स्वास्थ्य के लिए बड़े काम की चीज है भिंडी, इसके फायदें कर देंगे हैरान
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh845938

स्वास्थ्य के लिए बड़े काम की चीज है भिंडी, इसके फायदें कर देंगे हैरान

भिंडी में एंटी डायबिटीज और एंटी-हाइपरग्लाइसेमिक गुण पाए जाते हैं, जो रक्त में मौजूद ग्लूकोज के स्तर को कम करने में मदद कर सकते हैं. भिंडी का ग्लाइसेमिक इंडेक्स बेहद कम होता है, जिस वजह से इसका सेवन करने से शरीर में ब्लड शुगर लेवल तेजी से नहीं बढ़ता है. 

सांकेतिक तस्वीर

नई दिल्ली: भिंडी वो सब्जी है जो लगभग सभी को पसंद होती है. चाहे भिंडी की सब्जी और पराठा हो या दाल चावल और भिंडी की सब्जी, ये सभी को पसंद होता है. और तो और छोटे बच्चे जो खाने के नाम से ही दूर भागते हैं उन्हें भी भिंडी बेहद पसंद होती है. ये तो हुई भिंडी की सब्जी के स्वाद की तारीफ. लेकिन क्या किसी ने इसके फायदों के बारे में सोचा है. आज हम आपको भिंडी से होने वाले फायदों के बारे में बताएंगे. 

ये भी पढ़ें-तेजपत्ते के इन फायदों को जानकर रह जाएंगे हैरान, चेहरे और बालों में डाल देता है जान

भिंडी में विटामिन, पोटैशियम, कैल्शियम, कार्बोहाइड्रेट, फाइबर और अनसैचुरेटेड फैटी एसिड (लिनोलेनिक और ओलिक एसिड) जैसे पौष्टिक तत्व भरपूर मात्रा में होते हैं. इसमें पॉलीफेनोलिक यौगिक, कैरोटीन, फोलिक एसिड, थियामिन, राइबोफ्लेविन, नियासिन, विटामिन-सी और अमीनो एसिड भी पाए जाते हैं. इतना ही नहीं इसमें कार्डियोप्रोटेक्टिव, रीनल प्रोटेक्टिव, न्यूरोप्रोटेक्टिव, एंटी-कैंसर, एनाल्जेसिक, एंटी-अल्सर, एंटी-बैक्टीरियल और एंटीफेटिग गुण भी होते हैं. ये सभी पोषक तत्व हमारे शरीर के लिए बेहद जरूरी होते हैं. आइये भिंडी से होने वाले फायदों के बारें में जानें....

डायबिटीज 
एक शोध के मुताबिक भिंडी में एंटी डायबिटीज और एंटी-हाइपरग्लाइसेमिक गुण पाए जाते हैं, जो रक्त में मौजूद ग्लूकोज के स्तर को कम करने में मदद कर सकते हैं. भिंडी का ग्लाइसेमिक इंडेक्स बेहद कम होता है, जिस वजह से इसका सेवन करने से शरीर में ब्लड शुगर लेवल तेजी से नहीं बढ़ता है. 

पाचन शक्ति
भिंडी का सेवन पाचनतंत्र को सही रखने में मदद करता है. भिंडी में भारी मात्रा में फाइबर पाया जाता है. जो पाचन के लिए फायदेमंद होता है. ये अपच की परेशानी से भी निजात दिलाता है.

ये भी पढ़ें-बड़े काम का है साबुत धनिया, इसके पानी से होते हैं अनेकों लाभ

दिल को रखता है स्वस्थ
भिंडी में मौजूद फाइबर सीरम कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है, जिससे दिल स्वस्थ रहता है. जिन लोगों का कोलेस्ट्रॉल स्तर बढ़ा होता है उनके लिए भिंडी का सेवन फायदेमंद होता है.

कैंसर से होता है बचाव
कैंसर की बीमारी में भिंडी काफी फायदेमंद साबित हो सकती है. भिंडी टी-ट्यूमर गुण पाये जाते हैं. जो कोलन कैंसर, ब्रेस्ट कैंसर के खतरे को काफी हद तक कम करती है. ये स्तन कैंसर को बढ़ाने वाले सेल्स को रोकने में फायदेमंद हो होती है. 

कब्ज 
भिंडी के सेवन से पाचन सही रहता है.भिंडी में मौजूद फाइबर आपके खाने को पचाने में मदद करता है. भिंडी का सेवन करने से कब्ज जैसी समस्या नहीं होती है और पेट साफ रहता है.

ये भी पढ़ें-अगर आप भी चाहते हैं चमकती हुई त्वचा तो पिएं गर्म पानी, वजन भी होगा कम

आंखों के लिए
भिंडी में बीटा कैरोटीन होता है जो शरीर में प्रवेश करने के बाद विटामिन A में बदल जाता है. ये आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए मददगार होता है. भिंडी का सेवन आंखों की सेहत के लिए फायदेमंद होता है.

वजन बढ़ने ना दे
भिंडी में गुड कार्ब्स और फैट होते हैं जो वजन को बढ़ने से रोकते हैं. भिंडी में जो फाइबर पाया जाता है वह वजन को नियंत्रण करने में मदद करता है. 

ब्लड प्रेशर
ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए भिंडी फायदेमंद होती है. भिंडी का बीज में पाया जाने वाला अर्क ब्लड प्रेशर को बढ़ने से रोक सकता है. 

स्किन को बनाए चमकदार
भिंडी में विटामिन C की अच्छी मात्रा होती है, जो शरीर के टिश्यू के निर्माण के लिए मददगार होते हैं. भिंडी खाने से त्वचा हेल्दी रहती है. भिंडी में बीटा कैरोटिन पाया जाता है जो विटामिन A का ही एक रूप होता है, ये त्वचा संबंधित परेशानियों को दूर करने में मदद करता है.

ये भी पढ़ें-उबला हुआ आलू खाने से दिमाग होता है तेज, यहां जानें इसके चमत्कारिक फायदे

बालों को बनाए मजबूत
भिंडी हेयर कंडीशनिंग के लिए एक अच्छा ऑप्शन है. भिंडी स्कैल्प की खुजली, जूं और रूसी की समस्या को भी खत्म कर देती है. भिंडी का लेप बनाकर बालों में लगाने से बेजान बाल भी हेल्दी बन जाते हैं.

ऊपर दिए गए सारे फायदें काम के हैं, लेकिन अगर आपको गंभीर समस्या है तो भिंडी कोई विकल्प नहीं है. इसके लिए अच्छे डॉक्टर को ही संपर्क करें.

Watch LIVE TV-

Trending news