Maharastra Politics: 'कितने आदमी हैं...' NCP के किस गुट में कितने MLA , अनिश्चितता के बीच बन रहे ऐसे हालात
Advertisement
trendingNow11785952

Maharastra Politics: 'कितने आदमी हैं...' NCP के किस गुट में कितने MLA , अनिश्चितता के बीच बन रहे ऐसे हालात

NCP Crisis:  NCP के दोनों धड़ों की कथित ताकत पर भ्रम की स्थिति बनी हुई है, यहां तक ​​कि अजीत पवार खेमा भी धीरे-धीरे उग्र दिखाई दे रहा है. पार्टी सूत्रों के मुताबिक शरद पवार ने अपने भतीजे के नेतृत्व में बगावत के खिलाफ सख्त रुख अपनाने का फैसला किया है. ऐसे में वह माफ करने या भूलने के मूड में नहीं हैं.

Maharastra Politics: 'कितने आदमी हैं...' NCP के किस गुट में कितने MLA , अनिश्चितता के बीच बन रहे ऐसे हालात

NCP Row Sharad Pawar Vs Ajit Pawar: पिछले दो दिनों से 17 जुलाई से शुरू हुए महाराष्ट्र विधानसभा सत्र में भाग लेने वाले राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (NCP) के प्रतिद्वंद्वी गुटों के विधायकों की संख्या में भारी बढ़ोतरी हो रही है. एनसीपी अध्यक्ष शरद पवार (Saharad Pawar) का समूह पहले की तरह विपक्ष में बैठा है, जबकि अजीत पवार (Ajit Pawar) के नेतृत्व वाला अलग हुआ गुट सत्तारूढ़ शिवसेना-BJP सरकार में शामिल हो गया है और सत्ता पक्ष पर कब्जा कर लिया है.

एनसीपी के किस धड़े में कितने विधायक?

अक्टूबर 2019 के विधानसभा चुनावों में एनसीपी के कुल 53 विधायक चुने गए, जिससे त्रिशंकु सदन सामने आया. मानसून सत्र के पहले दिन लगभग दो दर्जन राकांपा विधायकों ने भाग लिया - विपक्ष में 10 और सत्ता पक्ष में 15. पार्टी के एक नेता के अनुसार, दूसरे दिन, विपक्ष की ओर लगभग 25 राकांपा विधायक थे, और सत्ता पक्ष में करीब 20 विधायक थे. अजित पवार खेमे ने विभाजन के दिन 2 जून से दावा किया है कि उसके पास बहुमत या लगभग 33 विधायकों की ताकत है, बाकी को शरद पवार के पास छोड़ दिया गया है.

आंकड़ों ने बढ़ाई अजित पवार की चिंता

हालांकि, जैसा कि एनसीपी के एक वरिष्ठ पदाधिकारी का कहना है, अजित पवार पक्ष के लिए आंकड़े बिल्कुल अच्छे नहीं हो सकते, क्योंकि वे दल-बदल विरोधी प्रावधानों से बचने के लिए दो-तिहाई के निशान से कम हो सकते हैं, और अयोग्यता सहित कार्रवाई का जोखिम हो सकता है. ऐसे में
अजित पवार गुट ने पिछले दो दिनों में शरद पवार गुट के साथ समझौते की दो बेताब कोशिशें की हैं.

पार्टी एकता के विचार के पीछे कौन?

रविवार और सोमवार को उप मुख्यमंत्री अजीत पवार, कार्यकारी अध्यक्ष प्रफुल्ल पटेल और प्रदेश अध्यक्ष सुनील तटकरे सहित राकांपा के अलग हुए नेताओं ने शरद पवार से मुलाकात की और उनसे पार्टी की 'एकता' पर विचार करने के लिए कहा. वहीं शरद पवार ने दोनों मौकों पर उनका विनम्रता से स्वागत किया और धैर्यपूर्वक उनकी बात सुनी, लेकिन उनके सुझाव का कोई जवाब नहीं दिया, जिससे दूसरे पक्ष की चिंता बढ़ गई है.

मंगलवार को प्रतिद्वंद्वी खेमे अपेक्षाकृत शांत थे, क्योंकि शरद पवार विपक्षी दलों के सम्मेलन के लिए बेंगलुरु में थे, जबकि अजीत पवार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में एनडीए की बैठक में भाग लेने के लिए पटेल और मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे के साथ दिल्ली गए थे.

दोनों समूहों की संबंधित ताकत पर भ्रम की स्थिति

इस बीच, NCP के दोनों धड़ों की संबंधित ताकत पर भ्रम की स्थिति बनी हुई है, यहां तक ​​कि अजीत पवार खेमा भी धीरे-धीरे उग्र दिखाई दे रहा है. पार्टी के सूत्रों से पता चलता है कि शरद पवार ने अपने ही भतीजे के नेतृत्व में बगावत के खिलाफ सख्त रुख अपनाने का फैसला किया है, और माफ करने या भूलने के मूड में नहीं हैं. हालांकि बाद का गुट नियमित रूप से सीनियर को अपने नेता और गुरु के रूप में बुलाता रहा है. इसके संकेत पिछले हफ्ते मिले, जब उन्होंने पार्टी विभाजन के बाद अपने सबसे करीबी विश्‍वासपात्र छगन भुजबल के गढ़ नासिक को अपना पहला ठिकाना बनाया.

जैसा कि शरद पवार (83) आने वाले महीनों में राज्यव्यापी दौरा करने की योजना बना रहे हैं, कई विधायक अपने भविष्य की संभावनाओं को लेकर चिंतित हैं, क्योंकि पितृसत्ता की नरम जुबान कई लोगों की किस्मत बदल सकती है, खासकर कम अनुभवी लोगों की. वहीं. वरिष्ठ स्वीकार करते हैं कि दोनों पक्षों में स्थिति बहुत अस्पष्ट है और कई विधायक अभी भी असमंजस में हैं - कम से कम एक विधायक ने कई दिनों में तीन-चार बार पाला बदला है, और एक सांसद ने भी, जबकि अधिकांश राजनीतिक या कानूनी जीत की उम्मीद कर रहे हैं कॉल लेने से पहले भ्रम को दूर करें.

(इनपुट: आईएएनएस)

 

Trending news