MHA ने बताया देश में कितने पुलिसकर्मियों की है कमी, LWE इलाकों में बन रहे इतने थाने
Advertisement

MHA ने बताया देश में कितने पुलिसकर्मियों की है कमी, LWE इलाकों में बन रहे इतने थाने

गृह मंत्रालय (MHA) के मुताबिक यह कमी असमय मौत, नौकरी छोड़ने या फिर डिपार्टमेंटल कर्रवाई के चलते हुई है, इसे दूर करने के प्रयास किए जा रहे हैं. गृह मंत्रालय और राज्य सरकार लगातार इन कमियों को दूर करने के लिए कदम उठा रहे हैं. 

फाइल फोटो.

नई दिल्ली: गृह मंत्रालय (MHA) ने लोक सभा (Lok Sabha) में जवाब दिया है कि लेफ्ट विंग एक्सट्रीमिस्ट (LWE) इलाकों में 250 से ज्यादा फोर्टिफाइड पुलिस स्टेशन बनाए जा रहे हैं. फोर्टिफाइड पुलिस स्टेशन बनाए जाने का काम 31 मार्च 2021 तक पूरा कर लिया जाएगा. इसके अलावा गृह मंत्रालय ने देश में पुलिसकर्मियों की कमी के बाबत भी महत्वपूर्ण जवाब दियाहै.

खुफिया सूचना जुटाएगी SIB 

10 नक्सल प्रभावित राज्यों में बन रहे 250 फोर्टिफाइड पुलिस स्टेशन के निर्माण के साथ-साथ यहां पर खुफिया सूचना जुटाने के लिए स्पेशल इंटेलिजेंस ब्रांच (SIB) बनाई जा रही है. 620 करोड़ की राशि इसके लिए अनुमोदित की गई है जिसमें 152.67 करोड़ रुपये  दिए जा चुके हैं. 

सुरक्षाकर्मियों की कमी

इसके अलावा गृह मंत्रालय (MHA) ने लोक सभा में पुलिसकर्मियों की कमी को लेकर भी जवाब दिया. गृह मंत्रालय के मुताबिक देशभर में 642830 सुरक्षाकर्मियों की कमी है. सभी राज्य और केंद्र शासित प्रदेशों में 531736 पुलिसकर्मियों की कमी है जबकि केंद्रीय अर्धसैनिक बलों की कुल कमी 1,11,093 है. अर्धसैनिक बलों में सीआरपीएफ में 26506, बीएसएफ में 28926, चंबल सीआईएसफ में 23906, सशस्त्र सीमा बल में 18643, आइटीबीपी में 5784 और असम राइफल में 7328 सुरक्षा कर्मियों की कमी शामिल है.

पुलिसकर्मियों की कमी दूर करने के प्रयास

गृह मंत्रालय के मुताबिक यह कमी असमय मृत्यु, नौकरी छोड़ने या फिर डिपार्टमेंटल कर्रवाई के बाद उत्पन्न हुई है. इसे दूर करने के प्रयास किए जा रहे हैं. गृह मंत्रालय और राज्य सरकार लगातार इन कमियों को दूर करने के लिए कदम उठा रहे हैं. इसके लिए स्टाफ सिलेक्शन कमीशन रिक्रूटमेंट रैली और डिपार्टमेंटल प्रमोशन कमेटी शामिल है.

यह भी पढ़ें: Punjab Assembly Election से पहले Navjot Singh Sidhu को 'एडजस्ट' करेगी कांग्रेस! जल्द मिल सकती है बड़ी जिम्मेदारी

कॉन्स्टेबल के पदों पर भर्ती की तैयारी 

गृह मंत्रालय के मुताबिक इन्हीं प्रयासों के बाद 55915 कॉन्स्टेबल के पदों पर रिक्तियां भरने की तैयारी हो चुकी है. सरदार वल्लभभाई पटेल नेशनल पुलिस अकादमी, नॉर्थ ईस्टर्न पुलिस अकादमी जैसे कई संस्थान हैं जो लगातार पुलिसकर्मियों को ट्रेनिंग मुहैया करवाते हैं. 

LIVE TV

Trending news