छत्तीसगढ़ के नक्सली इलाकों में Al सवांरेगा बच्चों का भविष्य; स्टूडेंट्स करेंगे रोबोटिक्स की पढ़ाई
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2402313

छत्तीसगढ़ के नक्सली इलाकों में Al सवांरेगा बच्चों का भविष्य; स्टूडेंट्स करेंगे रोबोटिक्स की पढ़ाई

Chhattisgarh News: छत्तीसगढ़ सरकार लगातार अच्छी शिक्षा के लिए प्रयास कर रही है. इसी बीच एक बड़ी अपडेट सामने आई है. बता दें कि आदिवासी इलाकों के स्कूलो में रोबोटिक्स और Al की शिक्षा दी जाएगी. 

छत्तीसगढ़ के नक्सली इलाकों में Al सवांरेगा बच्चों का भविष्य; स्टूडेंट्स करेंगे रोबोटिक्स की पढ़ाई

Chhattisgarh News: बीते दिन देश के गृहमंत्री अमित शाह छत्तीसगढ़ के दौरे पर आए थे. यहां पर उन्होंने नक्सलियों से निपटने के लिए उन पर लगाम लगाने के लिए कई बैठकें की थी. उनके दौरे के बाद ही छत्तीसगढ़ सरकार ने एक अच्छी पहल की है. बता दें कि सरकार नक्सल प्रभावित इलाकों में  आदिवासी बच्चों को रोबोटिक्स और Al की शिक्षा देने जा रही है. इसके जरिए बच्चे हाईटेक पढ़ाई की तरफ रूझान बढ़ेगा, इससे उनका भविष्य सुनहरा बनेगा. 

डिप्टी सीएम ने दी जानकारी 
छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित इलाकों के आदिवासी बच्चों को रोबोटिक्स और Al की शिक्षा देने को लेकर प्रदेश के डिप्टी सीएम विजय शर्मा ने एक ट्वीट किया. ट्वीट में उन्होंने लिखा छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित इलाकों में आदिवासी बच्चों को रोबोटिक्स और Al पढ़ाएगी विष्णुदेव सरकार, इसके अलावा लिखा कि बस्तर के बच्चों  को लाभ होगा और 8 सौ स्कूलों के बच्चें रोबोटिक्स की पढ़ाई करेंगे. इससे बस्तर जल्द विकास के नए सोपान लिखेगा. 

अमित शाह का दौरा 
बीते दिन केंद्रीय मंत्री अमित शाह छत्तीसगढ़ दौरे पर आए थे, इस दौरान उन्होंने नक्सलवाद के खिलाफ फूल प्रूफ रणनीति के मसले पर  छत्तीसगढ़, ओडिशा, महाराष्ट्र, झारखंड, आंध्रप्रदेश और तेलंगाना जैसे नक्सल प्रभावित राज्यों के मुख्य सचिव और डीजीपी के साथ बैठक की थी. इसके अलावा छत्तीसगढ़ पुलिस की रिव्यू मीटिंग भी ली थी. 

बता दें कि हाल ही में संसद में एक सवाल के जवाब में गृह मंत्रालय की ओर से आई जानकारी के मुताबिक इस वक्त देश के 9 राज्यों में नक्सली सक्रिय हैं. 5 सालों में 647 नक्सली सुरक्षाबलों की कार्रवाई में मारे गए हैं, जबकि इस दौरान सुरक्षा बलों के 207 जवानों की भी शहादत हुई है. पिछले सालों में नक्सलवाद संबंधित हिंसा की घटनाओं में कमी आई है. 2010 की तुलना में 2023 में नक्सलवाद संबंधित हिंसा की घटनाओं में 73% की कमी आई है. इसी अवधि के दौरान, नक्सलवाद संबंधित हिंसा के परिणामस्वरूप होने वाली मौतों (सिविलियन सुरक्षा बल) में भी 86% की कमी आई है. साल 2013 में देश में 126 जिले नक्सलवाद से प्रभावित थे, जबकि अभी 38 जिलों में इसका प्रभाव है. छत्तीसगढ़ के 15 जिलों में इस वक्त नक्सलवाद का प्रभाव है. 

ये भी पढ़ें: सिंधिया ने उठाई गन और लगाया निशाना, ओलंपिक में डबल मेडल विजेता मनु भाकर को दिया बड़ा तोहफा

मध्य प्रदेश नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें  MP News और पाएं MP Breaking News in Hindi हर पल की जानकारी । मध्य प्रदेश  की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

Trending news