Potato Health Benefits: बालों की ग्रोथ के लिए रामबाण है आलू, इन तरीकों को अपनाने से दीपिका पादुकोण जैसे होंगे बाल
Advertisement

Potato Health Benefits: बालों की ग्रोथ के लिए रामबाण है आलू, इन तरीकों को अपनाने से दीपिका पादुकोण जैसे होंगे बाल

Health tips: आलू का अक्सर लोग सब्जी में इस्तेमाल करते हैं. इसे सब्जियों का राजा भी कहा जाता है. लेकिन आलू आपके बालों को बढ़ाने में काफी ज्यादा मदद करता है. इसका रस आपके बालों के लिए काफी ज्यादा कारगर साबित हो सकता है.

Potato Health Benefits: बालों की ग्रोथ के लिए रामबाण है आलू, इन तरीकों को अपनाने से दीपिका पादुकोण जैसे होंगे बाल

Potato Health Benefits in Hindi: हम अक्सर देखतें है कि लोग झड़ते हुए बालों को लेकर और बाल न बढ़ने की वजह से काफी ज्यादा परेशान रहते हैं. कई तरह के उपकरण इसके बचाव के लिए  इस्तेमाल करते हैं, लेकिन हम आपको बताने चल रहे हैं आलू के इस्तेमाल  द्वारा आप कैसे अपने बालों को बचा सकते हैं. आपको बता दें कि आलू में विटामिन ए और विटामिन डी पाया जाता है जो आपके बालों को बढ़ाने में काफी ज्यादा मदद करता है.

आलू का रस और अंडा
अगर आपके बाल धीरे - धीरे बढ़ रहे हैं या फिर बाल गिर रहे हैं तो आपको आपको आलू के रस का इस्तेमाल अपने बालों के लिए करना चाहिए. आपको बता दें कि आलू के रस को अंडे में मिला लें और एक - दो चमच्च शहद मिला कर अच्छे तरीके से फेंट ले, इसके बाद इसका लेप अपने बालों में लगा लें और 35 से 40 मिनट तक लगा रहने दें. फिर इसे शैंपू से धो लें, हफ्ते भर में कम से कम 2 बार इसका इस्तेमाल करें इससे आपके बाल तेजी के साथ बढ़ने लगेंगे.

आलू एलोवेरा का रस 
आप आलू के छिलके को निकालकर आलू को छोटे-छोटे टुकड़ों में काट कर ब्लेंडर में डालकर स्मूद आलू की प्यूरी बना लें. कपड़े की सहायता से आलू की प्यूरी का रस निकाल कर एक कन्टेनर में रख लें. इसके बाद आप एलोवेरा का जेल लें और दो चम्मच एलोवेरा का जेल आलू के रस में मिलाएं अच्छे तरीके से फेंट लेने के बाद इसे अपने बालो में लगाकर कम से कम आधे घंटे तक लगा रहने दें, उसके बाद धो लें. हफ्ते भर में ऐसा दो से तीन दिन करने से आपके बालों में काफी ज्यादा साइनिंग आएगी और आपके बाल काफी बढ़ेंगे.

इसलिए आलू का रस मददगार 
आलू कई मायनों से आपके लिए मददगार हो सकती है. सबसे पहले कि आलू आसानी के साथ हर घर में मिल जाता है और इसका इस्तेमाल नेचुरल चीजों में आता है. आपको बता दें कि आलू में विटामिन बी, सी , आयरन  जिंक नियासिन पाया जाता है जो बालों के लिए काफी ज्यादा मददगार माना जाता है. आप इसका इस्तेमाल आलू को उबालकर इसका लेप बनाकर भी कर सकते हैं. इससे न केवल बाल बढ़ेंगे, बल्कि डैंड्रफ से भी छूटकारा पाने में भी ये काफी ज्यादा मदद करता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य मान्यताओं पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इन नुस्खों की पुष्टि नहीं करता है.)

 

 

Trending news