MP News: ग्वालियर-इटावा के बीच भिण्ड होकर शुरू हुई मेमू ट्रेन! जानें इस Train की खासियत
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1684941

MP News: ग्वालियर-इटावा के बीच भिण्ड होकर शुरू हुई मेमू ट्रेन! जानें इस Train की खासियत

MP News: मेमू ट्रेन आज मध्य प्रदेश के भिंड जिले के रास्ते ग्वालियर-इटावा के बीच शुरू हुई. भिंड रेलवे स्टेशन पर दतिया की सांसद संध्या राय ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया.

MP News

प्रदीप शर्मा/भिंड: भारत सरकार के रेल मंत्रालय द्वारा मध्यप्रदेश (MP News)  के भिंड (Bhind News) जिले को एक और सौगात आज प्रदान की गई है. ग्वालियर से इटावा तक आज से शुरू होने वाली मेमू ट्रेन को भिंड दतिया सांसद संध्या राय ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया है. दरअसल, आवागमन के संसाधनों में ट्रेन एक महत्वपूर्ण जरिया है. आज के आधुनिक युग में जिस प्रकार फास्ट ट्रेनों का दौर शुरू हुआ. उससे लोगों का गंतव्य तक पहुंचना सुगम और सरल हो गया है. जिस प्रकार मुंबई में आम आदमी के आवागमन के संसाधन के रूप में लोकल ट्रेनों की महत्वपूर्ण भूमिका है, उसी प्रकार दिल्ली में भी लोकल ट्रेनों और ईएमयू ट्रेनों ने लोगों के बीच खास जगह बनाई है. उसी तर्ज पर अब दूरदराज के इलाकों में भी कम दूरी की यात्रा करने वाले व्यापारी और नौकरी पेशा लोगों के लिए सस्ती सुगम और तेज रफ्तार ट्रेनें चलाई जा रही हैं. 

 बता दें कि इसी कड़ी में ग्वालियर से लेकर इटावा तक की 110 किलोमीटर की दूरी को तेज रफ्तार से तय करने के लिए मेमू ट्रेन का आज से शुभारंभ किया गया है. जिसका किराया मात्र ग्वालियर से भिण्ड का किराया मात्र 45 रुपये और ग्वालियर से इटावा का का किराया मात्र 75 रुपये है. 

MP News: बजरंग दल को सद्द्बुद्धि दिलाने के लिए कांग्रेस का प्रदर्शन! लेकिन जूते चप्पल पहनकर कर दिया हनुमान चालीसा का पाठ

ये है मेमू ट्रेन की एक बड़ी खासियत
डीएमआर आशुतोष ने बताया कि मेमू ट्रेन की एक बड़ी खासियत यह है कि बहुत तेजी से रुकती है और तेजी से ही रफ्तार पकड़ती है. जिससे समय की बचत होती है. डीआरएम आशुतोष का कहना है कि मेमू ट्रेन को हम आम आदमी की वंदे भारत ट्रेन कह सकते हैं क्योंकि वंदे भारत भी उच्च क्लास की सबसे तेज रफ्तार ट्रेन है. मेमू ट्रेन के शुभारंभ के साथ ही साथ ग्वालियर से इटावा तक चलने वाली दो ट्रेनों को भी मेमू ट्रेन में कन्वर्ट किया गया है. जिससे ग्वालियर से इटावा तक यात्रा करने वाले यात्रियों को पैसे की बचत के साथ-साथ समय की भी बड़ी बचत होगी.

 

Trending news