व‍िद‍िशा: व‍िदेशी मह‍िला ट्र‍िक से छीन रही थी नोट, जांच में आ रही चौंकाने वाली चीज
Advertisement

व‍िद‍िशा: व‍िदेशी मह‍िला ट्र‍िक से छीन रही थी नोट, जांच में आ रही चौंकाने वाली चीज

Vidisha news: व‍िदेशी मह‍िला एक दुकान पर पहुंचती है और उससे कहती है क‍ि 200 रुपये से भी बड़ा नोट होता है. दुकानदार 500 रुपये का नोट द‍िखाता है तो वह उसे लेकर भागने लगते हैं. पुल‍िस में जब ये मामला जाता है तो फ‍िर कई चौंकाने वाले खुलासे होते हैं. ये मामला मध्‍य प्रदेश के व‍िद‍िशा ज‍िले का है. 

पुल‍िस ग‍िरफ्त में व‍िदेशी मह‍िला.

दीपेश शाह/विदिशा: मध्‍य प्रदेश के व‍िद‍िशा ज‍िले में दो व‍िद‍ेश‍ियों के पकड़े जाने को सनसनीखेज मामला सामने आया है. जिले की सिरोंज तहसील में एक ज्वेलरी की दुकान पर दो संदिग्ध विदेशी पकड़े गए हैं जिसमें एक महिला भी शामिल है. भोपाल गृह मंत्रालय इस पर पूरी निगाहें जमाए हुए है. दोनों व्यक्ति को हिंदी नहीं आती है. इनके पास से ईरानी, अमेरिकी और भारतीय मुद्रा भी जब्‍त की गई है. इनके पासपोर्ट भी ईरान के हैं.

भाषा के कारण आ रही द‍िक्‍कत 

भाषा के कारण कुछ भी बताने को तैयार नहीं है लेकिन विदिशा जिला पुलिस इनसे लगातार पूछताछ कर रही है. गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने भी इस पर अपनी प्रतिक्रिया दी है क‍ि वह पूरे प्रकरण को संज्ञान में लिए हुए हैं. दोनों विदेशियों के एक छोटी सी तहसील में मिलने से मामला बहुत संवेदनशील बन चुका है. कुल मिलाकर पुलिस उनसे लगातार पूछताछ कर रही है. 

दुकानदार से नोट छुड़ाकर भाग गए 
सिरोंज तहसील में एक ज्वेलरी की दुकान है गणेश ज्वेलर्स. यहां दो व्यक्ति 50 से लेकर 52 साल के आते हैं जिनमें एक पुरुष और एक महिला शामिल है. दोनों हिंदी नहीं जानते हैं. वह ज्वेलर्स से अंगूठी दिखाने की बात करते हैं और अंगूठी की कीमत 400 रुपये बताए जाने पर वह इन्हें 200 रुपये देते हैं. जब दुकानदार कहता है कि 200 और चाहिए तब वह टूटी-फूटी भाषा में कहते हैं कि इससे बड़ा कोई नोट होता है. तब दुकानदार ने बड़े नोट के रूप में पांच-पांच सौ के दिखाए, तब वह दुकानदार से यह नोट छीन कर भाग जाते हैं और दुकानदार के चिल्लाने पर उन्हें स्थानीय आम जनता पकड़ लेती है और पुलिस के हवाले कर देती है. 

घटना से दुकानदार रह गया शॉक्‍ड 
गणेश ज्वेलर्स के मालिक किशोर सोनी के मुताबिक, अंगूठी के बदले बड़े-बड़े नोट के बारे में पूछ क‍ि इससे बड़े नोट भी आते हैं. तब मुझे लगा कि पता नहीं यह बाहरी होंगे, इसलिए समझ नहीं पा रहे होंगे. तब मैंने इन्हें 500 के नोट दिखाए और यह मेरे हाथ से छीन कर भाग गए. थोड़ी देर के लिए हम बिल्कुल शॉक्‍ड से हो गए थे. इसके बाद मैं चिल्लाया क‍ि चोर-चोर-चोर, तब स्थानीय जनता ने पकड़ा. इसके बाद थाने में मात्र खानापूर्ति की गई. दुकानदार के मुताबिक, थाने वालों ने मात्र आदम चेक काटा लेकिन अभी उनसे पूछताछ जारी है. 

मह‍िला के पास म‍िला ईरानी पासपोर्ट 
व‍िद‍िशा के एडिशनल एसपी समीर यादव के मुताबिक, सोमवार शाम को सिरोंज की एक ज्वेलरी की दुकान पर यह दोनों संदिग्ध व्यक्ति पहुंचे थे जो 50 से लेकर 52 साल के थे. इसमें एक फीमेल भी शामिल है. कुछ विवाद के बाद यह नोट लेकर भाग गए तब वहां इन्‍हें पकड़ा गया है. सिरोंज पुलिस ने पूछताछ की तो पता चला कि यह ईरानी हैंं. इनके पास ईरान का पासपोर्ट मिला है. यह लोग फारसी भाषा जानते हैं. हमने ईरान की एंबेसी को भी सूचना दे दी है. पासपोर्ट की भी जानकारी ले रहे हैं ज‍िसपर एक माह का वीजा था. इनसे अभी से पूछताछ जारी है. 

विदेशियों के पकड़े जाने को लेकर मामला है संवेदनशील 
विदिशा जिले में दो संदिग्ध विदेशियों के पकड़े जाने को लेकर मामला संवेदनशील हो चुका है. इसको लेकर भोपाल गृह मंत्रालय भी पूरी निगाह बनाए हुए है. इसी को लेकर गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने भी विदिशा जिले की इस घटना को संज्ञान में लिया है और उसका विवरण भी उन्होंने अपने वक्तव्य में बताया है. 

गृहमंत्री ने द‍िया ये बयान 

गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा ने बताया क‍ि विदिशा जिले में दो संदिग्ध व्यक्तियों को हिरासत में लिया है. इनके बारे में सारी डिटेल निकाली जा रही है. अरबी और रश‍ियन जैसी इनकी भाषा लग रही है. इनके पास से ईरानी मुद्रा, अमेरिकन मुद्रा, यूरो मुद्रा, भारतीय मुद्रा भी मिली है. इसमें एक पुरुष और एक फीमेल है. इनसे दुभाषिया को बुलाकर उसकी सहायता से पूछताछ की जा रही है. 

Rewa में मातम में बदली जीत की खुशियां, मां के विजय जुलूस में आई बेटे के मौत की खबर

Trending news