क्या आप लेते हैं सही नींद? कम या कच्ची नींद से हैं परेशान तो आज से ही करें ये 5 उपा
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1783854

क्या आप लेते हैं सही नींद? कम या कच्ची नींद से हैं परेशान तो आज से ही करें ये 5 उपा


भागदौड़ भरी ज़िंदगी में हम काम का तनाव, उलझनें और देर रात तक गैजेट्स पर लगे होने के कारण हम सभी की नींद में कमी आ रही है. जिसके चलते अनिद्रा की समस्या लगातार बढ़ती जा रही है. अनिद्रा का उपचार नींद की गोलियां नहीं योग और प्राणायाम से होगा.

क्या आप लेते हैं सही नींद? कम या कच्ची नींद से हैं परेशान तो आज से ही करें ये 5 उपा

हमारे देश में हर साल लगभग एक करोड़ लोग इनसोम्निया अनिद्रा का शिकार होते है. इसे स्लीप डिसऑर्डर कहा जाता है, जो दवाइयों लेने से भी कभी पूरी तरह ठीक नहीं हो पता है. अगर दवाइयों का सेवन करते रहेंगे, तभी तक यह असरकारक होता रहेगा.  मेडिकल एक्सपर्ट की माने तो  नींद की गोली से भी अधिक कारगर योग और मेडिटेशन, होता है. जो हमें  8 घंटे की आरामदायक नींद दे सकते हैं आइए जानते हैं अनिद्रा दूर करने के व्यायाम कौन से है.

 क्यों होता है स्लीप डिसऑर्डर 

 हम जब दिन भर काम करने के बाद भी अगर  रात में नींद न आए,  तो उसे  स्लीप डिसऑर्डर कहते  है. इन्सोम्निया, स्लीप एपनिया, रेस्टलेस लेग सिंड्रोम, हाइपरसोमनिया, नार्कोलेप्सी और शिफ्ट वर्क डिसऑर्डर आमतौर पर पाए जाने वाले कुछ स्लीप डिसऑर्डर के नाम है. जब हमें लगातार कई रात तक साउंड स्लीप न आये तो एंग्जाइटी, डिप्रेशन, याददाश्त में भी कमी भी आ सकती है बिहैविरियल थेरेपी से और नींद की गोली आदि से इन्सोम्निया का इलाज तो किया जाता है, मगर ये यह कारगर नहीं होता है सबसे असरदार फायदा आपको योग और मेडिटेशन से मिलेगा.

अनिद्रा दूर करने के लिए योग 

विपरीत करणी मुद्रा या लेग्स अप द वॉल योग

इस योग को करने के लिए आप दीवार की तरफ मुंह करके बैठ जाएं इसके बाद फिर अपनी पीठ के बल लेटते हुए अपने पैरों को दीवार के ऊपर घुमाएं. फिर आप अपने कूल्हे को दीवार पर टिका दीजिये और बाहों को आरामदायक अवस्था में ही रहने दीजिये आप कूल्हे के नीचे तकिया भी रख सकते है  इससे आपको आराम मिलता रहेगा. इस वयायाम के  दौरान व्यक्ति को सांस पर ध्यान देना होता है.धीरे-धीरे सांस को लिया और छोड़ा जाता है इस आसन में 5 मिनट तक करें .

उत्तानासना योगासन 
इस आसन को करने के लिए आप खड़े होकर आगे की ओर झुक जाये फिर आपको सीधे खड़ा होना है और अपने हाथों को आगे की ओर लाते हुए अपने पंजों को टच करे इस अवस्था में थोड़ी देर होल्ड करे रहे.

बालासन 
इस आसन को करने के लिए सबसे पहले आप चौकड़ी मारकर बैठे फिर खुद को एक टेबलटॉप मान कर उस स्थिति आ जाएं फिर अपने कूल्हों को वापस अपनी एड़ी की तरफ  झुकाएं.  इसके बाद छाती को जांघों पर आराम देते हुए रिलैक्स करे.  यह आसन भी 5 मिनट तक किया जा सकता है.

सुप्त बुद्ध कोणासन
इस आसान को आप जमीन या बेड पर बैठकर अपने घुटनों को दोनों ओर खोल दे. अपने पैरों के तलवों को एक साथ दबाएं इसके  धीरे-धीरे पीठ के बल लेट जाएं.  बाहों को आरामदायक स्थिति में ही रहने दें। इस अवस्था में भी 5 मिनट तक करते रहें.

Trending news