अब फ्री नहीं रहेंगे WhatsApp, Instagram और Facebook, जानिए कितनी कीमत चुकाना होगी ?
Advertisement

अब फ्री नहीं रहेंगे WhatsApp, Instagram और Facebook, जानिए कितनी कीमत चुकाना होगी ?

वॉट्सऐप, फेसबुक और इंस्टाग्राम (Watsapp, facebook, instagram) एक नई पेड सर्विस पर काम कर रहे हैं. जल्द ही कुछ नए फीचर के लिए आपको पैसे चुकने पड़ सकते हैं. यह पेड वर्जन (paid version) कैसा होगा, इसमें यूजर्स को कौन से नए फीचर्स मिलेंगे पढ़िए यहां

अब फ्री नहीं रहेंगे WhatsApp, Instagram और Facebook, जानिए कितनी कीमत चुकाना होगी ?

नई दिल्ली: वॉट्सऐप, फेसबुक और इंस्टाग्राम ((Watsapp, facebook, instagram) ) एक नई पेड सर्विस पर काम कर रहे हैं. रिपोर्ट्स की मानें तो मेटा ने एक नया डिवीजन बनाया है. जल्द ही कुछ नए फीचर के लिए आपको पैसे चुकने पड़ सकते हैं. मेटा (Meta) के पेड सब्सक्रिप्शन से यूजर्स को ऐप पर अनाउंस होने वाले फीचर्स के साथ दूसरी चीजों तक अर्ली एक्सेस मिलेगा. पेड फीचर्स कैसे होंगे इसकी जानकारी जल्द सामने आएगी. कंपनी पेड सब्सक्रिप्शन को बढ़ाने के लिए यूजर्स को एक हफ्ते का फ्री ट्रायल दे सकती है.

क्या होंगे नए फीचर्स ?
एक मीडिया रिपोर्ट की माने तो मेटा एक नए डिवीजन को तैयार कर रही है, जिसका नाम न्यू मोनिटाइजेशन एक्सपीरियंस है. जिसका सब्सक्रिप्शन लेने के बाद यूजर्स कुछ खास फीचर्स का फायदा उठा सकते हैं. इस नए ग्रुप को मेटा के पूर्व हेड ऑफ रिसर्च प्रतिति रेय चौधरी लीड करेंगी. हालांकि यह पेड वर्जन कैसा होगा इसमें यूजर्स को कौनसे नए फीचर्स मिलेंगे इसकी कोई जानकारी अब तक सामने नहीं आई है.

स्नैपचैट पहले से दे रहा पेड सर्विस
कुछ दिनों पहले स्नैपचैट ने भारत में अपने यूजर्स के लिए प्रीमियम सब्सक्रिप्शन सर्विस शुरू कर की थी. यूजर्स स्नैपचैट ऐप पर स्नैपचैट प्लस का प्रीमियम सब्सक्रिप्शन 49 रुपये प्रति महीना में खरीद सकते हैं. हालांकि यह कीमत विदेशी देशों में ज्यादा है. सब्सक्रिप्शन लेने वाले यूजर्स एक्स्ट्रा सर्विस और फीचर्स का फायदा उठा सकते हैं, जैसे स्नैपचैट के ऑइकन को अपनी मर्जी से बदलना, नए फीचर्स रिलीज होने से पहले ही स्नैपचैट प्लस यूजर्स सामान्य यूजर्स से पहले इनका इस्तेमाल कर सकते हैं. वहीं ट्विटर का सब्सक्रिप्शन मॉडल यानी ट्विटर ब्लू के लिए यूजर्स को लगभग 400 रुपये प्रति माह खर्च करने होते हैं. 

कितनी कीमत चुकाना होगी ?
जैसा की हमनें आपको बताया मेटा की तरफ से आधिकारिक तौर पर इसकी कोई जानकारी नहीं दी गई है. लेकिन यह अनुमान लगाया जा रहा है कि वॉट्सऐप, फेसबुक और इंस्टाग्राम के पेड सर्विस की कीमत भी स्नैपचैट के सब्सक्रिप्शन की रेंज में होगी. इस नई सर्विस से कंपनी के रेवन्यू में भी बढ़ोतरी हो सकती है. यह कोई पहली बार नहीं है जब इस प्रकार की खबरें सामने आई हो इससे पहले भी कई बार मेटा के सब्सक्रिप्शन मॉडल की चर्चा हो चुकी है.

Trending news