Advertisement
photoDetails1mpcg

Healthy Diet: ये 5 सस्ती चीजें है सेहत का खजाना, शरीर में बढ़ाती हैं ताकत और खून

Healthy Diet 5 cheap nutritious food: कई बार लोग सेहत में सुधार के लिए महंगी डाइट के कारण अच्छी चीजें नहीं खा पाते हैं. ऐसे में हम आज उन पांच चीजों के बारे में बताएंगे, जो सस्ती होने के साथ सेहत के लिए खजाना है. इनके नियमित सेवन से शरीर में ताकर और खून बढ़ता है.

1/10

सस्ते खाने के पीछे सोशल स्टेटस कई लोग सोशल स्टेटस दिखाने के लिए इन चीजों के सेवन से बचते है, जिससे उन्हें वो लाभ नहीं मिल पाता. इस कारण आज हम उन सस्ती चीजों के बारे में बताएंगे जो सस्ती तो हैं, लेकिन सेहत का खजाना है.

डाइट एक्सपर्ट्स क्या कहते हैं ( What said Diet Experts)

2/10
डाइट एक्सपर्ट्स क्या कहते हैं ( What said Diet Experts)

डाइट एक्सपर्ट्स क्या कहते हैं ( What said Diet Experts) हेल्दी और फिट रहने के लिए हेल्दी डाइट जरूरी है, लेकिन इसका अर्थ ये नहीं है कि महंगे और फैंसी खाने-पीने के आइटम ही हों. केवल महंगी और कम बिकने वाली चीजें का सेहतमंद होना एक मिथक है. डाइट एक्सपर्ट्स मानते हैं कि आसानी से उपलब्ध चीजों में तमाम वो पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो सेहत के लिए जरूरी हैं. हमारे आस-पास बहुत सारे किफायती खाद्य पदार्थ हैं, जो सेहत का खजाना हैं.

ये हैं 5 सस्ते हेल्दी फूड ( 5 cheap nutritious food)

3/10
ये हैं 5 सस्ते हेल्दी फूड ( 5 cheap nutritious food)

ये हैं 5 सस्ते हेल्दी फूड ( 5 cheap nutritious food) हम बताने जा रहे हैं बाजरा, मूंग, छोले, केला, पालक (Millet, Moong, Chole, Banana, Spinach) में पाएं जाने वाले पोषक तत्वों और इनके पायदों के बारे में. इनके लगातार सेवन से आपको अच्छा फायदा होगा और हड्डियां मजबूत होने के साथ ही शरीर में खून भी बढ़ेगा.

बाजरा के फायदे ( Millet Benefits)

4/10
बाजरा के फायदे ( Millet Benefits)

बाजरा के फायदे ( Millet Benefits) बाजरे को भारत में जागरुकता की कमी के कारण गरीबों का मुख्य भोजन कहा जाता है. हालांकि कुछ समय से सुधार हुआ है, अब बड़ी संख्या में लोग इसका सेवन कर रहे हैं. बाजरा में ऊर्जा, कैलोरी और प्रोटीन अच्छी मात्रा में पाया जाता है. यह रेसिस्टेंट स्टार्च, घुलनशील और अघुलनशील फाइबर, खनिज और एंटीऑक्सीडेंट को संजोए रखता है.

मूंग के फायदे ( Moong Benefits)

5/10
मूंग के फायदे ( Moong Benefits)

मूंग के फायदे ( Moong Benefits) मूंग या मूंग की दाल में प्रोटीन और फाइबर के साथ अच्छी मात्रा में कैलोरी होती है. इससे मांसपेशियों की मरम्मत और नई कोशिकाओं के निर्माण में मदद मिलती है. शाकाहारी लोगों के लिए यह प्रटीन का एक बेतर विकल्प है.

छोले के फायदे (Chole Benefits)

6/10
छोले के फायदे (Chole Benefits)

छोले के फायदे (Chole Benefits) छोले की सब्जी तो आपने कभी खाई ही होगी. प्रोटीन से भरे होते हैं. वहीं अगर इसके फायदों की बात करें तो फाइबर, विटामिन और खनिजों से भरपूर होते है. रोजाना छोले का सेवन करने से वजन, पाचन में सुधार करने में मदद मिलती है.

केला के फायदे (Banana Benefits)

7/10
केला के फायदे (Banana Benefits)

केला के फायदे (Banana Benefits) बचपन से लेकर जवानी और जवानी से लेकर बुढ़ापे तक हमे केले खाने की सलाह दी जाती है. देश में अधिकांस समय केले अच्छी कीमत पर बाजार में मिल जाते हैं. इसमें भरपूर मात्रा में पोषक तत्व होते हैं. केले पोटेशियम, फाइबर, कैल्शियम, मैंगनीज, मैग्नीशियम, लोहा, फोलेट, नियासिन, राइबोफ्लेविन और बी 6 के अच्छे श्रोत हैं

 

पालक के पायदे (Palak Spinach Benefits)

8/10
पालक के पायदे (Palak Spinach Benefits)

पालक के पायदे (Palak Spinach Benefits) पालक समेत अन्य पत्तेजार सब्जियां स्वास्थ्य लाभ के लिए काफी अच्छी होती है. इसे सलाद, पुलाव और सूप बनाकर भी खाया या पिया जा सकता है. पालक बाजारों में आराम से मिल जाती है और यह विटामिन K से भरपूर होता है, जो हड्डियों के लिए काफी लाभकारी है. इसे हृदय रोग और कैंसर से बचने में भी काफी लाभकारी माना जाता है.

9/10

ऊपर बताए गए खाद्य पदार्थों को आसानी से डेली डाइट में शामिल किया जा सकता है, लेकिन चिंता की बात यह है कि अधिकांश लोग इन्हें कभी-कभार खाते हैं या खाने से बचते हैं. हालांकि, इनके स्वास्थ्य लाभ जान कर इन्हें खाना शुरू कर दे तो कुछ समय में काफी लाभ देखने को मिलेगा.

10/10

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य मान्यताओं पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इन नुस्खों की पुष्टि नहीं करता है.)