MP में नहीं थम रहा डायरिया का प्रकोप; अब इस जिले में बुजुर्ग ने तोड़ा दम, कई की हालत गंभीर
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2335393

MP में नहीं थम रहा डायरिया का प्रकोप; अब इस जिले में बुजुर्ग ने तोड़ा दम, कई की हालत गंभीर

MP News: मध्य प्रदेश के कई जिलों में डायरिया के केस सामने आए हैं. इसमें डिंडोरी जिले में डायरिया की चपेट में आने से एक बुजुर्ग की मौत हो गई है. 

MP में नहीं थम रहा डायरिया का प्रकोप; अब इस जिले में बुजुर्ग ने तोड़ा दम, कई की हालत गंभीर

MP News: मध्य प्रदेश के कई जिलों से बीते कई दिनों से डायरिया के मामले सामने आ रहे हैं. इसके बाद स्वास्थ्य विभाग की चिंता बढ़ गई है. बीते दिन सतना जिले में कई केस मिले थे. अब प्रदेश के डिंडोरी जिले में डायरिया का कहर देखने को मिल रहा है. बता दें कि यहां पर डायरिया की चपेट में आने की वजह से एक बुजुर्ग की इलाज के दौरान मौत हो गई, जबकि 5 लोगों की हालत गंभीर बताई जा रही है जिनका सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में इलाज चल रहा है.  इससे पहले भी यहां पर मामले सामने आ चुके हैं.

गई थी जान 
मिली जानकारी के अनुसार पता चला है कि यहां पर डायरिया की चपेट में आने की वजह से एक बुजुर्ग की मौत हो गई है. जबकि इसकी चपेट में 5 लोग आ गए है. बता दें कि बीते दिन डायरिया से एक परिवार के तीन लोगों की मौत हो गई थी. जिसके बाद जादू- टोना पर शक गया था. एक बार फिर इस गांव में बुजुर्ग की जान जाने पर लोगों में 

यहां भी आ चुके हैं मामले 
मध्य प्रदेश के कई जिलो में इससे पहले डायरिया का प्रकोप देखने को मिल चुका है. बता दें कि बीते दिन प्रदेश के मैहर जिले के आदिवासी  इलाके में एक बार फिर डायरिया के कई केस सामने आए थे. जिले का बाबूपुर और रामनगर आदिवासी इलाके में 24 लोग डायरिया से पीड़ित हुए थे, इसमें 16 लोगों को इलाज के लिए सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में भर्ती कराया गया था.जबकि कुछ लोगों का इलाज गांव में ही हो रहा था. 

विभाग का अभियान
डायरिया से बचने के लिए विभाग के द्वारा अभियान चलाया जा रहा है, अभियान के प्रथम चरण में 5 वर्ष तक की आयु के बच्चों की चिकित्सीय जांच कर बीमारियों की पहचान एवं त्वरित उपचार की व्यवस्था की जाती है, द्वितीय चरण में विटामिन ए अनुपूरण एवं प्रथम चरण में चिन्हित एनीनिक बच्चों की पुनः जांच की जाती है, अभियान में 88 लाख से अधिक बच्चों के स्वास्थ्य परीक्षण का लक्ष्य रखा गया है, वर्ष 2024-25 में “दस्तक सह स्टॉप डायरिया” अभियान 25 जून से 31 अगस्त 2024 तक संचालित किया जायेगा.

(डिंडोरी से संदीप मिश्रा की रिपोर्ट)

Trending news