MP में उच्च शिक्षा विभाग का नया आदेश, अब इस कलर से रंगे जाएंगे PM एक्सीलेंस कॉलेज
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2285139

MP में उच्च शिक्षा विभाग का नया आदेश, अब इस कलर से रंगे जाएंगे PM एक्सीलेंस कॉलेज

Bhopal News: मध्य प्रदेश के विभिन्न जिलों के सभी 53 पीएम एक्सीलेंस कॉलेज केसरिया रंग के होंगे. उच्च शिक्षा विभाग ने इस संबंध में आदेश भी जारी कर दिया है.

 

MP में उच्च शिक्षा विभाग का नया आदेश, अब इस कलर से रंगे जाएंगे PM एक्सीलेंस कॉलेज

Madhya Pradesh News In Hindi: मध्य प्रदेश के पीएम एक्सीलेंस कॉलेज को लेकर उच्च शिक्षा विभाग ने नया आदेश जारी किया है. जारी आदेश के मुताबिक, प्रदेश के 53 पीएम एक्सीलेंस कॉलेज का रंग केसरिया होगा. सभी कॉलेजों में एकरूपता सुनिश्चित करने के लिए यह फैसला लिया गया है. 53 पीएम एक्सीलेंस कॉलेजों का काम पूरा करने की डेडलाइन 25 जून तय की गई है. उच्च शिक्षा विभाग के आयुक्त निशांत बरबड़े ने आदेश जारी किया है.

केसरिया रंग में रंगेंगे पीएम एक्सीलेंस कॉलेज
दरअसल, मध्य प्रदेश सरकार राज्य में 53 पीएम एक्सीलेंस कॉलेज के विकास की तैयारी कर रही है. जिसके अनुसार सभी कॉलेजों को केसरिया रंग में रंगा जाएगा. हर कॉलेज के गेट का डिजाइन और कैंपस का रंग एक जैसा होगा. इस काम के लिए 25 जून 2024 की डेडलाइन दी गई है. उच्च शिक्षा विभाग की ओर से पीडब्ल्यूडी विभाग को जारी आदेश में रंग डिजाइन का जिक्र किया गया है.

यह भी पढ़ें: भोपाल में 101 कब्रिस्तान चोरी! वक्फ बोर्ड ढूंढने में जुटा, जानें पूरा मामला

 

उच्च शिक्षा विभाग ने जारी किया आदेश
आदेश में कहा गया है कि भवनों को एक समान रंग से रंगा जाए तथा मेन गेट पर पर एक ही रंग, डिजाइन व साइनेज लगाए जाएं. 3 में से ज्यादातर महाविद्यालयों में मेन गेट बने हुए हैं उनमें संलग्न परिशिष्ट-3 अनुसार साइनेज लगाया जाए. जहां गेट निर्मित नहीं है वहां परिशिष्ट-3 अनुसार स्टील फ्रेम का गेट बनाकर साइनेज लगाया जाए. भवनों की पुताई और साइनेज के अतिरिक्त जहां जैसी आवश्यकता है उसके अनुसार रिपेयर हेतु प्लास्टरिंग, पानी एवं बिजली की अबाधित व्यवस्था, वाटर टैंक, माइनर लैंडस्केपिंग, पौधे एवं एप्रोच रोड वर्क तथा गर्ल्स हाइजीन के लिए इंसिनिरेटर संबंधी कार्य अनिवार्य रूप से प्रत्येक महाविद्यालय में किए जाने हैं.

fallback

आदेश में यह स्पष्ट किया जाता है कि परिशिष्ट-2 में दर्शाए अनुसार कार्यों से तात्पर्य है कि रु 40.00 लाख प्रति महाविद्यालय की राशि से सभी 53 प्रधान मंत्री कॉलेज ऑफ एक्सीलेंस में एकरूपता के साथ कैम्पस का स्वरूप तैयार करना है.

 

 

Trending news