हाल
देवास को मिला अपना 6वां महापौर, बीजेपी की प्रचंड जीत
रतलाम नगर निगम में भाजपा का लहराया भगवा, 8591 वोटों से जीते बीजेपी प्रत्याशी प्रहलाद
कटनी में तीसरी बार जीता निर्दलीय प्रत्याशी, पार्षदों में बीजेपी आगे
24 साल बाद कांग्रेस ने जीती रीवा नगर न‍िगम की सीट, अजय म‍िश्रा को म‍िली जीत
नगर‍ पाल‍िका और पर‍िषद में बीजेपी की जीत का सफर जारी, मह‍िदपुर में क‍िया कब्‍जा
सीएम शिवराज का गढ़ भगवामय, नहीं खुला कांग्रेस का खाता

LIVE TV

Trending news