होली पर केमिकल कलर को कहिए Bye-Bye, खुद घर पर इस तरह बनाइए हर्बल गुलाल
X

होली पर केमिकल कलर को कहिए Bye-Bye, खुद घर पर इस तरह बनाइए हर्बल गुलाल

होली के मौके पर बाजार में अलग-अलग प्रकार के रंग और गुलाल रौनक बिखेर रहे है. लेकिन बाजारों में मिलने वाले गुलाल सेहत पर बुरा असर डालते हैं. 

होली पर केमिकल कलर को कहिए Bye-Bye, खुद घर पर इस तरह बनाइए हर्बल गुलाल

नई दिल्ली: होली के मौके पर बाजार में अलग-अलग प्रकार के रंग और गुलाल रौनक बिखेर रहे है. लेकिन बाजारों में मिलने वाले गुलाल सेहत पर बुरा असर डालते हैं. वहीं मध्यप्रदेश के ग्वालियर की सबसे बड़ी आदर्श गौशाला में चुकंदर औऱ फूलों से ऐसा गुलाल तैयार किया जा रहा है, जो पूरी तरह से सुरक्षित भी और प्राकृतिक भी है, जिसे आप अपने घर पर आसानी से बना सकते है.

कर्ज नहीं चुका पाया, सूदखोर ने व्यापारी के बेटे को अगवा कर पीट-पीटकर उतारा मौत के घाट

इस तरह बनाए चुकंदर से गुलाल
सबसे पहले चुकंदर को बारीक-बारीक पीस में काटकर उसका जूस निकालते है. उसके बाद चुकंदर को सुखाने के लिए धूप में रख दीजिए. इसके बाद चुकंदर के जूस में स्टार्च को अच्छी तरह से मिलाकर उसको धूप में सुखाने के लिए रख देते है. फिर इसकी बाकीक पिसाई कर लिजिए. उसके बाद इसमें इत्र का उपयोग करते हैं, जिसके बाद चुकंदर का हर्बल गुलाल तैयार हो जाता है.

पलाश के फूलों से भी बनता है गुलाल
आप पलाश के फूलों से भी हर्बल गुलाल घर बैठे तैयार कर सकते है. सबसे पहले आपको फूलों को सुखाकर उनका रस निकालना होगा. उसके बाद सूखे पत्तों को अच्छे तरीके से पीस लें. और इन्हें धूप में सुखाने रख दें. सूखने के बाद इसे बारीख पीस लें. हर्बल गुलाल बनकर तैयार है.

हर्बल गुलाल शरीर पर नहीं डालता गलत असर
चुकंदर और पलाश के फूलों से बनाए गए हर्बल गुलाल से शरीर पर कोई साइड इफेक्ट नहीं डालते. यह आसानी से शरीर से छूट जाते है. अगर यह मुंह में भी चले जाए तो कोई असर नहीं होगा.

अब RTO जाने की जरूरत नहीं, लर्निंग DL समेत ये 18 सुविधाएं मिलेंगी ऑनलाइन, देखें लिस्ट

घर बैठकर बनाइये आसानी से गुलाल
आप घर बैठे आसानी से हर्बल गुलाल बना सकते है. इन गुलाल को बनाने के लिए ज्यादा सामान की जरूरत नहीं पड़ती. यहीं वजह है कि आप कुछ ही देर में चुकंदर और पलाश के फूलों का गुलाल आसानी से तैयार कर सकते है.

WATCH LIVE TV

Trending news