एक क्लिक और किसानों के खाते में 400 करोड़, सागर दौरे पर CM शिवराज ने किए बड़े ऐलान

शिवराज सिंह ने कहा कि किसानों के खातों में राहत की राशि के 4700 करोड़ रुपए डाले जाएंगे. 

एक क्लिक और किसानों के खाते में 400 करोड़, सागर दौरे पर CM शिवराज ने किए बड़े ऐलान
शिवराज सिंह चौहान, मुख्यमंत्री, मध्य प्रदेश.

सागर: मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ने शनिवार को सागर में मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना के तहत आयोजित राज्य स्तरीय कार्यक्रम में शिरकत की. इस दौरान उन्होंने  प्रदेश के 20 लाख किसानों के बैंक खातों में मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना की 400 करोड़ की राशि सिंगल क्लिक से ट्रांसफर की. इस योजना का लाभ उन किसानों को मिलेगा, जिनका पीएम किसान सम्मान निधिया योजना में पंजीयन है.

किसानों के खातों में पैसे डालने के बाद मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि 'आय प्रमाण पत्र, मूल निवासी प्रमाण पत्र, खसरा-खतौनी की नकल चाहिए तो अब दफ्तर के चक्कर लगाने की जरूरत नहीं है. आप यह मोबाइल पर प्राप्त कर सकते हैं. उन्होंने बताया कि 181 पर मोबाइल से कॉल करो, अपना आधार नंबर डालो, फोन पर मांगी गई जानकारी दो. फिर आपके मोबाइल पर व्हॉट्स एप से खसरे की नकल आ जाएगी.'

4700 करोड़ की राहत राशि दी जाएगी
शिवराज सिंह ने कहा कि किसानों के खातों में राहत की राशि के 4700 करोड़ रुपए डाले जाएंगे. हम किसानों के नुकसान की भरपाई करेंगे और उन्हें पाई-पाई देंगे. चाहे बुंदेलखंड या अन्य जिले में जिनकी फसलें खराब हुई हैं, उनको फसल बीमा योजना के तहत लाभ दिया जाएगा और सीधे खातों में पैसा डाला जाएगा.

ये भी पढ़ें: 'किसान ओपीडी' पर पूर्व मंत्री का तंज, कहा,''डरी सरकार किसानों को कर रही भ्रमित'

हर गरीब को मिलेगा एक रुपए किले गेहूं
इस दौरान शिवराज सिंह ने कहा कि लगभग 37 लाख लोग ऐसे निकले, जिन्होंने कहा कि उन्हें 1 रुपया किलो का राशन नहीं मिलता, हमने फिर से उनके नाम जोड़ दिए हैं. कोई नाम जुड़वाने से रह गए हों तो चिंता मत करना, काई गरीब बिना राशन के नहीं रहने दिया जाएगा. सबको एक रुपया किलो गेहूं मिलेगा.

पीएम मोदी को दिया धन्यवाद
शिवराज सिंह ने कहा कि 'मैं पीएम मोदी को धन्यवाद देना चाहता हूं कि एग्रो इन्फ्रा फंड के माध्यम से 7,500 करोड़ रुपए मध्यप्रदेश को दिए जा रहे हैं, ताकि कोल्ड स्टोरेज और वेयर हाउस की पूरी चेन हम मध्यप्रदेश में बिछा दें. किसानों के उत्पादक संगठन बनाए जा रहे हैं जिससे ठीक दाम प्राप्त कर सकें.'

कृषि कानूनों को बताया सही
सीएम शिवराज सिंह ने इस दौरान कृषि कानूनों का समर्थन करते हुए पीए मोदी की जमकर तारीफ की. मैं मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री के नाते पूरी जिम्मेदारी के साथ कहता हूं, वो तीनों किसान कानून, किसानों के हित में हैं.

ये भी पढ़ें: CM शिवराज ने किसानों के खातों में डाले 400 करोड़, फरवरी-मार्च में भी 800 करोड़ देने का किया वादा

ये भी पढ़ें: नगरीय निकाय चुनाव के बहाने ''2023-24'' पर है BJP की नजर, इस खास रणनीति पर काम कर रही पार्टी

WATCH LIVE TV