हेल्थ अलर्टः पालक पनीर को मानते हैं हेल्दी? जानिए इसकी सच्चाई
Advertisement

हेल्थ अलर्टः पालक पनीर को मानते हैं हेल्दी? जानिए इसकी सच्चाई

हम हमेशा से सोचते आए हैं कि पालक पनीर खाना हेल्दी होता है लेकिन अब इसे लेकर नया खुलासा हुआ है. दरअसल आहार विशेषज्ञों का कहना है कि पालक पनीर का कॉम्बिनेशन उतना भी हेल्दी नहीं है...

हेल्थ अलर्टः पालक पनीर को मानते हैं हेल्दी? जानिए इसकी सच्चाई

नई दिल्लीः पालक पनीर की सब्जी लगभग हम सभी ने कभी ना कभी खायी होगी. हम सभी जानते हैं कि पालक और पनीर सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं. लेकिन हम आपको एक ऐसी बात बता रहे हैं, जिसे जानकर आप भी चौंक जाएंगे. दरअसल पालक पनीर की जिस सब्जी को हम आज तक हेल्दी मानते हैं, वह दरअसल उतनी भी हेल्दी नहीं है! न्यूट्रिशियनिस्ट नमामि अग्रवाल ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर एक वीडियो शेयर की है, जिसमें उन्होंने बड़ा खुलासा किया है. 

न्यूट्रिस्निस्ट नमामि अग्रवाल ने बताया कि पालक पनीर साथ में खाना हेल्दी नहीं है. इसकी वजह उन्होंने इसमें कैल्शियम और आयरन होना बताया है. दरअसल पालक में आयरन पाया जाता है और पनीर में कैल्शियम पाया जाता है. साथ में ये दोनों चीजें खाने से कैल्शियम, आयरन को शरीर में पचने नहीं देता. इसकी वजह से आपको आयरन नहीं मिल पाता. न्यूट्रिस्निस्ट ने बताया कि पालक पनीर की जगह पालक आलू या पालक कोर्न खाना ज्यादा हेल्दी है. 

उन्होंने कहा कि हेल्दी खानपान का मतलब ये नहीं है कि हम सारी हेल्दी चीजें खाएं बल्कि इसका मतलब है हेल्दी चीजें सही कॉम्बिनेशन में खाएं. कुछ चीजें साथ में खाने से एक दूसरे के पोषक तत्व को शरीर में शोषित (Absorb) होने से रोकते हैं. आहार विशेषज्ञों का कहना है कि आयरन और कैल्शियम एक ही रिसेप्टर से अब्जॉर्ब होते हैं. इस वजह से कैल्शियम वाली चीजें, आयरन वाली चीजों के साथ खाने से कैल्शियम ही शरीर को मिल पाता है.

आयरन सप्लीमेंट के साथ इसी लिए दूध, चाय, कॉफी या अन्य डेयरी प्रोडक्ट का सेवन नहीं करना चाहिए. साथ ही छोले, राजमा और दाल के साथ भी पनीर नहीं खाना चाहिए क्योंकि इन सभी में आयरन होता है. 

(डिस्कलेमर- यहां बताई गई बातें सामान्य जानकारी और विभिन्न लेखों पर आधारित हैं. जी मीडिया इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है. कोई भी समस्या होने पर डॉक्टर की सलाह से ही काम करें.)   

Trending news